नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) की कहर काफी हद तक काबू में आ गई है और नए मामलों में लगातार कमी आ रही है, लेकिन इसके बावजूद कोविड-19 से होने वाली मौत (Covid-19 Death in India) में उतार-चढ़ाव जारी है. इस बीच कई राज्यों ने कोरोना से होने वाली मौत की संख्या में पुराने आंकड़ों को जोड़ा है, जिसके बाद कई सवाल खड़े होने लगे हैं.


मैग्जीन का दावा मौत का आंकड़ा 5-7 गुना हो सकता है ज्यादा


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मशहूर इंटरनेशनल मैग्जीन द इकोनॉमिक्ट (The Economist) में छपे लेख में भारत में कोरोना वायरस से हुई मौतों को लेकर बड़ा दावा किया गया है और कहा गया है कि मौत का आंकड़ा 5 से 7 गुना ज्यादा हो सकता है. अमेरिका की वर्जिनिया कॉमनवेल्थ यूनिवर्सिटी (Virginia Commonwealth University) के क्रिस्टोफर लेफलर के रिसर्च के आधार पर छपी लेख में दावा किया गया है कि भारत में कोविड-19 महामारी से जितनी मौतें (Covid-19 Death) दिखाई गई हैं, असल में उससे पांच से सात गुना ज्यादा मौते हुई हैं.


क्या भारत में कोरोना से हुई 20 लाख से ज्यादा लोगों की मौत?


 क्रिस्टोफर लेफलर के रिसर्च के अनुसार, भारत में कोरोना वायरस से 20 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देशभर में अब तक कोविड-19 से 3 लाख 74 हजार 305 संक्रमितों ने अपनी जान गंवाई है. इससे पहले भी मौत के आंकड़ों पर सवाल उठाए गए हैं और अमेरिकी अखबार न्यूयॉर्क टाइम्स ने दावा किया था कि भारत में कोरोना से कम से कम 6 लाख मौतें हुई हैं.


सरकार ने मौत के आंकड़ों पर दावे को बताया गलत


द इकोनॉमिक्ट की रिपोर्ट को सरकार ने खारिज किया है और कहा है कि मौत के आंकड़े का अनुमान लगाने के लिए जिन अध्ययनों को आधार बनाया, वो मृत्यु दर तय करने का वैध टूल नहीं है. दावे को खारिज करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने ट्वीट किया और कहा, 'एक अंतरराष्ट्रीय पत्रिका द्वारा यह दावा करना कि भारत में कोरोना से आधिकारिक आंकड़ों से 5 से 7 गुना अधिक लोगों की मौत हुई हैं, पूर्ण रूप से गलत है. पत्रिका ने जिन अध्ययनों को आधार बनाया हैं, वह किसी देश या क्षेत्र की मृत्यु दर तय करने के लिए वैध टूल नहीं है.'



VIDEO



भारत में अब तक हुई 3.74 लाख लोगों की मौत


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमितों की कुल संख्या 2 करोड़ 95 लाख 10 हजार 410 हो गई है, जबकि मरने वालों की संख्या 3 लाख 74 हजार 305 हो गई है. महामारी से ठीक होने वालों की कुल संख्या 2 करोड़ 81 लाख 62 हजार 947 हो गई है. इसके साथ ही एक्टिव मामलों में भी बड़ी गिरावट आई है और देश में अब 9 लाख 73 हजार 158 मरीजों का इलाज चल रहा है.


लाइव टीवी