Congrss Pesident Election 2022: कांग्रेस का नया कप्तान कौन होगा? 51 साल बाद कांग्रेस के सबसे बड़े पद (Congrss Top Post) पर कोई दलित नेता चुना जाएगा या फिर पार्टी की बागडोर शशि थरूर (Shashi Tharoor) के हाथ में आएगी. इसका पता तो 19 अक्टूबर को चलेगा, जब चुनावी नतीजे आएंगे लेकिन लगातार बदलते घटनाक्रम और नॉमिनेशन के दौरान की जो तस्वीरें और बयान आ रहे हैं, उससे तो अब यह संकेत मिलने लगे हैं कि कांग्रेस का अगला अध्यक्ष कौन होने जा रहा है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव पहले से फिक्स?


क्या गांधी परिवार (Gandhi Family) का हाथ मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjuna Khadge) के साथ है? क्या कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष पद का चुनाव पहले से ही फिक्स है? ये वो सवाल हैं जिन्हें गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) के मौके पर आई कुछ तस्वीरों ने पुख्ता कर दिया है. दरअसल सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) जब बापू को श्रद्धांजलि देने राजघाट पहुंचीं, तो कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे भी उनके साथ थे. यही नहीं संसद भवन में जब महात्मा गांधी को कांग्रेस के नेताओं ने नमन किया तो उस समय भी मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी के साथ-साथ रहे.


नॉमिनेशन के दौरान क्या हुआ?


मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर के नॉमिनेशन के दौरान भी तस्वीर सबकुछ बयां कर रही थी. खड़गे के नॉमिनेशन के दौरान 30 बड़े नेता खड़गे के प्रस्तावक थे. तब भी बड़े नेताओं का हुजूम था वहीं थरूर के साथ कोई भी बड़ा नेता उनका प्रस्तावक नहीं बना था.


मल्लिकार्जुन खड़गे रेस में आगे!


कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर ने इस चुनाव की व्याख्या 'पुरानी कांग्रेस' और 'बदलाव' के बीच की है. शशि थरूर ने तब क्या कहा था आइए बताते हैं. बकौल शशी थरूर, 'खड़गे के खिलाफ मेरी कोई लड़ाई नहीं है. अगर पुरानी कांग्रेस चाहिए तो खड़गे को वोट दीजिए. अगर आपको बदलाव चाहिए तो मैं खड़ा हूं. मैं युवा कांग्रेस की आवाज बनना चाहता हूं. मेरे साथ कांग्रेस के साधारण कार्यकर्ता हैं.'


कांग्रेस अध्यक्ष पद चुनाव 2022
खड़गे के प्रस्तावक     थरूर के प्रस्तावक   
अशोक गहलोत कार्ति चिदंबरम
दिग्विजय सिंह सलमान सोज
प्रमोद तिवारी प्रवीण डाबर
मुकुल वासनिक संदीप दीक्षित 
एके एंटनी और पवन बंसल       प्रद्युत बरदलोई और मोहम्मद जावेद

ये खबर पढ़ी आपने देश की नंबर 1 वेबसाइट ZeenewsHindi पर.