नई दिल्ली: इंडियन तिब्बत बॉर्डर पुलिस (ITBP) ने ऑनलाइन लिकर डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम लागू कर दिया है. केंद्रीकृत शराब प्रबंधन प्रणाली (Centralized Liquor Management System )  लागू करने के बाद ITBP ऐसा करने वाला पहला केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल बन गया है.


लंबे समय से ऐसे किसी सिस्टम की मांग कर रहे थे जवान


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ITBP के जवान लंबे समय से अपने घर यानी गृह जनपद के पास अच्छी गुणवत्ता वाली लिकर मुहैया कराने की मांग कर रहे थे. कुछ महीने पहले तक यह व्यवस्था थी कि जवान अपनी तैनाती वाली यूनिटों की कैंटीन से ही शराब खरीद सकते थे, न कि किसी दूसरी कैंटीन से. भले ही वह कैंटीन उनके गृह नगर में ही क्यों न हो. विभिन्न राज्यों के आबकारी नियमों की वजह से भी उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता था.   


ये भी पढ़ें- LAC पर ITBP की हुंकार, 'China इस बार हमें नहीं कर सकेगा सरप्राइज'


पसंदीदा विकल्प चुनने में होगी आसानी


मैनुअल व्यवस्था होने से जवानों को निर्धारित कैंटीन में मौजूद सीमित ब्रांड्स के विकल्प से काम चलाना पड़ता था. ITBP प्रमुख एसएस देसवाल ने हाल ही में CLMS लॉन्च किया है, जिसका पता बल की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है. पोर्टल के लिंक से सेवारत या रिटायर्ड कर्मी अपना अकाउंट खोलकर नजदीकी यूनिट का चयन कर सकते हैं तथा वहां भुगतान कर अपनी पसंद के ब्रांड की शराब खरीद सकते हैं. यह व्यवस्था पूरी तरह से पारदर्शी है.


पोर्टल में ब्रांड की ऑनलाइन उपलब्धता, मूल्य, जानकारी, अधिकृत कोटा और ऑनलाइन खरीद यानी लेन-देन की हिस्ट्री सब कुछ बस एक क्लिक के जरिए देखा जा सकेगा. 


LIVE TV