नई दिल्ली: दिल्ली के बार्डर पर पिछले ढाई महीने से चल रहे किसान आंदोलन (Farmers Protest) को सपोर्ट करने के विवाद में अब ट्विटर (Twitter) के सीईओ जैक डोर्सी (Jack Dorsey) भी कूद गए हैं. जैक डोर्सी ने किसान आंदोलन पर किए गए कई ट्वीट को लाइक किया है. इनमें से एक ट्वीट में दिल्ली-एनसीआर में इंटरनेट शटडाउन करने पर सिंगर रिहाना (Rihanna) की आपत्ति की प्रशंसा की गई थी. 


जैक डोर्सी ने Karen Attiah के ट्वीट्स को लाइक किया


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जैक डोर्सी (Jack Dorsey) ने वॉशिंगटन पोस्ट की जर्नलिस्ट केरेन अतिआ (Karen Attiah) के एक ट्वीट को भी लाइक किया है. केरेन अतिआ (Karen Attiah) ने इस ट्वीट में कहा, 'रिहाना ने सूडान, नाइजीरिया और अब भारत और म्यांमार में सामाजिक न्याय आंदोलनों के लिए अपनी आवाज उठाई है. वह एक वास्तविक हीरो है.' जैक डोर्सी (Jack Dorsey) ने केरेन अतिआ (Karen Attiah) के एक और ट्वीट को भी लाइक किया है. इसमें  केरेन अतिआ (Karen Attiah) ने ट्विटर को सुझाव दिया है कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए भारत में किसानों के विरोध प्रदर्शनों  (Farmers Protest) के लिए एक ट्विटर इमोजी जोड़ने का अच्छा समय होगा, जैसा कि उन्होंने ' ब्लैक लाइव्स मैटर ’ जैसे अंतरराष्ट्रीय विरोध प्रदर्शनों के लिए किया था. 


क्या किसान आंदोलन पर एक पक्ष ले रहे हैं Jack Dorsey


सवाल उठ रहे हैं कि ऐसे ट्वीट्स को लाइक करके क्या जैक डोर्सी (Jack Dorsey) भारत में चल रहे किसान आंदोलन में एक पक्ष ले रहे हैं. जैसा कि सिंगर रिहाना (Rihanna) और एक्टिविस्ट ग्रेटा थंबर्ग (Greta Thunberg) ने ले रखा है. ये दोनों किसान आंदोलन के फेवर में लगातार ट्वीट करके भारत सरकार पर प्रेशर बनाने में लगी हैं. 


भारत सरकार ने विदेशी हस्तक्षेप की निंदा की


भारत सरकार ने किसानों के विरोध के समर्थन में विदेशी हस्तियों के हस्तक्षेप की कड़ी निंदा की है. सरकार ने कहा, 'सनसनीखेज सोशल मीडिया हैशटैग और टिप्पणियों का प्रलोभन, खासकर जब मशहूर हस्तियों और अन्य लोगों द्वारा इसका सहारा लिया जाता है तो यह न तो सटीक है और न ही जिम्मेदार है.' भारत के विदेश मंत्रालय के बयान जारी करके कहा कि इस तरह के मामलों पर टिप्पणी करने से पहले हम आग्रह करेंगे कि तथ्यों का पता लगाया जाए और मुद्दों की उचित समझ बनाई जाए.


देश की हस्तियों ने भी विदेशियों से जताई नाराजगी


देश के अंदरुनी मामलों में विदेशियों के हस्तक्षेप पर कई खेल हस्तियों, अभिनेताओं और राजनेताओं ने इस मुद्दे पर ट्वीट करके अपनी आपत्ति जताई है. देश के विभिन्न सितारों ने ट्वीट करके देशवासियों को एकजुट रहने और राष्ट्र की संप्रभुत्ता को नुकसान पहुंचाने वाली विदेशी शक्तियों के झांसे में न आने की अपील की है. 


ये भी पढ़ें- ट्विटर के CEO जैक डोर्सी ने तोड़ी चुप्पी, कहा – ‘Donald Trump को बैन करके न मैं जश्न मना रहा हूं, न ही मुझे गर्व है’


Greta Thunberg के टूलकिट की जांच करेगी पुलिस


दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने गुरुवार को कहा है कि वे ट्विटर पर स्वीडिश एक्टिविस्ट ग्रेटा थंबर्ग (Greta Thunberg) की ओर से किसान आंदोलन पर शेयर किए गए टूलकिट (Toolkit) की जांच करेंगे. दिल्ली पुलिस के स्पेशल कमिश्नर प्रवीर रंजन ने कहा कि पुलिस ने इस संबंध में मुकदमा दर्ज किया है. लेकिन इसमें किसी को नामजद नहीं किया गया है. इस टूलकिट में विस्तार के साथ लोगों को बताया गया है कि किसान आंदोलन के फेवर में लोगों को कब-कब क्या करना है. 


LIVE TV