Jahangirpuri Violence Updates: दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जन्मोत्सव के दिन हुई हिंसा को लेकर दिल्ली पुलिस जांच पड़ताल कर रही है और अब तक कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिनमें अंसार और असलम मुख्य आरोपी हैं. घटना के 6 दिन बाद अब जहांगीरपुरी के स्थानीय हिंदू और मुस्लिम सामने आए हैं. स्थानीय लोगों ने शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेस कर आपसी रिश्ते को लेकर खुलकर बात की. इसके साथ ही उन्होंने भविष्य में आने वाले त्योहारों को लेकर भी बात की.


'जहांगीरपुरी का नाम पूरे भारत में बदनाम हुआ'


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्थानीय लोगों का कहना है कि हनुमान जन्मोत्सव के दिन जहांगीरपुरी में हुई हिंसा से इलाके का नाम पूरे भारत में बदनाम हुआ है. स्थानीय लोगों ने कहा कि इस घटना पर पुलिस अपनी कार्यवाही कर रही है और डीसीपी मैडम से हमारी बात हुई है. उन्होंने कहा कि जहांगीरपुरी में इससे पहले कोई हिंसा या दंगा नहीं हुआ था, लेकिन इस घटना ने हम सबको हैरान कर दिया है.


धार्मिक सद्भाव से रहते हैं हिंदू-मुस्लिम


जहांगीरपुरी के स्थानीय लोगों का कहना है कि यहां हम लोग धार्मिक सद्भाव से रहते हैं, लेकिन मीडिया ने सच्चाई को छुपाए रखा. यहां भाईचारा और प्रेम कायम थी, है और आगे भी रहेगी. लोगों ने कहा कि यहां मुस्लिम, मंदिर या गुरुद्वारे के सामने से हमेशा से जाता आता रहा है और हिंदू, मस्जिद के सामने से आराम से आता जाता रहा है. यहां हमारा भाईचारा बना रहेगा. ताजिए में हिंदू परिवार फूल बरसाएंगे और मुस्लिम भाई हिंदू अनुष्ठानों और आयोजनों में हमेशा शामिल होंगे.


ये भी पढ़ें- जम्मू के सुंजवां में हुए आतंकी हमले का CCTV फुटेज आया सामने, फिदायीन हमले की कोशिश


आग लगाने वाले नेता को भगा देंगे लोग


स्थानीय लोगों का कहना है कि किसी भी पार्टी का कोई नेता अगर यहां आएगा और आग लगाने की कोशिश करेगा तो हम उसे भी यहां से भगा देंगे. हम लोग आपस में नहीं लड़ेंगे. हम हिंदू-मुस्लिम भाई-भाई की तरह रहेंगे. हम अफवाहों पर ध्यान नहीं देंगे, जो भी नेता आएंगे उन्हें हाथ जोड़कर कहेंगे कि भाई चुपचाप यहां से चले जाओ. लोगों ने कहा कि पुलिस ने चंद घंटों में स्थिति को संभाला है और हम दोनों धर्मों के लोग पुलिस के अधिकारियों और जवानों को सलाम करते हैं.


स्थानीय लोग रविवार को निकालेंगे तिरंगा यात्रा


जहांगीरपुरी में अमन कमेटी की बैठक के बाद रविवार को तिरंगा यात्रा निकालने का फैसला किया गया है. पुलिस ने तिरंगा यात्रा निकालने की अनुमति दे दी है, जो रविवार को शाम 6 बजे निकाली जाएगी. इससे पहले स्थानीय लोगों ने तिरंगा यात्रा निकालने को लेकर पुलिस से अनुमति मांगी थी और कहा ता कि रविवार को दोनों धर्मो के लोग यहां तिरंगा यात्रा निकालेंगे. ताकि यहां जो लोग डरे सहमे हुए हैं, उन्हें भी शांति मिल सके और वो लोग अपना काम कर सकें. उन्होंने कहा कि हमारे अंदर पीड़ा है कि लोग इस घटना के बाद एक दूसरे को शक से देख रहे हैं. इसे हमें मिलकर ही दूर करना है और ये काम यहां के स्थानीय लोग ही कर सकते हैं. यहां मौलाना और पंडित जी, दोनों में सालों से भाईचारा कायम है, था और रहेगा.


लाइव टीवी