नई दिल्ली: भारत ने ओआईसी के एक प्रस्ताव पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुये कहा कि जम्मू कश्मीर उसका अभिन्न अंग है और यह मुद्दा देश की आंतरिक सुरक्षा से जुड़ा हुआ है.  इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) में शामिल देशों के विदेश मंत्रियों की हाल ही में अबूधाबी में बैठक संपन्न हुई थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा,‘जम्मू कश्मीर पर प्रस्ताव के बारे में हमारी स्थिति अडिग और पूर्व परिचित है. हमारा जोर देकर कहना है कि जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है और यह मुद्दा भारत की आंतरिक सुरक्षा से संबंधित है.’


इससे पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा था कि आईओसी के हालिया संपन्न 48वें सत्र का समापन ऐसे प्रस्ताव के साथ हुआ है जो कश्मीर मुद्दे पर पााकिस्तान का ‘समर्थन’ करता है. गौरतलब है कि आईओसी में 57 देश शामिल हैं और इनमें से अधिकांश ऐसे देश हैं जहां मुस्लिम बहुसंख्यक है.


बता दें विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को आईओसी के विदेश मंत्रियों की परिषद (सीएफएम) के 46वीं सत्र के उद्घाटन सत्र में हिस्सा लिया था. वह आईओसी की सभा को संबोधित करने वाली पहली भारतीय मंत्री हैं.


विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को ओआईसी को आश्वस्त किया था कि भारत संस्कृतियों एवं धर्मों के बीच अवरोधों को कम कर आपसी समझ के पुल बनाने के लिए ओआईसी के साथ मिलकर काम करेगा और युवाओं को प्रेरित करेगा कि वे तबाही के बजाय सेवा का रास्ता चुनें. 


(इनपुट - भाषा)