Jammu Kashmir Elelction: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की सरगर्मी धीरे-धीरे बढ़ रही है. इसी कड़ी में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने अपनी-अपनी अगली लिस्ट जारी कर दी है. बीजेपी की तरफ से पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष रविंद्र रैना नौशेरा से चुनाव लड़ेंगे. बीजेपी ने उम्मीदवारों की अपनी चौथी लिस्ट जारी की है. इसमें छह उम्मीदवारों के नामों का एलान किया है. उधर कांग्रेस ने भी अपनी लिस्ट जारी की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

छह उम्मीदवारों का नाम दिया


असल में बीजेपी ने अपनी चौथी लिस्ट में छह उम्मीदवारों का नाम दिया है. लाल चौक विधानसभा सीट से एजाज हुसैन, ईदगाह सीट से आरिफ रजा, खानसाहिब से अली मोहम्मद मीर, चार-ए-शरीफ से जाहिद हुसैन और राजौरी (एसटी) सीट से विबोध गुप्ता को अपना उम्मीदवार बनाया है.


कांग्रेस ने दूसरी लिस्ट जारी की


वहीं कांग्रेस ने भी अपने छह प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी. जम्मू-कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष तारिक हमीद कर्रा को सेंट्रल शाल्टेंग सीट से पार्टी ने अपना उम्मीदवार बनाया है. इसके अलावा रियासी से मुमताज खान और श्रीमाता वैष्णो देवी से भूपेंद्र जामवाल को चुनाव मैदान में उतारा है. कांग्रेस पार्टी ने रजौरी (एसटी) से इफ्तकार अहमद, थन्नामंडी से शब्बीर अहमद खान और सुरनकोट (एसटी) से मोहम्मद शाहनवाज चौधरी को उम्मीदवार बनाया है.


कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ गठबंधन किया है. इसके तहत नेशनल कॉन्फ्रेंस 51 और कांग्रेस 32 सीट पर चुनाव लड़ेगी. इससे पहले जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए कांग्रेस ने अपने 40 स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी की थी. इस लिस्ट में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे,सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा का नाम शामिल है.


वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी


मालूम हो कि 90 सदस्यीय जम्मू-कश्मीर विधानसभा के लिए तीन चरणों में चुनाव होंगे. पहले चरण के लिए 18 सितंबर, दूसरे चरण में 25 सितंबर और तीसरे चरण में 1 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे. जबकि, वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी. घाटी में साल 2014 के बाद से यह पहला विधानसभा चुनाव होगा, क्योंकि 2019 में आर्टिकल-370 को निरस्त कर दिया गया था. इसके बाद से जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव नहीं हुए हैं.