नई दिल्ली : दो गज की दूरी के साथ IIT, NIT और इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिले के लिए आज पूरे देश में JEE मेन परीक्षा आज से शुरू हो गई है. आपको बता दें कि 6 सितंबर तक होने वाली JEE मेन परीक्षा के लिए 660 केंद्र बनाए गए हैं. और इन परीक्षाओं के लिए देश भर में 9 लाख 53 हजार छात्रों ने रजिस्ट्रेशन करवाया था. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए विशेष मानक नियमों (Special oprative procedure) का विशेष ध्यान रखा गया है. जेईई मेंस में कम्प्यूटर बेस्ड परीक्षा के दौरान प्रत्येक दो छात्रों के बीच एक कंप्यूटर को खाली रखा जायेगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस तरह मिलेगा सेंटर में प्रवेश
एडमिट कार्ड के बार कोड को स्कैन करने के लिए एंट्री प्वॉइंट पर बारकोड रीडर लगाए गए हैं यानि इस जगह पर उम्मीदवार को लैब नंबर बताया जाएगा. सेंटर स्टाफ एडमिट कार्ड का बार कोड स्कैन करके आपको लैब के बारे में बताएगा. हर शिफ्ट से पहले सीट व उसके आसपास का पूरा एरिया सैनिटाइज होगा.  मॉनीटर, कीबोर्ड, माउस, वेबकैम, डेस्क और चेयर सभी को सैनिटाइज किया जाएगा. दरवाजों के हैंडल, सीढ़ी की रेलिंग, लिफ्ट बटन को भी सैनिटाइज किया जाएगा. परीक्षा देते समय स्टूडेंट्स के लिए मास्क लगाना और ग्लोव्स पहनना अनिवार्य नहीं है और थंब इम्प्रेशन के जरिए उपस्थिति इस बार नहीं ली जा रही है.


परीक्षा शुरू होने से पहले ही हर सीट पर रफ कार्य के लिए 5 A4 साइज रफ शीट रखी होंगी. रफ शीट इनविजिलेटर द्वारा रखी जाएंगी जिसने ग्लोव्स पहने होंगे. जरूरत पड़ने पर और रफ शीट मुहैया करा दी जाएंगी. 
उम्मीदवारों को एक पासपोर्ट साइज फोटो अटेंडेंस शीट पर चिपकानी होगी. परीक्षा खत्म होने से पहले किसी को भी एग्जाम रूम छोड़ने की इजाजत नहीं होगी.


JEE में रोजाना दो पालियों में परीक्षा
देशभर में आज से एक शिफ्ट में 660 केंद्रों पर 85000 छात्रों के परीक्षा देने का इंतजाम किया गया है. पहली शिफ्ट 9 बजे से 12 बजे और दूसरी शिफ्ट 3 बजे 6 बजे की होगी. यानि हर पाली में परीक्षा देने पहुंचे छात्रों में 6 फिट की दूरी का इंतजाम किया गया है. परीक्षा के दौरान भीड़ न हो, इसके लिए प्रवेश और निकासी के समय और द्वार को अलग रखने का भी निर्णय किया गया है. अभ्यर्थी एक साथ अंदर नहीं प्रवेश करेंगे और न ही एक साथ परीक्षा कक्ष छोड़ने की इजाजत होगी.


अंडरटेकिंग देना भी जरूरी
परीक्षार्थी एडमिट कार्ड के साथ-साथ NTA की साइट से डाउनलोड की हुई ए4 साइज पेपर पर अंडरटेकिंग (Self Declaration ) देना अनिवार्य है कि परीक्षा देने आए प्रतिभागी  का सेल्फ डिक्लरेशन देना होगा कि वो कोरोना पॉजिटिव नहीं है और न ही किसी कोरोना मरीज के संपर्क में आये हैं. 


परीक्षार्थियों को दिया जाएगा नया 3 प्ले मास्क
परीक्षार्थियों को सेंटर पर एक नया मास्क दिया जाएगा यानि उन्हे इंतहान देने के दौरान घर से पहने हुए मास्क की बजाय इसे ही पहनना होगा. वहीं एंट्री प्वॉइंट पर एडमिट कार्ड में भरी हुई अंडरटेकिंग और थर्मो गन से बॉडी टेम्परेचर चेक होगा. एक जगह पर भीड़ इकट्ठी न हो, इसके लिए लैब नंबर परीक्षा केंद्र के गेट के बाहर नहीं लगाए जाएंगे. 


ड्रेस कोड के साथ इन चीजों को साथ रखने की इजाजत
बड़े बटन व फुल बांह के कपड़े न पहनें वहीं एडमिट कार्ड के अलावा ऑरिजनल आईडी कार्ड , बॉल प्वॉइंट पेन, अटेंडेंस शीट पर चिपकाने के लिए एक फोटो , हैंड सैनिटाइजर (50 एमएल) और पानी की बोतल परीक्षा केंद्र के अंदर ले जा सकते हैं.
 
जिस परीक्षार्थियों का बॉडी टेम्परेचर 99.4 डिग्री फॉरेनहाइट से ज्यादा होगा, उन्हें आइसोलेशन रूम में ले जाया जाएगा और वो वहीं बैठकर परीक्षा देंगे. जिन छात्रों को कोविड हुआ थाा उन्हें आइसोलेशन रूम में बैठाने का इंतजाम किया गया है.


मुंबई के अभ्यर्थियों को होगी आसानी
इसी के साथ छात्रों की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया है कि नीट और जी की परीक्षाओं में शामिल होने जा रहे विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को परीक्षा के दिन मुम्बई में विशेष उपनगरीय सेवाओं से यात्रा करने की अनुमति दी गई है.