कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर (Kanpur) में यातायात पुलिस (Traffic Police) की एक बड़ी लापरवाही देखने को मिली है. शहर में लागू ऑनलाइन ई-चालान (E-Challan) सिस्टम के तहत एक कार सवार का ऐसा चालान कटा कि जिसने भी उसे देखा या सुना बस हैरान रह गया. दरअसल पुलिस ने एक कार ड्राइवर का चालान बिना हेलमेट (helmet) गाड़ी चलाने को लेकर काटा था. इस अजीबो-गरीब चालान के लिये जब युवक के मोबाइल में एक हजार के जुर्माने का अलर्ट मैसेज आया तो वो दंग रह गया. 


ट्रैफिक पुलिस से नाराजगी 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस घटनाक्रम से नाराज कार सवार युवक अब हेलमेट लगाकर कार चला रहा है. क्योंकि उसे डर है कि कहीं पुलिस दोबारा बिना हेलमेट गाड़ी चलाने की वजह से उसका चालान न कर दें. नौबस्ता निवासी विशाल मिश्रा की ड्राइविंग की तस्वीर न सिर्फ कानपुर बल्कि पूरे उत्तर प्रदेश (UP) में वायरल हो रही है. इंटरनेट मीडिया पर मंगलवार को कार चालक द्वारा हेलमेट लगाकर गाड़ी चलाने का एक वीडियो वायरल हुआ. हालांकि ज़ी न्यूज़ उस वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता.


ये भी पढ़ें- IPS की बेटी से घर में रेप की कोशिश, अकेला देख कमरे में घुस गया रसोइया


ट्रैफिक पुलिस की किरकिरी


दरअसल विशाल 31 अगस्त को अपनी स्विफ्ट कार से कहीं जा रहे थे. उसी दिन ट्रैफिक विभाग की ओर से आए मैसेज में उन्हें स्विफ्ट कार का ऑनलाइन चालान कटने की खबर मिली. विशाल का कहना है कि मामला ट्रैफिक पुलिस की लापरवाही दिखाता है. इस गलती की वजह से विशाल ने इस तरह ड्राइविंग की तो ट्रैफिक विभाग की किरकिरी भी हुई. शहर में यातायात संचालन के लिए तकनीक का सहयोग ले रही कमिश्नरेट पुलिस को तकनीकी खामी का खामियाजा उठाना पड़ रहा है.


दरअसल ट्रैफिक विभाग कई जगह आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस (IA) तकनीक के जरिये भी यातायात व्यवस्था का संचालन करता है. तकनीक के इस्तेमाल से विभाग का बोझ कम हुआ है वहीं ऐसे अजीबोगरीब चालान की खबरें सामने आने से इस तंत्र की आलोचना भी हो रही है.