Siddaramaiah Oath Ceremony: कर्नाटक में मुख्यमंत्री के नाम के लिए पिछले 5 दिनों से चल रही सियासी तस्वीर साफ हो गई है और कांग्रेस ने सिद्धरमैया (Siddaramaiah) के नाम का ऐलान किया है. इसके साथ ही कांग्रेस ने ऐलान किया है कि प्रदेश पार्टी अध्यक्ष डीके शिवकुमार (DK Shivakumar) नई सरकार में उप मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी संभालेंगे. बता दें कि कर्नाटक की नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह बेंगलुरु में 20 मई को आयोजित होगा. शपथ ग्रहण की तारीख तय होने के साथ ही कांग्रेस ने समारोह में विपक्ष के प्रमुख नेताओं को आमंत्रित किया है और 2024 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) से पहले विपक्षी एकजुटता का संदेश देने की कोशिश कर रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कांग्रेस ने शपथ ग्रहण समारोह में इन नेताओं को किया आमंत्रित


बेंगलुरु में 20 मई को आयोजित होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए कांग्रेस (Congress) ने विपक्ष के कई नेताओं को न्योता भेजा है. इसमें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar), बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav), झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन (Hemant Soren), पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee), तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन (MK Stalin), महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray), एनसीपी चीफ शरद पवार (Sharad Pawar), पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती, सीपीआई के महासचिव डी राजा, सीपीआई (मार्क्सवादी) के महासचिव सीताराम येचुरी और अभिनेता व एमएनएम प्रमुख कमल हासन शामिल हैं.


केजरीवाल समेत इन नेताओं को नहीं आया बुलावा


कांग्रेस (Congress) ने शपथ ग्रहण समारोह के लिए कई बड़े विपक्षी नेताओं को आमंत्रित किया है, लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) समेत की अन्य नेताओं को पार्टी ने न्योता नहीं भेजा है. केजरीवाल के अलावा सिद्धरमैया (Siddaramaiah) के शपथ ग्रहण में केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (Pinarayi Vijayan), आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी (YS Jagan Mohan Reddy) और तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर (K. Chandrashekar Rao) को नहीं बुलाया गया है.


सिद्धरमैया और शिवकुमार के अलावा कई मंत्री लेंगे शपथ


कांग्रेस पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के मुताबिक, सिद्धरमैया (Siddaramaiah) और शिवकुमार (DK Shivakumar) के साथ कई और मंत्री भी शपथ लेंगे. इसके साथ ही उन्होंने यह भी साफ किया कि शपथ ग्रहण समारोह में समान विचारधारा वाले दलों के नेताओं को आमंत्रित किया जा रहा है. हालांकि, उन्होंने अरविंद केजरीवाल को ना बुलाने पर कुछ भी नहीं कहा.


कांग्रेस विधायक दल के नेता चुने गए सिद्धरमैया


बेंगलुरु में गुरुवार को कांग्रेस विधायक दल की बैठक बुलाई गई थी, जिसमें सिद्धरमैया (Siddaramaiah) को औपचारिक रूप से कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना गया. अब सिद्धरमैया राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे. बता दें कि कर्नाटक में पार्टी विधायक दल का नेता चुनने के लिए पिछले तीन दिनों से कांग्रेस में गहन मंथन का दौर जारी था.


2013 से 2018 तक मुख्यमंत्री रह चुके हैं सिद्धरमैया


बता दें कि सिद्धरमैया (Siddaramaiah) कुरुबा समुदाय से आते हैं और वह मई 2013 से मई 2018 के बीच कर्नाटक के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. कभी जनता दल और जनता दल (सेक्युलर) का हिस्सा रहे सिद्धरमैया दो बार राज्य के उपमुख्यमंत्री भी रह चुके हैं. पिछली विधानसभा में वह नेता प्रतिपक्ष की भूमिका निभा रहे थे.


डीके शिवकुमार को दिए जा सकते हैं महत्वपूर्ण विभाग


वहीं, कर्नाटक में कांग्रेस के संकटमोचक कहे जाने वाले शिवकुमार (DK Shivakumar)  वोक्कालिगा समुदाय से आते हैं. वह पिछले करीब तीन सालों से प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभा रहे हैं. वह प्रदेश में कांग्रेस की पिछली कुछ सरकारों में कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं. कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि शिवकुमार को उप मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी देने के साथ ही उन्हें कुछ महत्वपूर्ण विभाग भी सौंपे जा सकते हैं.


कांग्रेस ने 224 में से 135 सीटों पर दर्ज की थी जीत


कर्नाटक में 224 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव (Karnataka Assembly Election 2023) में कांग्रेस (Congress) ने बंपर जीत हासिल करते हुए 135 सीटें अपने नाम की थी. 13 को हुए मतगणना में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 66 सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाली जनता दल सेक्युलर (JDS) ने 19 सीटें अपने नाम की और अन्य ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की थी.
(इनपुट- न्यूज एजेंसी भाषा)