IMD Weather update: मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में कहा कि जम्मू एवं कश्मीर में अगले 48 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बर्फबारी या बारिश दर्ज की जा सकती है. घाटी में रात का तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे रहा. शनिवार को श्रीनगर का न्यूनतम तापमान शून्य से 1.7 डिग्री सेल्सियस नीचे, गुलमर्ग का शून्य से 10.6 डिग्री सेल्सियस नीचे और पहलगाम का शून्य से 8.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. लद्दाख क्षेत्र के लेह शहर में न्यूनतम तापमान शून्य से 8.7 डिग्री सेल्सियस नीचे और कारगिल में शून्य से 12.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कश्मीर में पारा और लगाएगा गोता


जम्मू शहर में रात का न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस, कटरा में 6 डिग्री सेल्सियस, बटोट में 0.3 डिग्री सेल्सियस, भद्रवाह में शून्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस नीचे और बनिहाल में शून्य से 0.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. बताया जा रहा है कि बर्फबारी में इजाफा होने से पारा और गोता लगा सकता है.


एक फरवरी से जारी है बर्फबारी


लंबे इंतजार के बाद आखिरकार कश्मीर घाटी के मैदानी इलाक़ों में एक फरवरी को इस सर्दी के मौसम की पहली बर्फबारी देखी गई. 31 जनवरी की बारिश के बाद एक फरवरी को श्रीनगर शहर और कश्मीर घाटी के अन्य हिस्सों में करीब दो इंच बर्फबारी दर्ज की गई है. जबकि उत्तर और दक्षिण कश्मीर के सभी हिल स्टेशनों पर भारी बर्फबारी हुई है. शीतकालीन पर्यटन को इस बर्फबारी से फायदा पहुंचा है. कश्मीर आने वाले सैलानी खुद को भाग्यशाली महसूस कर रहे हैं कि उन्होंने कश्मीर में बर्फबारी देखी. क्योंकि कश्मीर अभी तक बर्फबारी के मामले में सूखे के दौर से गुजरा है. हालिया बर्फबारी से पर्यटन के जरिए अपनी रोजी-रोटी चलाने वाले जुड़े लोगों के चेहरे खिल गए हैं.