Khan Sir Fined Reason: सोशल मीडिया पर छाए रहने वाले टीचर्स में से एक खान सर (Khan Sir) की मुश्किलें बढ़ गई हैं. बढ़ा-चढ़ाकर दावे करने के एक मामले में खान सर पर 5 लाख रुपये का जुर्माना लगा है. सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) ने भ्रामक एडवर्टाइजमेंट और अनफेयर ट्रेड प्रैक्टिस के लिए खान स्टडी ग्रुप पर 5 लाख का फाइन लगाया है. जानकारी के मुताबिक, खान सर के खिलाफ ये फैसला कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट 2019 के उल्लंघन के मामले में लिया गया है. चीफ कमिश्नर निधि खरे और अनुपम मिश्रा ने ये आदेश दिया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

खान सर पर फाइन क्यों लगा?


रिपोर्ट्स के मुताबिक, संघ लोकसेवा आयोग (UPSC) हर साल सिविल सर्विस का एग्जाम कराता है. हर साल इसके नतीजे आने के बाद तमाम कोचिंग संस्थान अपना विज्ञापन करने के लिए बढ़ा-चढ़ाकर और कई बार तो झूठे दावे भी करते हैं. वे पोस्टर-होर्डिंग में सफल कैंडिडेंट्स की तस्वीरें लगाते हैं. उन्हें अपना स्टूडेंट बताते हैं. ऐसे ही एक मामले में खान स्टडी ग्रुप पर फाइन लगा है.


सीसीपीए ने जारी किया नोटिस


गौरतलब है कि सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) ने ऐसे कई कोचिंग संस्थानों को नोटिस जारी किए हैं जिन्होंने भ्रामक और बढ़ा-चढ़ाकर दावे किए थे. इसी की लिस्ट में खान स्टडी ग्रुप का नाम भी शामिल है. आरोप है कि उन्होंने दावा किया था कि यूपीएससी के सिविल सर्विस एग्जाम 2022 में 682 स्टूडेंट सेलेक्ट हुए. सिविल सर्विस में सेलेक्ट हुए 933 में से 682 स्डूडेंट उनके हैं.


सोशल मीडिया पर फेमस हैं खान सर


जान लें कि सोशल मीडिया पर खान सर काफी फेमस हैं. यूट्यूब से लेकर इंस्टाग्राम तक उनकी रील्स और शॉट्स वायरल होते रहते हैं. खान सर की कुछ वीडियोज पर मिलयन में व्यूज हैं. खान सर की ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से क्लासेस चलती हैं. पढ़ाई के बीच में खान सर का मजाकिया और देसी अंदाज बच्चों को काफी पंसद आता है. लेकिन अब सिविल सर्विस एग्जाम में सेलेक्ट स्टूडेंट्स को लेकर किया गया दावा उनकी परेशानी बढ़ा रहा है.