Prachand Attack Helicopter: रक्षा मंत्रालय ने सरकारी एयरोस्पेस कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल)से 156 हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर खरीदने की प्रक्रिया निविदा जारी करके शुरू कर दी है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि खरीद परियोजना के तहत मंत्रालय द्वारा ‘रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल’ (आरएफपी) या प्रारंभिक निविदा जारी कर दी गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रचंड अटैक हेलिकॉप्टर


इसके अलावा एचएएल ने बीएसई लिमिटेड को सूचित किया है कि मंत्रालय द्वारा 156 हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर की खरीद के लिए आरएफपी जारी की गई है. पिछले साल नवंबर में, रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) ने 156 ‘प्रचंड’ नामक लड़ाकू हेलीकॉप्टर की खरीद के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी. इन 156 प्रचंड हेलीकॉप्टर में से 90 सेना के लिए और 66 भारतीय वायु सेना के लिए होंगे. 


जानें इसकी खासियत


हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) द्वारा विकसित और 5.8 टन वजनी दो इंजन वाला यह हल्का लड़ाकू हेलीकॉप्टर (एलसीएच) विभिन्न हथियार प्रणालियों से लैस है और उच्च ऊंचाई वाले क्षेत्रों में दुश्मन के टैंकों, बंकरों, ड्रोन और अन्य संपत्तियों को नष्ट करने में सक्षम है. 


हेलीकॉप्टर में आधुनिक स्टेल्थ विशेषताएं


इस हेलीकॉप्टर में आधुनिक स्टेल्थ विशेषताएं, मजबूत कवच सुरक्षा और रात में हमला करने की अद्भुत क्षमता है. इसके अलावा यह दुनिया के सबसे ऊंचे युद्ध क्षेत्र सियाचिन में भी उड़ान भरने में पूरी तरह सक्षम है.


(एजेंसी इनपुट के साथ)