LIVE: दो दिन के रूस दौरे पर मॉस्को पहुंचे पीएम मोदी, एयरपोर्ट पर मिला रेड कारपेट वेलकम

दीपक वर्मा Mon, 08 Jul 2024-6:43 pm,

Breaking News 08 July 2024: पीएम नरेंद्र मोदी आज दो दिवसीय यात्रा पर मॉस्को के लिए रवाना हो गए. वहीं, कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी असम और मणिपुर में राहत शिविरों का दौरा कर रहे हैं.

Breaking News Live Updates: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार शाम (भारतीय समयानुसार) तक रूस पहुंच जाएंगे. मॉस्को में उन्हें राष्‍ट्रपति व्लादिमीर पुतिन प्राइवेट लंच कराएंगे. यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद पीएम मोदी की यह पहली रूस यात्रा है. मोदी और पुतिन 22वें भारत-रूस वार्षिक द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन में भी हिस्सा लेंगे. पिछला शिखर सम्मेलन दिसंबर 2021 में नई दिल्ली में हुआ था.


कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज असम और मणिपुर के दौरे पर हैं. असम इन दिनों बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित है. राहुल हिंसा से प्रभावित रहे मणिपुर में राहत शिविरों का दौरा कर रहे हैं. राहुल दोनों राज्यों के कांग्रेस नेताओं से भी मुलाकात करेंगे.


देश-दुनिया की तमाम ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए बने रहें Zee News के साथ...

नवीनतम अद्यतन

  • मॉस्को उतरने के बाद पीएम मोदी ने क्या कहा

    मॉस्को एयरपोर्ट पर उतरने के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, 'मॉस्को लैंड कर गया हूं.  दोनों देशों के बीच स्पेशल स्ट्रेटजनिक पार्टनरशिप को मजबूत करने पर ध्यान रहेगा, खासकर भविष्योन्मुखी क्षेत्रों से जुड़े सहयोग के बारे में. दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों का फायदा दोनों देशों को भी मिलेगा.' 

  • पीएम मोदी को मिला रेड कारपेट वेलकम

    पीएम मोदी को मॉस्को पहुंचने पर रेड कारपेट वेलकम मिला है. रूस के फर्स्ट डिप्टी पीएम डेनिस मांतुरोव ने पीएम मोदी का एयरपोर्ट पर स्वागत किया. मांतुरोव ने ही रूस पहुंच पहुंचने पर चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग का स्वागत किया था. पीएम मोदी को रिसीव करने के बाद रूसी सैनिकों ने उन्हें गॉर्ड ऑफ ऑनर दिया. इसके बाद मांतुरोव उन्हें अपनी गाड़ी में होटल तक छोड़ने गए.

  • मॉस्को पहुंचे पीएम मोदी, राष्ट्रपति पुतिन से करेंगे मुलाकात

    पीएम मोदी अपनी दो दिवसीय रूस यात्रा पर मॉस्को पहुंच गए हैं. वे अभी कार्लटन होटल जाएंगे, जहां उनका प्रवास रहेगा. इस दौरान वे रूस में रह रहे भारतवंशियों से भी मुलाकात करेंगे.

  • VIDEO: लोकसभा में नेता विपक्ष और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने मणिपुर के चुराचांदपुर के मंडप, तुइबोंग में एक राहत शिविर में लोगों से मुलाकात की.

  • मैं असम के लोगों के साथ हूं, संसद में उनका सिपाही हूं: राहुल गांधी

    लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि वह असम के लोगों के साथ हैं और ‘संसद में उनके सिपाही’ हैं. उन्होंने केंद्र से राज्य को तुरंत हरसंभव सहायता मुहैया कराने का अनुरोध किया. राहुल ने असम में कछार जिले के फुलेर्तल में एक बाढ़ राहत शिविर का दौरा करने के बाद ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, 'मैं असम के लोगों के साथ हूं, मैं संसद में उनका सिपाही हूं और मैं केंद्र सरकार से राज्य को तुरंत हरसंभव मदद मुहैया कराने का अनुरोध करता हूं.' उन्होंने कहा कि असम को 'अल्पावधि में व्यापक और दयालु दृष्टि वाली राहत, पुनर्वास और मुआवजे की आवश्यकता है तथा दीर्घावधि में बाढ़ पर नियंत्रण पाने के लिए पूरे पूर्वोत्तर का एक जल प्रबंधन प्राधिकरण चाहिए.'

  • महाराष्ट्र: हिट-एंड-रन मामलों पर सीएम के तेवर सख्‍त

    महाराष्ट्र में हाल ही में हुए हिट-एंड-रन मामलों पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा, 'मैं महाराष्ट्र में हिट-एंड-रन की घटनाओं में वृद्धि से बहुत चिंतित हूं. यह असहनीय है कि शक्तिशाली और प्रभावशाली लोग सिस्टम में हेरफेर करने के लिए अपने पद का दुरुपयोग करते हैं... आम नागरिकों का जीवन हमारे लिए कीमती है. मैंने राज्य पुलिस विभाग को इन मामलों को अत्यंत गंभीरता से संभालने और न्याय सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. इसके अलावा, हम हिट-एंड-रन अपराधियों के लिए सख्त कानून और कठोर दंड लागू कर रहे हैं. जब तक मैं राज्य का मुख्यमंत्री हूं, तब तक किसी भी व्यक्ति को, चाहे वह अमीर हो, प्रभावशाली हो, या नौकरशाहों या मंत्रियों की संतान हो, किसी भी पार्टी से संबद्ध हो, छूट नहीं मिलेगी. अन्याय के प्रति मेरी कोई सहिष्णुता नहीं है.'  

  • असम: काजीरंगा में बाढ़ से 130 जानवरों की मौत

    असम में भारी बारिश के कारण काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में बाढ़ जैसी स्थितियां बनी हुई हैं. DFO अरुण विग्नेश ने ANI को बताया, 'फिलहाल काजीरंगा में बाढ़ की स्थिति में सुधार हो रहा है. अधिकांश क्षेत्रों में अब पानी स्थिर हो गया है... हमने 97 जानवरों को बचाया है... साथ ही हमने 130 जानवरों को खो दिया है... हम स्थिति पर बारीकी से नजर रख रहे हैं.'

  • पीएम मोदी से कांग्रेस के तीन सवाल

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा पर कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा, 'मैंने आज प्रधानमंत्री से तीन सवाल पूछे हैं... मनमोहन सिंह और पुतिन तथा रूसी प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव के बीच 10 वर्षों में 16 बार मुलाकात हुई.  लेकिन पुतिन और पीएम मोदी के बीच 10 सालों में केवल 11 बार मुलाकात हुई है. क्या रूस और भारत के बीच संबंधों में कुछ ठंडापन आ रहा है? दूसरा, भारत का निर्यात मुश्किल से लगभग 3.5 बिलियन डॉलर है लेकिन रूस से हमारा आयात लगभग 46 बिलियन डॉलर है. ये भयंकर व्यापार असंतुलन है... हमारे प्रधानमंत्री की क्या रणनीति है? क्या वे रूस के राष्ट्रपति से इस बारे में बात करेंगे?... तीसरा और सबसे महत्वपूर्ण सवाल है कि 50 भारतीय युवा रूसी सेना में लड़ रहे हैं. इसका मतलब है कि यहां कोई नौकरी नहीं है... हमारे प्रधानमंत्री इस पर क्यों चुप हैं?'

  • राहुल विपक्ष के नेता हैं, थोड़ी जिम्मेदारी दिखाएं: बीजेपी

    कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के मणिपुर दौरे पर भाजपा सांसद रवि शंकर प्रसाद ने कहा, 'मणिपुर एक संवेदनशील विषय है. वहां पर सभी को मिलकर शांति का प्रयास करना चाहिए. राहुल गांधी इसका राजनीतिकरण कर रहे हैं. वहां मलहम लगाने की जरूरत है... संसद में क्या हंगामा किया? नई संसद में प्रधानमंत्री को जवाब नहीं देने दिया... राहुल गांधी विपक्ष के नेता हैं, उनसे कुछ जिम्मेवारी की अपेक्षा की जाती है... ये बहुत पीड़ादायक है...'

  • लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी आज जीरीबाम हायर सेकेंडरी स्कूल के राहत शिविर में गए और हिंसा के पीड़ितों से मिले. कांग्रेस ने कहा कि राहुल ने 'उनके सबसे बुरे समय में उन्हें सहायता प्रदान की. हिंसा के बाद मणिपुर की उनकी तीसरी यात्रा लोगों के हितों के प्रति उनकी अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाती है.'

  • Jharkhand Breaking: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने 45 विधायकों के समर्थन से विश्वास मत जीता.

  • कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने आज फुलेरताल के थलाई इन यूथ केयर सेंटर में राहत शिविर का दौरा किया. (फोटो: INC)

  • राहुल की मणिपुर यात्रा सरकार के लिए चुनौती: AAP

    दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, "...पूर्वोत्तर जहां पर चीन धीरे-धीरे अपने कदम बढ़ा रहा है... वहां एक पूरा राज्य लगभग गृहयुद्ध की तरह पिछले एक साल से जल रहा है और देश के प्रधानमंत्री वहां पर जाना ही नहीं चाहते हैं, ये बहुत शर्म की बात है... विपक्ष के नेता लगातार ऐसी जगहों पर जा रहे हैं, ये भारत सरकार के लिए बहुत बड़ी चुनौती है."

  • बिहार: पिछले 24 घंटों में बिहार में बिजली गिरने से 12 लोगों की मौत हो गई. मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) के अनुसार, मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी.

  • यूपी: सिर्फ 9 टीचर्स ने लगाई ऑनलाइन अटेंडेंस

    यूपी में आज से बेसिक शिक्षकों को ऑनलाइन अटेंडेंस लगानी थी, लेकिन बेसिक शिक्षकों ने इसका विरोध किया. पूरे प्रदेश में केवल 9 शिक्षकों ने ऑनलाइन उपस्थिति दर्ज हुई है. प्रदेश में कुल 6 लाख से ज्यादा बेसिक टीचर हैं. इस नए नियम के विरोध में शिक्षकों ने सोमवार को काली पट्टी बांधकर काम करने का फैसला किया है. शिक्षकों के इस विरोध को देखते हुए डीजी स्‍कूल ने ऑनलाइन अटेंडेंस लगाने के लिए कुछ छूट दी है.

  • हेमंत सोरेन ने विधानसभा में पेश किया विश्वास प्रस्ताव

    झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने 8 जुलाई को राज्य विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पेश किया. झारखंड विधानसभा अध्यक्ष रवींद्र नाथ महतो ने विश्वास प्रस्ताव पर बहस के लिए एक घंटे का समय दिया.

  • Rahul Gandhi Manipur Visit: मणिपुर के राहत शिविर पहुंचे राहुल

    कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने आज मणिपुर दौरे के दौरान जिरीबाम हायर सेकेंडरी स्कूल में स्थापित राहत शिविर का दौरा किया. जिरीबाम, असम के कछार जिले की सीमा से सटा एक छोटा सा जिला है. इसके बाद, राहुल का मणिपुर के चुराचांदपुर और बिष्णुपुर जिलों का दौरा करने का कार्यक्रम है.

  • रूस-ऑस्ट्रिया की यात्रा पर PM मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह मॉस्को के लिए रवाना हो गए. वह दो दिन रूस में और एक दिन ऑस्ट्रिया में बिताएंगे. प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन मॉस्को में 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. 9 जुलाई को प्रधानमंत्री मोदी ऑस्ट्रिया जाएंगे, जहां वे राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान डेर बेलन से मिलेंगे और चांसलर कार्ल नेहमर से बातचीत करेंगे.

  • रूस-ऑस्ट्रिया की यात्रा से पहले PM मोदी का संदेश

    पीएम नरेंद्र मोदी ने X पर लिखा, 'अगले तीन दिनों में मैं रूस और ऑस्ट्रिया में रहूंगा. ये यात्राएं इन देशों के साथ संबंधों को और मजबूत करने का एक शानदार अवसर होगा, जिनके साथ भारत की पुरानी दोस्ती है. मैं इन देशों में रहने वाले भारतीय समुदाय के साथ बातचीत करने के लिए भी उत्सुक हूं.'

  • यूपी: 'वोट नहीं तो काम नहीं', बीजेपी विधायक ने बदला नारा

    बिजनौर: 'सबका साथ, सबका विकास' के नारे से उलट बीजेपी विधायक ने नया नारा दिया है- वोट नहीं तो काम नहीं. नहटोर विधानसभा से बीजेपी विधायक ओमकुमार ने कहा कि जो वोट नहीं देगा, उसका काम नहीं करूंगा. ओमकुमार हालिया लोकसभा चुनाव में नगीना (आरक्षित) सीट पर लड़े थे लेकिन चंद्रशेखर आजाद से हार गए.

  • असम पहुंचे राहुल गांधी, राहत शिविर का दौरा

    असम: राहुल गांधी का सिलचर पहुंचने पर मणिपुर के पूर्व सीएम ओकराम इबोबी सिंह ने स्वागत किया. वह फुलेरताल के यूथ केयर सेंटर थलाई में राहत शिविर का दौरा करेंगे. राहुल कछार जिले में रह रहे मणिपुर के विस्थापित निवासियों से मुलाकात करेंगे. फिर मणिपुर के लिए रवाना होंगे.

  • हरियाणा: स्कूल बस पलटने से 40 स्टूडेंट्स घायल

    हरियाणा के पिंजौर के पास बस पलटने से करीब 40 स्कूली छात्र घायल हो गए. घायल छात्रों को पिंजौर के सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया है. (ANI)

  • मणिपुर के हालात बिगाड़ने जा रहे राहुल: गिरिराज

    कांग्रेस MP राहुल गांधी के मणिपुर दौरे पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, 'कुछ लोगों को राजनीतिक यात्रा करने की आदत हो गई है लेकिन जब पश्चिम बंगाल में सरेआम हिंदू महिलाओं को सड़क पर पीटा जाता हो तो युवराज (राहुल गांधी) की उस पर जबान नहीं खुलती और न ही वे उस पर कोई बयान देते हैं. जब वहां (मणिपुर) के हालात सुधर रहे हैं तो हालात बिगाड़ने जा रहे हैं.'

  • एमपी मंत्रिमंडल विस्तार: रामनिवास रावत बने मंत्री

    मध्‍य प्रदेश में सीएम मोहन यादव आज अपनी कैबिनेट का विस्तार कर रहे हैं. विजयपुर सीट से विधायक रामनिवास रावत ने मंत्री पद की शपथ ली. छह बार विधायक रहे रावत 30 अप्रैल को लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा में शामिल हुए थे. हालांकि, उन्होंने अभी तक कांग्रेस विधायक के रूप में राज्य विधानसभा से इस्तीफा नहीं दिया है.

  • खराब मौसम के चलते फंसा अमरनाथ तीर्थयात्रियों का जत्था रवाना

    जम्मू-कश्मीर: अमरनाथ यात्रा के तीर्थयात्रियों का एक और जत्था कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच श्रीनगर के पंथाचौक बेस कैंप से बालटाल और पहलगाम मार्गों के लिए रवाना हुआ. 6 जुलाई को खराब मौसम के कारण अमरनाथ यात्रा रोक दी गई थी.

  • हाथरस भगदड़: आज पीड़ितों से मिलेंगे चंद्रशेखर आजाद

    आजाद समाज पार्टी के अध्यक्ष व भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आजाद सोमवार को हाथरस पहुंचेंगे. वे यहां भगदड़ में मारे गए लोगों के परिजनों से मुलाकात करेंगे. आजाद अस्पताल जाकर घायलों से भी मिलेंगे.

  • राजौरी में तलाशी अभियान जारी

    जम्मू-कश्मीर के राजौरी में कल सेना के एक शिविर के पास कई राउंड फायरिंग हुई थी. मंजाकोट इलाके में सुरक्षा बलों का लाशी अभियान जारी है.

  • पीएम मोदी की रूस यात्रा सीधी बात करने का मौका: जयशंकर

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस यात्रा पर विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा, "...पिछले साल जब मैं मास्को गया था, तो मैं प्रधानमंत्री का संदेश लेकर गया था कि हम वार्षिक शिखर सम्मेलन के लिए प्रतिबद्ध हैं और हम इसे जल्द ही करेंगे... यह एक नियमित पुनरावृत्ति है. यह किसी भी रिश्ते का जायजा लेने का एक तरीका है... सबसे बड़ा बदलाव यह रहा है कि रूस के साथ हमारे आर्थिक संबंध काफी बढ़ गए हैं... नेतृत्व के स्तर पर, यह प्रधानमंत्री मोदी और (रूसी) राष्ट्रपति पुतिन के लिए एक-दूसरे से बैठकर सीधे बात करने का एक शानदार अवसर होगा."

  • Mumbai Rains: मुंबई में भारी बारिश, कई स्टेशनों पर थमी ट्रेनों की रफ्तार

    मुंबई में लगातार बारिश के कारण कई स्थानों पर जलभराव हो गया है. रेल सेवाओं पर असर पड़ा है. मध्य रेलवे ने एक बयान में कहा कि 'मुंबई उपनगरीय और हार्बर लाइन पर भारी बारिश के कारण जलभराव के कारण रेल यातायात में देरी हुई. प्रभावित स्टेशन छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, कुर्ला-विक्रोली और भांडुप हैं.'

  • PM Modi In Moscow: रूस की यात्रा पर पीएम मोदी

    रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मॉस्को पहुंचेंगे. दोनों नेता 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. पीएम मोदी 8 और 9 जुलाई को मॉस्को में रहेंगे.

  • Rahul Gandhi Manipur Visit: कांग्रेस सांसद और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी दिल्ली हवाई अड्डे पहुंचे. राहुल गांधी आज मणिपुर में राहत शिविरों का दौरा करेंगे और PCC नेताओं से भी मिलेंगे.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link