आलू का निर्यात रोके केंद्र सरकार, कीमतों में बढ़ोतरी को देखते हुए ममता बनर्जी ने की मांग

सुमित राय Wed, 24 Jul 2024-12:11 am,

Breaking News 23rd July 2024: सुप्रीम कोर्ट में आज फिर NEET मामले पर सुनवाई होगी. उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता के नियम तैयार किए जा रहे हैं. संसद सत्र को लेकर इंडिया गठबंधन की आज अहम बैठक होगी. देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए..

आज की ताजा खबर 23 जुलाई 2024 LIVE: मोदी सरकार 3.0 की ओर से आज बजट पेश किया जाएगा. वहीं, संसद के मॉनसून सत्र को लेकर इंडिया गठबंधन आज शाम अहम बैठक करने जा रहा है. ये बैठक मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर होने जा रही है. वहीं, एक दिन पहले कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने बैठक की. बैठक में मॉनसून सत्र के लिए कांग्रेस नेताओं ने अपनी रणनीति पर चर्चा की और नीट-यूजी पेपर लीक मामले, अग्निवीर योजना और मणिपुर हिंसा से संबंधित मुद्दों को जोरदार तरीके से उठाने का फैसला किया गया है.


उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता के नियम तैयार किए जा रहे हैं. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने UCC को लागू करने के लिए समिति से नियमावली को जल्द से जल्द अंतिम रूप देने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में UCC लागू करने की तैयारियों पर एक अहम बैठक भी की. इस बैठक में धामी ने स्पष्ट किया कि राज्य में समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए सभी संबंधित प्रक्रियाओं और नियमों को समयबद्ध तरीके से तैयार किया जाए. UCC लागू करने के लिए क्षमता विकास और प्रशिक्षण के लिए बनाई गई उप समिति 30 सितम्बर 2024 तक अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.


सुप्रीम कोर्ट में आज होगी नीट यूजी (NEET UG) पर सुनवाई होगी. नीट-यूजी 2024 से संबंधित याचिकाओं पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. इस दौरान सीजेआई ने आईआईटी दिल्ली को फिजिक्स के 19 सवालों  का सही जवाब देने का निर्देश दिया. फिजिक्स के प्रश्न में उन बच्चों को नंबर दे दिया गया, जिन बच्चों ने क्वेश्चन अटेम्प्ट किया था, क्योंकि वह क्वेश्चन गलत हो गया था. इस मामले पर भी सुनवाई हुई है, एक्सपर्ट कमेटी की रिपोर्ट भी कोर्ट के सामने रखी गई है.


Breaking News Update: देश और दुनिया की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए..

नवीनतम अद्यतन

  • इजराइल के रक्षा मंत्रालय के महानिदेशक ने सीडीएस जनरल चौहान से की मुलाकात 

    इजराइल के रक्षा मंत्रालय के महानिदेशक मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) इयाल जमीर और प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल अनिल चौहान ने क्षेत्रीय शांति व स्थिरता की दिशा में काम करने और दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को प्रगाढ़ करने पर चर्चा की. समेकित रक्षा मुख्यालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी. मुख्यालय ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “इजराइल के रक्षा मंत्रालय के महानिदेशक मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) इयाल जमीर ने भारत के प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल अनिल चौहान से मुलाकात की.’’ इसमें कहा गया है, ‘‘क्षेत्रीय शांति व स्थिरता की दिशा में काम करने और दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को प्रगाढ़ बनाने पर चर्चा हुई. दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग समझौते के तहत यह बातचीत हुई.”

  • ममता बनर्जी ने आलू का निर्यात रोकने का आह्वान किया 

    आलू की कीमतों में हाल में आये उछाल के मद्देनजर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को अधिकारियों को आलू की कीमतों के नियंत्रण में आने तक इसका निर्यात रोकने का निर्देश दिया. एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी. ‘प्रोग्रेसिव पोटैटो ट्रेडर्स एसोसिएशन’ ने आलू के अंतरराज्यीय व्यापार पर प्रतिबंध लगाने के राज्य सरकार के फैसले के विरोध में अनिश्चितकालीन हड़ताल का आह्वान किया था जिसके कुछ दिनों बाद बनर्जी ने मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्देश जारी किया.

  • मनोज जरांगे के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी

    महाराष्ट्र में पुणे की एक अदालत ने 2013 के धोखाधड़ी के एक मामले में, मराठा आरक्षण कार्यकर्ता मनोज जरांगे के खिलाफ मंगलवार को गैर-जमानती वारंट जारी किया. उनके वकील ने यह जानकारी दी. जरांगे जालना जिले के अपने गांव में, आरक्षण की मांग को लेकर 20 जुलाई से अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल कर रहे हैं. उनके खिलाफ 31 मई को गैर जमानती वारंट जारी होने के बाद वह अदालत में पेश हुए थे.

  • मिसाइल परीक्षण से पहले 10 हजार लोग किए गए शिफ्ट

    ओडिशा के बालासोर जिला प्रशासन ने बुधवार को किए जाने वाले मिसाइल परीक्षण से पहले 10 गांवों के 10,000 से अधिक लोगों को अस्थायी रूप से दूसरे स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया है. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. एक रक्षा सूत्र ने मंगलवार को यहां बताया कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) में मिसाइल परीक्षण के लिए आवश्यक तैयारी भी पूरी कर ली है. उन्होंने बताया कि यह परीक्षण आईटीआर के प्रक्षेपण स्थल संख्या-3 से किया जाएगा. इस बीच, एक राजस्व अधिकारी ने बताया कि बालासोर जिला प्रशासन ने मिसाइल के परीक्षण से पहले प्रक्षेपण स्थल के 3.5 किलोमीटर के दायरे में बसे 10 गांवों के 10,581 लोगों को अस्थायी रूप से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने की व्यवस्था की है. 

  • गुजरात के द्वारका में ढहा मकान

    गुजरात के द्वारका में भारी बारिश के चलते एक मकान ढह गया है. उसमें 3-4 लोगों के दबे होने की आशंका है. एनडीआरफ टीम मौके पर मौजूद है और बचाव अभियान चला रही है. 

  • कश्मीर के कुपवाड़ा इलाके में फंदे में फंसे आतंकी

    कश्मीर के कुपवाड़ा इलाके में 2-3 आतंकियों के फंदे में फंसे होने की खबर है. खुफिया सूचना मिलने के बाद सुरक्षाबलों ने इलाके में ऑपरेशन शुरू कर दिया है. दोनों ओर से ताबड़तोड़ गोलियां चल रही हैं. फिलहाल घटना की ज्यादा जानकारी का इंतजार है.

  • श्रीलंका ने 9 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार किया 

    श्रीलंका की नौसेना ने मंगलवार को कथित तौर पर अपने जलक्षेत्र में मछली पकड़ने के आरोप में नौ भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार करके उनकी नौकाएं जब्त कर लीं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी। इसी के साथ इस वर्ष श्रीलंका द्वारा ऐसी घटनाओं में पकड़े गए भारतीय नागरिकों की कुल संख्या 261 हो गई है.

  • केंद्रीय बजट के खिलाफ कल प्रोटेस्ट करके इंडी गठबंधन

    संसद में मंगलवार को पेश हुए केंद्रीय बजट को निराशाजनक बताते हुए इंडी गठबंधन ने 24 जुलाई संसद परिसर में प्रदर्शन करने का ऐलान किया है. गठबंधन का कहना है कि यह बजट पूरी तरह भेदभावपूर्ण है और इससे लोगों को कोई राहत नहीं मिलेगी.

  • NEET-UG पर सुप्रीम कोर्ट ने सुरक्षित किया फैसला

    सुप्रीम कोर्ट ने NEET-UG पर कई दिनों से चल रही सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया है. कोर्ट के सामने विचार के लिए मुख्य सवाल थे कि क्या यह systematic विफलता है या नहीं. क्या गड़बड़ी व्यापक स्तर पर हुई है. क्या गड़बड़ी का फायदा उठाने वालों की पहचान अब संभव है. याचिकाकर्ताओं ने सिस्टेमेटिक विफलता का सवाल उठाकर दुबारा परीक्षा की मांग कर रखी है. कई राज्यो में इसे लेकर FIR भी दर्ज हुई है.

  • नीतीश कुमार को एनडीए से हट जाना चाहिए: राबड़ी देवी

    बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी नेता राबड़ी देवी ने कहा, 'सरकार जनता को ठगने का काम करती है. नीतीश कुमार की मांग पूरी नहीं हुई, उन्हें उधर(NDA) से हट जाना चाहिए. बाढ़ आ रही है, पुल टूट रहे हैं, लोगों के घर डूब रहे हैं, इसपर कोई काम नहीं हो रहा है.' केंद्रीय बजट में बिहार को 26 हजार करोड़ आवंटित किए जाने पर उन्होंने कहा, 'झुंझुना है इससे कुछ नहीं होगा.'

  • बिहार विधान परिषद में राजद का प्रदर्शन

    बिहार में अपराध, कानून व्यवस्था की स्थिति और पुल ढहने के मुद्दे पर महागठबंधन नेताओं ने बिहार विधान परिषद में विरोध प्रदर्शन किया.

  • बिहार में बहार है, एनडीए सरकार है: गिरिराज सिंह

    बजट 2024 के बाद केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, 'यह बजट संतुलित है, जिसके चार स्तंभ हैं- महिला, युवा, किसान और गरीब. 'बिहार में बहार है, एनडीए की सरकार है.' बिहार को सुपर पैकेज दिया गया है.'

  • NEET पर सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर IIT दिल्ली ने क्या दिया जवाब?

    IIT दिल्ली की एक्सपर्ट कमेटी ने बताया है कि जिस सवाल के बारे में उससे पूछा गया था, उसका एक ही जवाब (विकल्प नंबर 4) सही है. CJI में सुनवाई के दौरान इसकी जानकारी दी. CJI ने कहा कि जिन लोगों की NEET परीक्षा को लेकर अपनी व्यक्तिगत शिकायत है, वो इसके लिए संबंधित HC का रुख कर सकते है. SC इस पहलू पर विचार करेगा कि क्या नीट परीक्षा में व्यापक गड़बड़ी हुई है या नहीं. SG मेहता ने कहा कि नीट परीक्षा में व्यापक स्तर और गड़बड़ी नहीं हुई है. टॉप 100 कैंडिडेट 95 सेंटर और 56 शहरों से है.

  • NEET Paper Leak: नीट मामले पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू

    सुप्रीम कोर्ट ने NEET-UG 2024 परीक्षा में पेपर लीक और गड़बड़ी का आरोप लगाने वाली याचिकाओं पर सुनवाई शुरू की.

  • राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलीं निर्मा सीतारमण

    संसद में सुबह 11 बजे बजट पेश किए जाने से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की.

  • ट्रंप के साथ मुकाबला दो विपरीत धाराओं की लड़ाई: कमला हैरिस

    अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने सोमवार को अपने राष्ट्रपति अभियान की शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने डोनाल्ड ट्रंप पर व्यक्तिगत हमला करते हुए उन्हें धोखेबाज, जालसाज और महिलाओं के साथ दुर्व्यवहार करने वाला इंसान बताया. हैरिस ने कहा कि उनका दृष्टिकोण भविष्य पर केंद्रित है, जबकि ट्रंप का अतीत पर. हैरिस ने विलमिंगटन, डेलावेयर में जोरदार तरीके से अपनी बात रखी. इस दौरान राष्ट्रपति जो बाइडेन फोन पर शामिल हुए, जहां वे कोविड-19 संक्रमण से उबर रहे हैं. हैरिस ने बाइडेन के स्टाफ को ही अपने अभियान में लगाया है. बाइडेन ने भी अपने स्टाफ से हैरिस के लिए दिल से काम करने की अपील की. हैरिस के अभियान ने केवल 24 घंटे में 81 मिलियन डॉलर जुटाए हैं. डेमोक्रेट उत्साहित दिख रहे हैं और पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट में बाइडेन के खराब प्रदर्शन के बाद अब कमला हैरिस के पीछे खड़े हैं. 20,000 से अधिक नए वालंटियर अभियान में जुड़ गए हैं.

  • NEET Paper Leak: CBI ने जब्त किया एम्स पटना से अटेंडेंस रजिस्टर

    सीबीआई (CBI) ने नीट पेपर लीक मामले में एम्स पटना से अटेंडेंस रजिस्टर जब्त किया है. सीबीआई 2021-22 बैच के छात्रों के 27 अटेंडेंस रजिस्टर जब्त कर जांच के लिए ले गई है. एम्स पटना के गिरफ्तार 4 छात्रों के अटेंडेंस रजिस्टर से हजारीबाग जाने का खुलासा होगा. CBI के पास चारो छात्रों के फोन का CDR भी मौजूद है.

  • Gyanvapi Case: ज्ञानवापी मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

    काशी के ज्ञानवापी परिसर में व्यास जी के तहखाने में स्थित देवी देवताओं की सेवा पूजा अर्चना के मामले में सुप्रीम कोर्ट आज (23 जुलाई) सुनवाई करेगा. देश के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़, जस्टिस जे.बी.पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्र की पीठ करेगी इस मामले पर सुनवाई. अंजुमन इंतजामिया कमेटी ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है. पिछली सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था.  कोर्ट ने व्यास जी के तहखाने में पूजा के खिलाफ मस्जिद पक्ष की याचिका पर ट्रायल कोर्ट के याचिकाकर्ता शैलेंद्र व्यास को नोटिस जारी किया था. वाराणसी की जिला अदालत ने व्यास जी के तहखाने में पूजा अर्चना करने की अनुमति दी थी. इसके खिलाफ अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमेटी ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी. हालांकि, हाईकोर्ट ने जिला अदालत के फैसले पर रोक से इनकार कर दिया था.

  • Gujarat-Maharashtra Rain: गुजरात-महाराष्ट्र के लिए बारिश बनी कहर

    बारिश और बाढ़ देश के कुछ हिस्से अब भी परेशान हैं. खासकर गुजरात और महाराष्ट्र के कई इलाकों में बारिश कहर बन गई है. भारी बारिश ने देश के कई इलाकों की हालत खराब कर दी है, लेकिन खास कर समंदर के किनारे वाले जितने भी राज्य हैं, वहां बारिश का असर कुछ ज़्यादा ही दिखाई दे रहा है. गुजरात के कई शहर ऐसे हैं, जहां अंधाधुंध बारिश ने गलियों को नदियों में बदल दिया है. रविवार और सोमवार को हुई बारिश ने सूरत की सूरत ही बदल दी. सड़कों को डुबाने के बाद बारिश का पानी लोगों के घरों तक पहुंच गया. इसके बाद लोगों को मजबूरन घरों से बाहर आना पड़ा. बारिश के पानी ने गाड़ियों पर ब्रेक लगा दिया और लोग गाड़ियों को धक्का देते दिखाई दिए. दूसरी तरफ मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई जिलों में बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है.

  • Supreme Court on Name Plate: कावड़ रूट पर दुकानों से हटने लगे नाम के पर्चे

    कावड़ यात्रा नेम प्लेट को लेकर माननीय सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के तुरंत बाद से ही दुकानदारों ने उसका पालन करना शुरू कर दिया. दुकानों से नाम के पर्चे हटने लगे और कई दुकानदार जिनके अंदर इस बात का डर था कि उनके व्यवसाय को नुकसान पहुंचेगा,वो इसे लेकर खुश दिखाई दिए. लेकिन, इस याचिका को लेकर शुरू से राजनीति हावी रही. बीजेपी का कहना है कि कोर्ट में इसके खिलाफ याचिका देने वाले विपक्ष के लोग हैं.

  • Farmers Protest: किसानों ने फिर किया आंदोलन छेड़ने का ऐलान

    किसान संगठनों की ओर से एक बार फिर से आंदोलन छेड़ने का ऐलान किया गया है. संयुक्त किसान मोर्चा ने 15 अगस्त को दिल्ली कूच की कॉल दी है. सभी फसलों पर एमएसपी की गारंटी के साथ ही दूसरी मांगों को लेकर किसान नेताओं की ओर से आंदोलन का पूरा कार्यक्रम जारी किया गया है. किसान संगठनों की ओर से यह कहा गया कि 1 अगस्त को केंद्र सरकार की अर्थी जलाकर विरोध प्रदर्शन करेंगे. हर जिले के मुख्यालय पर किसान प्रदर्शन करेंगे. कांग्रेस पार्टी ने बजट पेश किए जाने से एक दिन पहले कहा है कि इस बजट में स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के मुताबिक न्यूनतम समर्थन मूल्य की कानूनी गारंटी की घोषणा करने की जरूरत है. अकाली दल ने भी किसानों के साथ खड़े रहने की बात दोहराई है.

  • NEET UG Latest Update: सुप्रीम कोर्ट में  आज फिर होगी नीट पर सुनवाई

    सुप्रीम कोर्ट में आज होगी नीट यूजी (NEET UG) पर सुनवाई होगी. नीट-यूजी 2024 से संबंधित याचिकाओं पर सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई. इस दौरान सीजेआई ने आईआईटी दिल्ली को फिजिक्स के 19 सवालों  का सही जवाब देने का निर्देश दिया. फिजिक्स के प्रश्न में उन बच्चों को नंबर दे दिया गया, जिन बच्चों ने क्वेश्चन अटेम्प्ट किया था, क्योंकि वह क्वेश्चन गलत हो गया था. इस मामले पर भी सुनवाई हुई है, एक्सपर्ट कमेटी की रिपोर्ट भी कोर्ट के सामने रखी गई है.

  • Uttarkhand UCC: तैयार किए जा रहे समान नागरिक संहिता के नियम

    उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता के नियम तैयार किए जा रहे हैं. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने UCC को लागू करने के लिए समिति से नियमावली को जल्द से जल्द अंतिम रूप देने के निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में UCC लागू करने की तैयारियों पर एक अहम बैठक भी की. इस बैठक में धामी ने स्पष्ट किया कि राज्य में समान नागरिक संहिता लागू करने के लिए सभी संबंधित प्रक्रियाओं और नियमों को समयबद्ध तरीके से तैयार किया जाए. UCC लागू करने के लिए क्षमता विकास और प्रशिक्षण के लिए बनाई गई उप समिति 30 सितम्बर 2024 तक अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.

  • Monsoon Session 2024 Live: इंडिया गठबंधन की अहम बैठक आज

    मोदी सरकार 3.0 की ओर से आज बजट पेश किया जाएगा. वहीं, संसद के मॉनसून सत्र को लेकर इंडिया गठबंधन आज शाम अहम बैठक करने जा रहा है. ये बैठक मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर होने जा रही है. वहीं, एक दिन पहले कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस के शीर्ष नेताओं ने बैठक की. बैठक में मॉनसून सत्र के लिए कांग्रेस नेताओं ने अपनी रणनीति पर चर्चा की और नीट-यूजी पेपर लीक मामले, अग्निवीर योजना और मणिपुर हिंसा से संबंधित मुद्दों को जोरदार तरीके से उठाने का फैसला किया गया है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link