Aaj Ki Taza Khabar Live: MCD की स्थायी समिति के छठे सदस्य के चुनाव पर एलजी वीके सक्सेना और मेयर शेली ओबेरॉय में ठनी

दीपक वर्मा Fri, 27 Sep 2024-1:00 pm,

Breaking News in Hindi: ब्रेकिंग न्यूज़ से लेकर देश-दुनिया, व्यापार, मनोरंजन, खेल जगत की हर हलचल पर अपडेट के लिए बने रहें Zee News Hindi के साथ.

आज की ताजा खबर (27 सितंबर 2024) लाइव: दिल्ली नगर निगम (MCD) की स्थायी समिति की आखिरी खाली सीट के लिए शुक्रवार को चुनाव होगा. आम आदमी पार्टी (AAP) ने इस चुनाव का बायकॉट करने का ऐलान किया है. शुक्रवार सुबह, मेयर शेली ओबेरॉय और पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस करके उपराज्यपाल वीके सक्सेना को आड़े हाथों लिया. सिसोदिया ने कहा कि 'बीजेपी लोकतंत्र, संविधान और भारत की आत्मा की हत्या कर रही है.' सक्सेना ने गुरुवार को देर रात एक आदेश में MCD के आयुक्त से कहा कि निगम की स्थायी समिति की एक रिक्त सीट पर चुनाव शुक्रवार को कराया जाए. मेयर शेली ओबेरॉय ने MCD कमिश्नर को 5 अक्टूबर को स्थायी समिति के छठे सदस्य के लिए चुनाव कराने का निर्देश दिया है.


केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज हरियाणा में तीन चुनावी जनसभाएं करेंगे. वह रेवाड़ी, अंबाला और कुरुक्षेत्र में रैलियों को संबोधित करेंगे. बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा शुक्रवार को जम्मू और कश्मीर में चुनाव प्रचार करेंगे. वह कठुआ में एक रैली करेंगे, उसके बाद जम्मू में प्रेस कॉन्फ्रेंस है. उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ भी आज जम्मू और कश्मीर में प्रचार करेंगे. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा 27 सितंबर को कठुआ और जम्मू में चुनावी रैली करेंगी. लेटेस्ट अपडेट के लिए बने रहें Zee News Hindi के साथ.


Breaking News in Hindi Live Updates

नवीनतम अद्यतन

  • MCD स्टैंडिंग कमेटी सदस्य चुनाव: 'बीजेपी रच रही साजिश', बोले केजरीवाल

    दिल्ली के पूर्व मुख्यमंत्री और AAP के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'MCD के कानून में साफ-साफ लिखा है कि सदन की बैठक बुलाने का अधिकार केवल और केवल मेयर को है, और किसी को नहीं है. उपराज्यपाल या कमिश्नर सदन की बैठक को नहीं बुला सकते और जब सदन होगा तब मेयर उसकी अध्यक्षता करेंगे... कल को तो ये लोग लोकसभा की अध्यक्षता गृह सचिव से करवाएंगे... दूसरा, कानून में लिखा है कि जब भी सदन बुलाया जाएगा उसमें 72 घंटे का समय दिया जाएगा... कुछ न कुछ साजिश की जा रही है... मुझे पता चला है कि मेयर ने कमिश्नर को चिट्ठी लिखी है. उन्होंने आज के चुनाव को गैर-कानूनी और असंवैधानिक घोषित कर दिया है...'

  • MCD में चुनाव: मेयर ने जारी किया ऑर्डर

    दिल्ली की मेयर शेली ओबेरॉय ने MCD कमिश्नर को 5 अक्टूबर को स्थायी समिति के छठे सदस्य के लिए चुनाव कराने का निर्देश दिया. ओबेरॉय ने कहा, 'अगर हम कानून की बात करें तो वैध चुनाव 5 अक्टूबर को ही होंगे... मेयर होने के नाते मेरी जिम्मेदारी बनती है कि चुनाव स्वतंत्र और निष्पक्ष रूप से हों... भाजपा को समझना होगा कि नगर निगम में इस तरह की तानाशाही नहीं चलेगी. भाजपा की क्या मंशा है कि कल रातों-रात चुनाव करवाने की कोशिश की गई?'
     

  • फेस्टिव सीजन: बिहार पुलिस की छुट्टियां रद्द

    बिहार में आगामी दुर्गा पूजा महोत्सव 2024 के दौरान विधि-व्यवस्था एवं सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के लिए राज्य पुलिस मुख्यालय ने 16 अक्टूबर तक सभी छुट्टियां रद्द कर दी हैं.

  • बीजेपी कर रही लोकतंत्र की हत्या: AAP

    एमसीडी की स्थायी समिति के चुनाव को लेकर विवाद पर आप नेता मनीष सिसोदिया ने कहा, 'भाजपा लोकतंत्र, संविधान और भारत की आत्मा की हत्या करने के लिए हर रोज काम कर रही है. वे कल देर रात तक एमसीडी की स्थायी समिति के चुनाव कराने की कोशिश कर रहे थे. मेयर (शैली ओबेरॉय) ने अपने संवैधानिक अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए चुनाव की अगली तारीख तय कर दी. हालांकि, एलजी ने कमिश्नर को रात 10 बजे तक चुनाव कराने का निर्देश दिया, बाद में इसे स्थगित कर दिया गया. हालांकि, अब वे आज दोपहर 1 बजे तक चुनाव कराने की कोशिश कर रहे हैं. यह क्या साजिश है? कुछ तो जरूर है.'

  • आज MCD में होने वाले चुनाव से AAP ने बनाई दूरी

    आम आदमी पार्टी (AAP) आज दिल्ली नगर निगम (MCD) में होने वाले स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य के चुनाव में हिस्सा नहीं लेंगी. मेयर शेली ओबेरॉय ने कहा कि आज होने वाला चुनाव असंवैधानिक और अवैध है. मेयर ने कमिश्नर को चिट्ठी लिखी है. मेयर ने कहा कि वह 5 अक्टूबर को ही चुनाव कराएंगी. अगर आज चुनाव होते हैं तो पार्टी कोर्ट जाने पर विचार करेगी.

  • स्पाईजेट ने किया बकाया जीएसटी का भुगतान

    कर्ज में डूबी विमान कंपनी स्पाइसजेट ने शुक्रवार को कहा कि उसने अपना माल एवं सेवा कर (जीएसटी) का पूरा बकाया चुका दिया है. स्पाइसजेट पर 145 करोड़ रुपये से अधिक का जीएसटी बकाया था. उसने पिछले सप्ताह पात्र संस्थागत नियोजन (क्यूआईपी) के जरिये 3,000 करोड़ रुपये जुटाए थे. कंपनी ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि उसने पूरे बकाया जीएसटी का भुगतान कर दिया है.

  • बिहार: समस्तीपुर के पास स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस पर पथराव

    बिहार के समस्तीपुर रेलवे स्टेशन के पास स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस पर कुछ अज्ञात बदमाशों ने पथराव किया, जिससे पेंट्री कार सहित तीन कोच की खिड़कियों के शीशे क्षतिग्रस्त हो गए. पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी (सीपीआरओ) सरस्वती चंद्रा ने पीटीआई-भाषा को बताया, 'बीती रात करीब नौ बज कर 50 मिनट पर जब स्वतंत्रता सेनानी एक्सप्रेस (जयनगर से नई दिल्ली-ट्रेन संख्या 12561) समस्तीपुर रेलवे स्टेशन के आउटर सिग्नल के पास पहुंची तभी कुछ बदमाशों ने ट्रेन पर पथराव किया. इस घटना में पेंट्रीकार समेत तीन कोच की खिड़कियों के शीशे क्षतिग्रस्त हो गए. इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ. घटना के सिलसिले में संबंधित अधिकारियों ने एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है.' (भाषा)

  • कोलकाता नाइट राइडर्स ने डीजे ब्रावो को टीम मेंटर बनाया

    ड्वेन ब्रावो ने हाल ही में क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है. वह 2025 में कोलकाता नाइट राइडर्स में टीम मेंटर के रूप में शामिल होने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. आईपीएल फ्रेंचाइजी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. अब वह आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स, यूएई के आईएलटी20 में अबू धाबी नाइट राइडर्स, यूएसए के मेजर लीग क्रिकेट में लॉस एंजेलिस नाइट राइडर्स और कैरेबियन प्रीमियर लीग में ट्रिनबागो नाइट राइडर्स के साथ मेंटर के रूप में जुड़ेंगे. (IANS)

  • केंद्र ने आधार और पैन डेटा दिखा रही कुछ वेबसाइट्स को किया ब्लॉक

    केंद्र सरकार की ओर से व्यक्तिगत संवेदनशील जानकारी जैसे आधार और पेन का डेटा दिखाने वाली कुछ वेबसाइट्स को ब्लॉक कर दिया है. आईटी मंत्रालय को इस बात की जानकारी दी गई कि कुछ पोर्टल्स द्वारा नागरिकों की संवेदनशील जानकारी सार्वजनिक की जा रही है. आधार जारी करने वाली सरकारी एजेंसी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) की ओर से पुलिस प्रशासन के पास आधार एक्ट 2016 की आधार 29(4) के तहत आधार की जानकारी सार्वजनिक तौर पर दिखाने के लिए मुकदमा दर्ज कराया गया है.

  • एक अक्टूबर से यमुना एक्सप्रेसवे पर नई टोल दरें

    ग्रेटर नोएडा से आगरा तक यमुना एक्सप्रेसवे पर एक अक्टूबर से नई टोल दरें लागू होंगी. यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यीडा) के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि यीडा ने दोपहिया से लेकर बड़े वाहनों पर लगने वाले टोल में पांच से 12 फीसदी तक वृद्धि की है. नई दरों के मुताबिक मोटरसाइकिल, तीन पहिया व ट्रैक्टर के लिए आगरा तक 247.5 रुपये टोल लगेगा. टोल की नयी दरों के अनुसार, ग्रेटर नोएडा से आगरा तक के बीच चार पहिया, जीप, हल्के वाहन के लिए 486.75 रुपये, हल्के व्यावसायिक वाहन और छोटे वाहनों के लिए 759 रुपये, बस व ट्रक के लिए 1542.75 रुपये, भारी निर्माण कार्य की मशीनों के लिए 2186.25 रुपये और विशाल आकार के वाहन के लिए 3027.75 रुपये अदा करने होंगे. (भाषा)

  • सुनील जाखड़ के इस्तीफे की खबर गलत: बीजेपी

    लुधियाना, पंजाब: भाजपा के प्रदेश महासचिव अनिल सरीन ने कहा, 'पंजाब भाजपा प्रमुख सुनील जाखड़ के इस्तीफे से संबंधित मीडिया रिपोर्ट झूठी और निराधार हैं. सुनील जाखड़ के नेतृत्व में भाजपा पंजाब में आगे बढ़ रही है. हम एक टीम के रूप में काम कर रहे हैं और पार्टी को आगे बढ़ा रहे हैं. यह भ्रम प्रतिद्वंद्वी दलों द्वारा पैदा किया जा रहा है क्योंकि वे भाजपा के बढ़ते ग्राफ से घबरा गए हैं. वे ऐसी झूठी खबरें फैलाना चाहते हैं और भ्रम पैदा करना चाहते हैं. मैं एक बार फिर स्पष्ट करना चाहूंगा कि पंजाब भाजपा प्रमुख सुनील जाखड़ ने इस्तीफा नहीं दिया है. यह झूठ और निराधार है.'

  • महाराष्ट्र: बाल विवाह के आरोप में 11 लोगों के खिलाफ FIR

    महाराष्ट्र के पुणे में अपनी बेटी का बाल विवाह कराने के आरोप में उसकी 31 वर्षीय मां समेत 11 लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है. एक अधिकारी ने बताया कि 13 वर्षीय लड़की की आठ अगस्त को ठाणे के पास मुंब्रा के एक व्यक्ति से शादी करा दी गई थी, जबकि नाबलिग के पिता ने इस पर आपत्ति जताई थी. किशोरी के पिता ने सबसे पहले बाल कल्याण अधिकारी से संपर्क किया और उनके निर्देश पर इस मामले में 25 सितंबर को प्राथमिकी दर्ज की गई. अधिकारी ने बताया कि नाबालिग से शादी करने वाले व्यक्ति और उसके रिश्तेदारों सहित 11 लोगों पर बाल विवाह रोकथाम अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है. (भाषा)

  • DUSU Elections 2024: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ चुनाव के लिए मतदान जारी

    दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) के ‘नॉर्थ’ और ‘साउथ कैंपस’ में शुक्रवार को छात्रसंघ चुनाव के लिए मतदान जारी है. डीयू के विभिन्न कॉलेज के विद्यार्थी दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ (DUSU) के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव और संयुक्त सचिव के चुनाव के लिए वोट डाल रहे हैं. लगभग 1.40 लाख छात्र मतदान के पात्र हैं. मतदान दो चरण में होगा. सुबह की पाली के छात्र दोपहर एक बजे तक और शाम की पाली के छात्र अपराह्न तीन बजे से शाम साढ़े सात बजे तक वोट डालेंगे. कुल 21 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें अध्यक्ष पद के लिए आठ, उपाध्यक्ष पद के लिए पांच तथा संयुक्त सचिव और सचिव पद के लिए चार-चार उम्मीदवार शामिल हैं. (भाषा)

  • सीरिया-लेबनान सीमा पर इजरायली हवाई हमले में 8 लोग घायल

    इजरायल की सेना ने सीरिया-लेबनान सीमा पर मत्राबाह क्रॉसिंग के पास एक ब्रिज को निशाना बनाकर हवाई हमला किया. इस हमले में आठ लोगों के घायल होने की खबर सामने आई है.

  • यूपी: अमेठी में बिजली के करंट की चपेट में आकर किसान की मौत

    अमेठी जिले के मुंशीगंज थाना क्षेत्र के एक गांव में शुक्रवार सुबह बारिश के दौरान खेत में गये एक किसान की बिजली के करंट की चपेट में आने से मौत हो गई. पुलिस के अनुसार, जिले में गुरुवार रात से जारी भारी बारिश के बीच आज सुबह मुंशीगंज थाना क्षेत्र के घाटमपुर गांव के किसान अजय कुमार (42) खेत में पानी देखने गए थे. इस बीच पैर फिसलने से वह गिर गए और एक मशीन के तार की चपेट में आकर गंभीर से घायल हो गए. उन्होंने बताया कि परिजन किसान को इलाज के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेटुआ लेकर गये, जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. (भाषा)

  • कांग्रेस बन गई है भ्रष्टाचार की दुकान: बीजेपी

    कर्नाटक सरकार द्वारा सीबीआई द्वारा किसी मामले की जांच के लिए आवश्यक सामान्य सहमति वापस लेने पर भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने कहा, 'कांग्रेस 'भ्रष्टाचार की दुकान' बन गई है यह पूरी तरह से स्पष्ट है. MUDA घोटाले में हाईकोर्ट का आदेश आया. मुख्यमंत्री पर आरोप तय हुए. विशेष न्यायालय ने FIR दर्ज करने का आदेश दिया. इस्तीफा देने के बजाय मुख्यमंत्री अहंकार दिखा रहे हैं... अब किसी भी मामले की जांच के लिए आवश्यक राज्य की सहमति वापस ले ली गई है... यह इस बात का सबूत है कि वे किस तरह खुद को बचाने की कोशिश कर रहे हैं. जांच के फंदे से खुद को बचाने का यह आखिरी हथकंडा है... लेकिन जिसने भी भ्रष्टाचार किया है, उसे इसकी कीमत चुकानी होगी. राहुल गांधी को जवाब देना चाहिए कि वे क्या कदम उठाने जा रहे हैं... 'जहां-जहां कांग्रेस सत्ता में आई, वहां-वहां लूट मचाई'. अगर वे किसी तरह हरियाणा में सत्ता में आ गए, तो वहां भी लूटेंगे... जमीन लूटना कांग्रेस का चरित्र है.'

  • Indian Railways: फेस्टिव सीजन में स्पेशल ट्रेनें, एक्स्ट्रा कोच

    रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, 'इस त्योहारी सीजन में 108 ट्रेनों में जनरल कोच बढ़ाए गए. छठ पूजा और दिवाली स्पेशल ट्रेनों के लिए 12,500 कोच मंजूर किए गए. 2024-25 में आज तक कुल 5,975 ट्रेनें अधिसूचित की गई हैं. इससे 1 करोड़ से अधिक यात्रियों को पूजा की भीड़ के दौरान घर जाने की सुविधा मिलेगी. 2023-24 में त्योहारी सीजन के दौरान कुल 4,429 विशेष ट्रेनें चलीं.'

  • बेरूत पर इजरायली हमले में मारा गया हिजबुल्लाह कमांडर

    इजरायल ने दावा किया है कि उसने बेरूत पर किए एक सटीक हमले में हिजबुल्लाह के एक शीर्ष कमांडर मुहम्मद हुसैन सरूर को मार गिराया है. सरूर, हिजबुल्लाह की वायु सेना कमान का प्रमुख था. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गुरुवार को बेरूत के दहिह में हुए हमले में दो लोग मारे गए और 15 अन्य घायल हो गए. हिजबुल्लाह की ओर से अभी तक अपने कमांडर की मौत पर कोई टिप्पणी नहीं की गई है.

  • DUSU Elections 2024: दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ के चुनाव आज

    दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ (DUSU) के चुनाव आज हो रहे हैं. सुबह की पाली में मतदान सुबह 8.30 बजे से दोपहर 1 बजे तक होगा जबकि शाम की पाली के लिए मतदान दोपहर 3 बजे से शाम 7.30 बजे तक होगा.

  • पंजाब: पंचायत चुनाव से पहले बीजेपी को बड़ा झटका

    बीजेपी की पंजाब यूनिट के प्रमुख सुनील जाखड़ ने पद से इस्तीफा दे दिया है. राज्य में 15 अक्टूबर को होने वाले पंचायत चुनावों से पहले जाखड़ के इस्तीफे को पार्टी के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. जाखड़ को सालभर पहले बीजेपी पंजाब का चीफ बनाया गया था.

  • रियासी बस हमला: सात ठिकानों पर NIA की छापेमारी

    जम्मू-कश्मीर: एनआईए जम्मू-कश्मीर के रियासी बस हमले से जुड़े मामले में सात स्थानों पर तलाशी ले रही है. जिन स्थानों पर तलाशी ली जा रही है, वे हाइब्रिड आतंकवादियों और ओवर-ग्राउंड वर्कर्स (OGW) से जुड़े हैं.

  • एल्विश यादव और राहुल यादव 'फाजिलपुरिया' की संपत्तियां कुर्क

    प्रवर्तन निदेशालय (ED), लखनऊ क्षेत्रीय कार्यालय ने “वन्यजीव मामले” में PMLA, 2002 के प्रावधानों के तहत 52.49 लाख रुपये की संपत्तियां अनंतिम रूप से कुर्क की हैं. कुर्क की गई संपत्तियां उत्तर प्रदेश के बिजनौर जिले में कृषि भूमि और राहुल यादव उर्फ फाजिलपुरिया, एल्विश यादव और स्काई डिजिटल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के बैंक बैलेंस के रूप में हैं.

    ED की जांच में पता चला है कि राहुल यादव उर्फ फाजिलपुरिया और एल्विश यादव ने अवैध रूप से संरक्षित प्रजाति के सांपों, इगुआना जैसे विदेशी जानवरों का इस्तेमाल कमर्शियल म्यूजिक वीडियो और व्लॉग बनाने में किया था, जिसका उद्देश्य फॉलोअर्स बढ़ाना और पैसे कमाना था. ये म्यूजिक वीडियो स्काई डिजिटल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को दिए गए थे और फिर वीडियो को राजस्व उत्पन्न करने के लिए यूट्यूब प्लेटफॉर्म पर अपलोड किया गया था. ED ने इस गतिविधि से जुड़ी अपराध की आय की पहचान की है और राहुल यादव उर्फ ​​फाजिलपुरिया, एल्विश यादव और स्काई डिजिटल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड से संबंधित चल और अचल दोनों संपत्तियों को जब्त कर लिया है. आगे की जांच जारी है.

  • संसद की स्थायी समितियों का गठन

    विभाग-संबंधी संसदीय स्थायी समितियों का गठन 26 सितंबर, 2024 से किया गया है.

    TMC की डोला सेन को वाणिज्य संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. कांग्रेस के दिग्विजय सिंह को शिक्षा, महिला, बाल, युवा और खेल संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. सपा के राम गोपाल यादव को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

    भाजपा के बृजलाल को कार्मिक, लोक शिकायत, विधि एवं न्याय संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. भाजपा के भुवनेश्वर कलिता को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. JD(U) के संजय कुमार झा को परिवहन, पर्यटन एवं संस्कृति संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

    कांग्रेस के चरणजीत सिंह चन्नी को कृषि, पशुपालन एवं खाद्य प्रसंस्करण संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. TMC के कीर्ति आज़ाद को रसायन और उर्वरक संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. भाजपा के अनुराग सिंह ठाकुर को कोयला, खान और इस्पात संबंधी स्थायी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

    भाजपा के निशिकांत दुबे को संचार और सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. DMK की कनिमोझी को उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

    भाजपा के राधा मोहन सिंह को रक्षा संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. शिवसेना के श्रीरंग अप्पा चंदू बारने को ऊर्जा संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. कांग्रेस के शशि थरूर को विदेश मामलों संबंधी समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

    भाजपा के भर्तृहरि महताब को वित्त संबंधी समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया. TDP के मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी को आवास और शहरी मामलों की समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया. भाजपा के बसवराज बोम्मई को श्रम, कपड़ा और कौशल विकास संबंधी समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है. 

    NCP के सुनील दत्तात्रेय तटकरे को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस संबंधी समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है. कांग्रेस के सप्तगिरि शंकर उलाका को ग्रामीण विकास और पंचायती राज संबंधी समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है. 

    भाजपा के पी. सी. मोहन को सामाजिक न्याय और अधिकारिता संबंधी समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है. भाजपा के राजीव प्रताप रूडी को जल संसाधन संबंधी समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है.

  • बिहार सरकार मुफ्त बिजली नहीं दे सकती: ऊर्जा मंत्री

    बिहार सरकार ने प्रदेश में उपभोक्ताओं को बिजली पर पहले से ही भारी रिआयत दिए जाने का दावा किया है. गुरुवार को सरकार ने साफ किया कि वह उपभोक्ताओं को मुफ्त में बिजली नहीं देगी. बिहार के ऊर्जा मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अगले साल तक पूरे राज्य में ‘प्रीपेड स्मार्ट मीटर’ लगाने का काम पूरा कर लिया जाएगा. मंत्री ने दावा किया कि राज्य में उपभोक्ताओं को भारी रिआयती दरों पर बिजली दी जा रही है. उन्होंने कहा, 'हम राज्य में उपभोक्ताओं को मुफ्त बिजली नहीं दे सकते. हम पिछले कई सालों से इस पर कायम हैं. हम पहले से ही उपभोक्ताओं को भारी अनुदानित दरों पर बिजली दे रहे हैं.'

  • दिल्ली-NCR में बदला मौसम, आज बारिश के आसार

    दिल्ली, नोएडा समेत राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) के मौसम में बदलाव महसूस किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली-NCR में सामान्यत: बादल छाए रहेंगे. मेघ गर्जन के साथ बहुत हल्की से हल्की वर्षा होने की संभावना है.

  • MCD Election News: एमसीडी की स्थायी समिति की सीट का चुनाव आज

    दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने गुरुवार देर रात एक आदेश में दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) के आयुक्त से कहा कि निगम की स्थायी समिति की एक रिक्त सीट पर चुनाव शुक्रवार को कराया जाए. इससे पहले इस पूरे मामले में दिनभर नाटकीय घटनाक्रम रहा जिसमें महापौर शैली ओबेरॉय ने पांच अक्टूबर तक के लिए चुनाव स्थगित कर दिया था, जबकि बाद में उपराज्यपाल ने महापौर का फैसला पलट दिया था. निगम आयुक्त अश्विनी कुमार ने देर रात जारी एक आदेश में कहा कि उपराज्यपाल ने स्थायी समिति के एक सदस्य का चुनाव शुक्रवार को दोपहर एक बजे कराने का निर्देश दिया है. आदेश के अनुसार समिति की छठी सीट का चुनाव कराने के लिए अतिरिक्त निगम आयुक्त जितेंद्र यादव को एमसीडी की सदन की बैठक का पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया गया है. यह सीट भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नेता कमलजीत सहरावत के पश्चिम दिल्ली सीट से लोकसभा सदस्य निर्वाचित होने के बाद खाली हो गई थी. (भाषा)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link