Jahangirpuri Violence Updates: अंसार और असलम को थी शोभायात्रा की जानकारी, रची गई हिंसा की साजिश

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sun, 17 Apr 2022-11:50 pm,

Breaking News and Live Updates: दुनिया की ताजातरीन अपडेट्स के लिए हमारे इस लाइव ब्लॉग के साथ जुड़े रहिए. यहां पर आपको दिनभर होने वाली बड़ी घटनाओं के बारे नवीनतम जानकारी मिलती रहेगी.

नवीनतम अद्यतन

  • पुलिस ने कोर्ट में कही ये बात

    दिल्ली पुलिस सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रही है और उसी के आधार पर अन्य आरोपियों को पहचानने की कोशिश की जा रही है. इसके साथ ही पुलिस हिंसा वाली जगह से सबूत इकट्ठे कर रही है. कोर्ट में सुनवाई के दौरान दिल्ली पुलिस ने कहा कि 15 तारीख को ही अंसार और असलम को पता लग गया था कि एक यात्रा निकलने वाली है. इसके बाद इन लोगों ने साजिश रची थी.

  • पुलिस ने कोर्ट में कही ये बात

    दिल्ली पुलिस CCTV फुटेज की जांच कर रही है और उसी के आधार पर अन्य आरोपियों को पहचानने की कोशिश की जा रही है. इसके साथ ही पुलिस हिंसा वाली जगह से सबूत इकट्ठे कर रही है. कोर्ट में सुनवाई के दौरान दिल्ली पुलिस ने कहा कि 15 तारीख को ही अंसार और असलम को पता लग गया था कि एक यात्रा निकलने वाली है. इसके बाद इन लोगों ने साजिश रची थी.

  • Jahangirpuri Violence: कोर्ट ने मुख्य आरोपियों को पुलिस हिरासत में भेजा 

    जहांगीरपुरी हिंसा मामले में रोहिणी कोर्ट ने दो मुख्य आरोपियों अंसार और असलम को एक दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया है. अधिवक्ता विकास वर्मा ने बताया कि शेष 12 को न्यायिक हिरासत में (14 दिनों के लिए) भेज दिया गया है. दिल्ली पुलिस ने कोर्ट में कहा कि 15 अप्रैल को अंसार और असलम को पता लग गया था कि एक यात्रा निकलने वाली है और इन लोगों ने साजिश रची थी.

  • दिल्ली पुलिस ने 20 को किया गिरफ्तार

    दिल्ली पुलिस ने जहांगीरपुरी हिंसा मामले में अब तक कुल 20 लोगों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने 2 नाबालिगों को भी हिरासत में लिया है. अब तक आरोपियों के पास से 3 पिस्टल और 5 तलवारें बरामद की गई है.

    1. जाहिद पुत्र अल्फाजुद्दीन निवासी बी-ब्लॉक, जहांगीरपुरी दिल्ली उम्र 20 वर्ष.

    2. अंसार पुत्र अलाउद्दीन निवासी बी-ब्लॉक, जहांगीरपुरी, दिल्ली उम्र 35 वर्ष.

    3. शाहजाद पुत्र अली अकबर निवासी झुग्गी ए-ब्लॉक, जहांगीरपुरी, दिल्ली उम्र 33 वर्ष.

    4. मुख्तार अली पुत्र समबुल निवासी झुग्गी ए-ब्लॉक, जहांगीरपुरी दिल्ली उम्र 28 वर्ष.

    5. मो. अली पुत्र हसन निवासी सीडी पार्क झुग्गी, जहांगीरपुरी, दिल्ली आयु 18 वर्ष

    6. आमिर पुत्र फजलुरेहमान निवासी सी-ब्लॉक, जहांगीरपुरी, दिल्ली, आयु 19 वर्ष.

     7) अक्सर पुत्र शेख स्मौस निवासी झुग्गी, सीडी पार्क, जहांगीरपुरी, दिल्ली, आयु-26 वर्ष.

    8) नूर आलम पुत्र होशियार रहमान निवासी सी-ब्लॉक, जहांगीरपुरी, दिल्ली, आयु- 28 वर्ष.

    9) मोहम्मद असलम पुत्र स्मोन निवासी झुग्गी सीडी पार्क, जहांगीरपुरी, दिल्ली, आयु- 21 वर्ष.

    10. जाकिर पुत्र शेख रफीक निवासी झुग्गी सी-ब्लॉक, गली नंबर 4, जहांगीर पुरी, दिल्ली आयु -22 वर्ष.

    11. अकरम पुत्र मोहम्मद शकील निवासी झुग्गी सीडी पार्क, जहांगीरपुरी, दिल्ली उम्र 22 वर्ष.

    12. इम्तियाज पुत्र मोहम्मद इसराइल निवासी जी-ब्लॉक, जहांगीरपुरी, दिल्ली उम्र 29 वर्ष.

    13. मो. अली जसमुद्दीन पुत्र इसराफिल निवासी सी-ब्लॉक, जहांगीरपुरी, दिल्ली आयु 27 वर्ष.

    14. अहीर पुत्र हनीफ खान निवासी सी-ब्लॉक, जहांगीरपुरी, आयु 35 वर्ष.

    15. शेख सौरभ पुत्र शेख अहमद निवासी सी-ब्लॉक, जहांगीरपुरी, दिल्ली उम्र 42 वर्ष.

    16. सूरज पुत्र सुकेन निवासी जी-ब्लॉक, जहांगीरपुरी, दिल्ली आयु 21 वर्ष.

    17. नीरज पुत्र सुकेन निवासी जी-ब्लॉक, जहांगीरपुरी, दिल्ली उम्र 19 वर्ष

    18. सुकेन पुत्र नरेश निवासी जी-ब्लॉक, जहांगीरपुरी, दिल्ली आयु 45 वर्ष

    19. सुरेश पुत्र नरेश निवासी जी-ब्लॉक, जहांगीरपुरी, दिल्ली उम्र 43 वर्ष

    20. सुजीत सरकार पुत्र सुकुमार सरकार निवासी जी-ब्लॉक, जहांगीरपुरी, दिल्ली उम्र 38 वर्ष.

  • क्राइम ब्रांच के हवाले हुआ केस

    जहांगीरपुरी हिंसा केस क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर हुआ. क्राइम ब्रांच के स्पेशल कमिश्नर रविंदर यादव मौके का मुआयना करने पहुंचे हैं. इस केस में डिस्ट्रिक्ट पुलिस क्राइम ब्रांच को जांच में सहयोग करेगी.

     

  • कोर्ट में पेशी के दौरान दिखी बेशर्मी

    कोर्ट में पेशी के दौरान एक आरोपी ने बेशर्मी की हदें पार कर दीं. शोभायात्रा में हिंसा फैलाने के आरोपी को जब रोहिणी कोर्ट ले जाया गया तो वो फिल्मी अंदाज में 'पुष्पा' का एक्शन करता नजर आया. उसके चेहरे से साफ देखा जा सकता है कि उसे पुलिस की कार्रवाई का कोई डर नहीं है. 

  • ड्रोन से निगरानी

    हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर हुई दिल्ली में हिंसा के बाद अब दिल्ली पुलिस जामिया नगर इलाके में ड्रोन कैमरा के जरिए निगरानी रख रही है.

  • पत्थरबाजी में बच्चों को शामिल करने वालों पर हो एक्शन

    राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग ने जहांगीरपुरी दंगे का स्वतः संज्ञान लिया. जहांगीरपुरी दंगे में बच्चों द्वारा पत्थरबाजी पर NCPCR ने DCP नॉर्थ वेस्ट को पत्र लिखा. इस पत्र में लिखा गया है कि कई विडियोज में बच्चे पत्थरबाजी करते नजर आ रहे हैं, ऐसी गतिविधियों में बच्चों को शामिल करना बड़ा अपराध है, जिन्होंने बच्चों का इस्तेमाल किया इनके खिलाफ क्या कार्यवाही हुई 7 दिनों में ब्यौरा दें.

     

  • हाथ में पिस्टल ताने दिखा युवक

    दिल्ली के जहांगीरपुरी में हुई हिंसा का एक नया वीडियो सामने आया है. इसमें एक शख्स खुलेआम पिस्टल ताने दिखाई दे रहा है.

  • Zee News ने की आरोपी से बात करने की कोशिश

    जहांगीरपुरी थाने से दिल्ली पुलिस तमाम आरोपियों को लेकर निकली. उन आरोपियों में से एक आरोपी असलम से Zee News ने बातचीत करने की कोशिश की. हालांकि दिल्ली पुलिस के तमाम सुरक्षाकर्मी उन लोगों को कोर्ट लेकर गए.

  • आरोपी अंसार पर दर्ज हैं कई केस

    जहांगीरपुरी हिंसा के मामले की जांच के दौरान आरोपी अंसार को गिरफ्तार किया गया है. उसके खिलाफ पहले से कई केस दर्ज हैं. दिल्ली पुलिस ने इस बात का खुलासा किया है.

  • जहांगीरपुरी हिंसा में 14 गिरफ्तार 

    दिल्ली पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक जिन 14 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है उस सूची में जाहिद, अंसार, शहजाद, मुख्तियार अली, मोहम्मद अली शेख हसन, आमिर, अख्सार, नूर आलम, मो.असलम, जाकिर, अकरम, इम्तियाज, मोहम्मद अली और अहीर खान का नाम शामिल है.

  • अमन कमेटी की बैठक

    दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाके में अमन चैन कायम रखने के लिए डीसीपी नॉर्थ वेस्ट उषा रंगनानी ने जहांगीरपुरी के कुशाल चौक पर अमन कमेटी की बैठक बुलाई गई. जिसमें आस-पास के थानों के अधिकारी भी मौजूद रहे. डीसीपी ने इस दौरान सभी को निष्पक्ष जांच का भरोसा दिलाया है.

     

  • जहंगीरपुरी हिंसा- संयोग या प्रयोग?

    जहंगीरपुरी हिंसा को लेकर दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि जहांगीरपुरी में जो कुछ भी हुआ वह एक संयोग नहीं बल्कि एक सोची समझी साजिश है. उन्होंने कहा, 'दोषियों को सख्त से सख्त सजा मिलनी चाहिए. दिल्ली बीजेपी का एक डेलिगेशन जहांगीरपुरी जाएगा और पथराव की घटना की जांच करेगा. इस हिंसा के बाद मैं दिल्ली के सीएम अरविद केजरीवाल से पूछना चाहता हूं कि वो रोहिंग्या और बांग्लादेशियों को बिजली-पानी क्यों मुहैया करा रहे हैं?'

  • साजिश के तहत हिंसा: बीजेपी सांसद

    जहांगीरपुरी हिंसा (Jahangirpuri Violence) को लेकर बीजेपी के सांसद हंसराज हंस ने कहा है कि ये पूरी हिंसा एक सुनियोजित साजिश है. उन्होंने ये भी कहा, 'इस बवाल के पीछे कौन है इस पूरे प्रकरण की जांच NIA को करनी चाहिए.' 

  • आंध्र प्रदेश में दो समुदायों के बीच झड़प

    आंध्र प्रदेश के कुरनूल में भी हनुमान जन्मोत्सव पर शोभायात्रा निकालने के दौरान दो समुदायों के बीच झड़प हो गई. इस दौरान जमकर पत्थरबाजी हुई, जिसमें 15 लोग घायल हो गए. पुलिस ने शनिवार को हुई इस घटना के मामले में सख्त कार्रवाई करते हुए 20 लोगों को हिरासत में ले लिया है.

  • क्या देश में सांप्रदायिक माहौल को खराब करने के लिए बड़े पैमाने पर साजिश रची गई है? दिल्ली के जहांगीरपुरी में हुई हिंसा के बाद भारतीय जांच एजेंसियां इस एंगल से भी पड़ताल कर रही हैं. आपको बता दें कि दिल्ली, मध्य प्रदेश के खरगोन (Khargone Violence) और करौली (Karauli Violence) में हुए दंगों में समानता पाई गई है. जुलूस निकल रहे लोगों पर छतों से पत्थरबाजी करने की घटना तीनों शहरों में कॉमन है. सूत्रों के मुताबिक दिल्ली पुलिस जहांगीरपुरी में हुए दंगे की प्रारंभिक रिपोर्ट गृह मंत्रालय को सौंप सकती है.

    (इनपुट: मनीष शुक्ला) 

  • जहांगीरपुरी हिंसा (Jahangirpuri Violence) मामले में पुलिस ने पांच और आरोपियों को गिरफ्तार किया है. अब तक की जांच के दौरान इस मामले में 14 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं. 

  • जहांगीरपुरी हिंसा मामले को लेकर ZEE NEWS के पास FIR की EXCLUSIVE कॉपी है. आपतो बता दें कि इस FIR में गिरफ्तार अंसार नाम के आरोपी का जिक्र है. जो अपने 4-5 साथियों के साथ आया था. उसने शोभायात्रा में शामिल लोगों से बहस की और फिर हालात बिगड़ते चले गए. आपको बता दें कि अंसार कई आपराधिक घटनाओं में शामिल रहा है.

  • जहांगीरपुरी हिंसा मामले (Jahangirpuri violence) में पुलिस ने अभी तक 9 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. डीसीपी नॉर्थ वेस्ट ऊषा रंगनानी ने बताया कि मामले की जांच जारी है. वहीं शनिवार को हुए हमले में घायल आठ पुलिसकर्मियों का इलाज अस्पताल में चल रहा है.  

  • 17 अप्रैल यानी आज ईस्टर है. इसे ईस्टर संडे (Easter Sunday) भी कहा जाता है. आपको बता दें कि गुड फ्राइडे के तीसरे दिन ईस्टर का पावन पर्व मनाया जाता है. इस खास मौके पर ईसाई धर्म को मानने वाले लोग जश्न मनाते हैं, ईश्वर से प्रार्थना करते हैं और एक-दूसरे को शुभकामनाएं भी भेजते हैं. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शुभकामनाएं दी हैं.

  • जहांगीरपुरी हिंसा के बाद भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आरोप लगाया है कि कांग्रेस और अन्य विपक्षी दल शवों पर ‘गिद्ध राजनीति’ करने के साथ सामाजिक सौहार्द बिगाड़ना चाहते हैं. बीजेपी ने देश में हेट स्पीच और सांप्रदायिक हिंसा की हाल की घटनाओं पर विपक्ष के संयुक्त बयान के बाद अपनी बात रखी है.

  • जहांगीरपुरी हिंसा मामले के 7 घायलों में 6 पुलिसकर्मी और एक आम नागरिक है. बाकी लोगों को मामूली चोंटे आई हैं. पुलिस ने दंगा करने, हत्या की कोशिश और आर्म्स एक्ट जैसी संगीन धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है. सीसीटीवी और वायरल वीडियो से कुछ लोगों की पहचान हो गई है, जिनकी गिरफ्तारी के प्रयास किये जा रहे हैं.

  • दिल्ली के जहांगीरपुरी में हुए बवाल के बाद राजधानी के सीमापुरी बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए मेरठ जोन के एडीजी राजीव सब्बरवाल पहुंच रहे हैं.

  • जहांगीरपुरी (Jahangirpuri) में हुई हिंसा मामले की जांच रिपोर्ट  MHA को भी सौंपी जाएगी. दिल्ली पुलिस ने आर्म्स एक्ट, राइट्स और हत्या की कोशिश में मुकदमा दर्ज किया है. जिसमें दंगा करने, सरकारी काम में बाधा डालने, संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने समेत कई धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज हुआ है. मामले में घायल पुलिसकर्मियों के बयान लिए जा रहे हैं. उनके बयानों के आधार पर आरोपियों को चिन्हित करने की तैयारी है. 

  • जहांगीरपुरी में हुई हिंसा के मामले (Jahangirpuri Violence Case) की जांच में तेजी आई है. ताजा अपडेट के मुताबिक पुलिस टीम ने अब तक 10 लोगों को हिरासत में लिया है. 

     

  • जहांगीरपुरी में हुए बवाल को लेकर दिल्ली पुलिस (Delhi Police) ने विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है. पुलिस ने दंगा, सरकारी काम में बाधा डालने, संपत्ति को नुकसान पहुंचाने समेत विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज किया है. इस मामले की जांच के लिए 10 टीमें बनाई गई हैं.

     

  • दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हनुमान जयंती पर निकली शोभा यात्रा के दौरान हुए उपद्रव को लेकर गृह मंत्री अमित शाह ने पुलिस कमिश्नर से बात की है. गृह मंत्री ने पुलिस कमिश्नर से बात कर कानून-व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, सांसद हंस राज हंस समेत दिल्ली के लगभग सभी प्रमुख नेताओं ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link