LIVE | सड़क के बीच में गुरुद्वारा, दरगाह या मंदिर नहीं हो सकता... बुलडोजर जस्टिस पर सुनवाई में सुप्रीम कोर्ट ने कहा

दीपक वर्मा Tue, 01 Oct 2024-12:21 pm,

Breaking News in Hindi: ब्रेकिंग न्यूज़ से लेकर देश-दुनिया, व्यापार, मनोरंजन और खेल जगत की हर हलचल पर लेटेस्ट अपडेट के लिए बने रहें Zee News Hindi के साथ.

आज की ताजा खबर (01 अक्टूबर 2024) लाइव: 'बुलडोजर जस्टिस' के मामले पर मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हुई. SC ने कहा कि 'बुलडोजर से ध्वस्तीकरण और अतिक्रमण विरोधी अभियान के लिए उसके निर्देश सभी के लिए होंगे, चाहे वे किसी भी धर्म या समुदाय के हों.' सुप्रीम कोर्ट ने मौखिक टिप्पणी में कहा कि 'अगर सड़क के बीच में कोई धार्मिक संरचना है, चाहे वह गुरुद्वारा हो या दरगाह या मंदिर, यह जनता की राह में बाधा नहीं बन सकती.' जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस केवी विश्वनाथन की बेंच ने 17 सितंबर को कहा था कि उसकी अनुमति के बगैर एक अक्टूबर तक आरोपियों समेत अन्य लोगों की संपत्तियों को नहीं गिराया जाएगा.


हरियाणा में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी की रैलियां हैं. पीएम मोदी जहां पलवल में बीजेपी के पक्ष में चुनावी रैली करेंगे. वहीं, राहुल गांधी बहादुरगढ़ से पदयात्रा शुरू करेंगे. उनकी सोनीपत और गोहाना में जनसभाएं भी हैं. आज ही जम्मू और कश्मीर में विधानसभा चुनाव के अंतिम चरण का मतदान हो रहा है. सात जिलों की 40 सीटों पर वोटिंग के लाइव अपडेट्स के लिए यहां क्लिक करें



Breaking News in Hindi Live Updates

नवीनतम अद्यतन

  • जापान की संसद ने शिगेरु इशिबा को प्रधानमंत्री चुना

    जापान की संसद ने सत्तारूढ़ ‘लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी’ के प्रमुख शिगेरु इशिबा को औपचारिक रूप से देश का नया प्रधानमंत्री चुना. इशिबा को शुक्रवार को ‘लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी’ का नेता चुना गया था, ताकि वह फुमियो किशिदा की जगह ले सकें. फुमियो किशिदा के मंगलवार की सुबह प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद इशिबा के अगले प्रधानमंत्री के तौर पर कार्यभार ग्रहण करने का रास्ता साफ हो गया था. इशिबा मंगलवार को बाद में अपने नए मंत्रिमंडल की घोषणा करेंगे. (भाषा)

  • PM मोदी ने पूर्व राष्ट्रपति कोविंद को जन्मदिन की बधाई दी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को उनके 79वें जन्मदिन पर बधाई दी और कहा कि समाज सेवा और राष्ट्रीय प्रगति में योगदान के लिए उनका व्यापक रूप से सम्मान किया जाता है. कोविंद 2017 से 2022 के बीच भारत के राष्ट्रपति थे. मोदी ने सोशल मीडिया मंच X पर लिखा, 'पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं. समाज के प्रति उनकी सेवा और राष्ट्रीय प्रगति में योगदान के लिए उनका व्यापक रूप से सम्मान किया जाता है.' उन्होंने कहा, 'विभिन्न विषयों में उनकी समझ भी बहुत समृद्ध है. उनके लंबे और स्वस्थ जीवन के लिए प्रार्थना करता हूं.'

  • लोगों को सड़क पर देखना सुखद नही: SC

    'बुलडोजर जस्टिस' से जुड़े मामलों पर सुनवाई के दौरान जस्टिस केवी विश्वनाथन ने कहा, 'चाहे वह अनधिकृत निर्माण ही क्यों न हो, लोगों को सड़क पर देखना सुखद दृश्य नहीं है. उन्हें इस तरह देखकर क्या खुशी होती है? यदि उन्हें वैकल्पिक व्यवस्था के लिए समय दिया जाता है, तो कुछ भी नहीं खोता है, कुछ मामलों में नगर निकाय ऐसा करते हैं.'

  • हम अवैध निर्माण के खिलाफ, 'बुलडोजर जस्टिस' पर SC में सुनवाई

    एसजी तुषार मेहता ने कहा कि यूपी ने रास्ता दिखाया है, इसपर सुप्रीम कोर्ट ने पूछा कि क्या आपराधिक आरोप लगाना एक आधार हो सकता है? एसजी ने कहा कि 'नहीं, बिल्कुल नहीं. बलात्कार या आतंकवाद जैसे जघन्य अपराधों के लिए भी नहीं.' मेहता ने कहा कि मेरी चिंता यह है कि अदालत कुछ मामलों के आधार पर दिशानिर्देश जारी कर रही है जिसमें आरोप लगाया गया है कि एक समुदाय को निशाना बनाया जा रहा है, लेकिन दिशानिर्देश पूरे देश पर लागू होंगे.

    सुप्रीम कोर्ट ने कहा, 'हम एक धर्मनिरपेक्ष देश हैं और हमारे निर्देश सभी के लिए होंगे, चाहे वे किसी भी धर्म या समुदाय के हों. बेशक, अतिक्रमण के लिए हमने कहा है... अगर यह सार्वजनिक सड़क या फुटपाथ या जल निकाय या रेलवे लाइन क्षेत्र पर है, तो हमने स्पष्ट कर दिया है. हम नहीं चाहते... अगर सड़क के बीच में कोई धार्मिक संरचना है, चाहे वह गुरुद्वारा हो या दरगाह या मंदिर, यह सार्वजनिक बाधा नहीं बन सकती.

  • बुलडोजर जस्टिस पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

    सुप्रीम कोर्ट उस मामले पर सुनवाई कर रहा है जिसमें उसने कहा था कि वह बुलडोजर से ध्वस्तीकरण और अतिक्रमण विरोधी अभियान के लिए दिशानिर्देश जारी करेगा. सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि वह उत्तर प्रदेश, गुजरात और मध्‍य प्रदेश की ओर से पेश हो रहे हैं.

  • सोनम वांगचुक से मिलने बवाना थाने जाएंगी सीएम आतिशी

    दिल्ली की सीएम आतिशी ने X पर पोस्ट किया, 'मैं आज दोपहर 1 बजे सोनम वांगचुक से मिलने बवाना पुलिस स्टेशन जाऊंगी. सोनम वांगचुक और हमारे 150 लद्दाखी भाई-बहन शांतिपूर्वक दिल्ली आ रहे थे. पुलिस ने उन्हें रोक लिया है. उन्हें कल रात से बवाना थाने में कैद कर रखा है.'

  • ZEE NEWS EXCLUSIVE: गोली लगने के बाद गोविंदा ने क्या कहा

    अभिनेता गोविंदा ने ZEE NEWS से खास बातचीत में बताया कि वे ठीक हैं. उन्होंने कहा कि डॉक्टरों ने गोली निकाल दी है और अब वे ठीक महसूस कर रहे हैं. गोविंदा आज सुबह पैर में गोली लगने से घायल हो गए थे. वह सुबह रिवॉल्वर साफ कर रहे थे, जब हादसा हुआ. गोविंदा ने फोन पर ZEE NEWS से कहा, 'नमस्कार! आप सब लोगों के आशीर्वाद और बाबा का आशीर्वाद... और गुरु की कृपा की वजह से... जो गोली लगी थी, वो निकाल दी गई है. मैं धन्यवाद देता हूं यहां के डॉक्टर्स का.'

  • गोविंदा को गोली कैसे लगी?

    गोविंदा के मैनेजर शशि सिन्हा ने ANI को बताया, 'अभिनेता और शिवसेना नेता गोविंदा कोलकाता जाने की तैयारी कर रहे थे. वे अपनी लाइसेंसी रिवॉल्वर अलमारी में रख रहे थे, तभी रिवॉल्वर उनके हाथ से गिर गई और गोली चल गई जो उनके पैर में लगी. डॉक्टर ने गोली निकाल दी है और उनकी हालत ठीक है. वे अभी अस्पताल में हैं.'

  • Breaking News: एक्टर गोविंदा को गोली लगी

    हिंदी फिल्मों के मशहूर अभिनेता गोविंदा गोली लगने से घायल हो गए हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, गोविंदा मुंबई स्थित घर में अपनी निजी रिवॉल्वर साफ कर रहे थे. तभी अचानक गोली चल गई. गोली उनके पैर में लगी है.

  • 'ममता सरकार का अप्रोच पॉजिटिव नहीं'

    आंदोलनकारी जूनियर डॉक्टरों में से एक अनिकेत महतो ने PTI से कहा, 'हमें सुरक्षा की हमारी मांगों को पूरा करने के लिए राज्य सरकार की ओर से कोई सकारात्मक रुख नजर नहीं आ रहा है. आज (प्रदर्शन का) 52वां दिन है और हम पर अभी भी हमले हो रहे हैं तथा मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ बैठकों के दौरान किए गए अन्य वादों को पूरा करने का कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है. मौजूदा स्थिति में हमारे पास आज से पूर्ण रूप से काम बंद करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है.'

  • रजनीकांत को अस्पताल में भर्ती कराया गया, हालत स्थिर

    जाने-माने अभिनेता रजनीकांत को सोमवार देर रात चेन्नई के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया. सूत्रों ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि 73 वर्षीय रजनीकांत का मंगलवार को संभवत: कोई पूर्व निर्धारित उपचार (इलेक्टिव प्रोसीजर) होना है और उनकी हालत स्थिर है. रजनीकांत के परिवार या अस्पताल की ओर से इस बारे में अब तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है. (भाषा)

  • बिहार: स्मार्ट मीटर के खिलाफ राजद का धरना

    बिहार में स्मार्ट मीटर के खिलाफ लगाए जाने के खिलाफ विपक्ष राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) ने मोर्चा खोल दिया है. पार्टी आज पटना सहित राज्य के सभी प्रखंड मुख्यालयों पर धरना देगी. इसमें RJD के वरिष्ठ नेता, पदाधिकारी, जिला अध्यक्ष, प्रखंड अध्यक्ष, पार्टी के नेता और कार्यकर्ताओं शामिल होंगे.

  • जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव का तीसरा चरण, J&K के वोटर्स से पीएम मोदी की अपील

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने X पर पोस्ट किया, 'आज जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव में तीसरे और आखिरी दौर की वोटिंग है. मैं सभी मतदाताओं से अनुरोध करता हूं कि वे आगे आएं और लोकतंत्र के उत्सव को सफल बनाने के लिए अपना वोट डालें. मुझे विश्वास है कि पहली बार वोट देने जा रहे युवा साथियों के साथ-साथ नारीशक्ति भी बड़ी संख्या में मतदान में हिस्सा लेंगी.'

  • लद्दाख से आए जलवायु कार्यकर्ता सोनम वांगचुक सहित 120 लोगों को हिरासत में लिया

    लद्दाख को छठी अनुसूची का दर्जा देने की मांग को लेकर राष्ट्रीय राजधानी तक मार्च करने वाले जलवायु कार्यकर्ता सोनम वांगचुक सहित लद्दाख के करीब 120 लोगों को दिल्ली पुलिस ने शहर की सीमा पर हिरासत में ले लिया है. दिल्ली पुलिस सूत्रों के अनुसार वांगचुक समेत हिरासत में लिए गए लोगों को अलीपुर और शहर की सीमा से लगे अन्य पुलिस थानों में ले जाया गया है पुलिस अधिकारी ने बताया कि वांगचुक और अन्य लोग सीमा पर रात बिताना चाहते थे. दिल्ली में निषेधाज्ञा लागू होने के कारण उन्हें पहले वापस जाने के लिए कहा गया, लेकिन जब वे नहीं रुके तो सीमा पर पहले से तैनात पुलिसकर्मियों ने वांगचुक समेत करीब 120 लोगों को हिरासत में ले लिया. (भाषा)

  • एक अक्टूबर से बदलने वाले हैं ये नियम

    एक अक्टूबर से कई नियमों में बदलाव होने वाला है. एक अक्टूबर से सुकन्या समृद्धि योजना, आधार कार्ड, सीएनजी-पीएनजी के दाम, एचडीएफसी बैंक क्रेडिट कार्ड और एलपीजी की कीमतों में बड़ा बदलाव होने वाला है.

    सुकन्या समृद्धि योजना: सुकन्या समृद्धि योजना में एक अक्टूबर से बेटियों के कानूनी अभिभावक ही, उनके खातों का संचालन कर सकेंगे. नए नियम के मुताबिक, अगर किसी शख्स द्वारा बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोला गया है और वह कानूनी तौर पर उसका अभिभावक नहीं है, ऐसे में उन्हें यह अकाउंट बेटी के कानूनी अभिभावक या माता-पिता को ट्रांसफर करना होगा.

    एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड: एचडीएफसी के क्रेडिट कार्ड में भी एक अक्टूबर से नए नियम लागू होंगे. अगर आप एचडीएफसी बैंक का क्रेडिट कार्ड चलाते हैं, तो स्मार्टबाय प्लेटफॉर्म पर एप्पल के प्रोडक्ट के लिए रिवार्ड पॉइंट्स को रिडीम करने की सीमा निर्धारित कर दी गई है, इससे कार्डधारक महीने में केवल एक बार ही इन रिवार्ड पॉइंट्स का इस्तेमाल कर पाएंगे.

    आधार कार्ड: एक अक्टूबर, 2024 से पैन-आधार से जुड़े नियमों में बदलाव होने वाला है. पैन अलॉटमेंट के लिए आवेदन फॉर्म और इनकम टैक्स रिटर्न में आधार एनरोलमेंट आईडी का उल्लेख नहीं किया जा सकेगा. सरकार ने डुप्लीकेशन को रोकने के लिए यह कदम उठाया है.

    एलपीजी: एक अक्टूबर 2024 से एलपीजी सिलेंडर की नई कीमतें जारी होगी. सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को इसकी कीमतों में बदलाव करती है. इस बार भी ऐसी ही उम्मीद है कि एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है.

    सीएनजी-पीएनजी: एक अक्टूबर से तेल कंपनियां एयर टर्बाइन फ्यूल और सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में बदलाव कर सकती हैं. नए रेट मंगलवार सुबह छह बजे से जारी हो सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link