Live Breaking News: छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश विधानसभा के लिए AAP ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, किसे कहां से मिला टिकट

विनय त्रिवेदी Mon, 02 Oct 2023-10:49 pm,

Breaking News 2 October: देश-दुनिया की सभी छोटी-बड़ी खबरों का ताजा अपडेट जानने के लिए हमारे इस लाइव ब्लॉग से जुड़े रहें. यहां पल-पल का अपडेट जानिए.

Breaking News Live Update: एमपी की तर्ज पर राजस्थान (Rajasthan) और छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के चुनावी मैदान में कई सांसदों और केंद्रीय मंत्रियों को उतारा जा सकता है. सूत्रों के मुताबिक, पार्टी जल्द ही राजस्थान में उम्मीदवारों की पहली और छत्तीसगढ़ के उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट जारी कर सकती है. रविवार को बीजेपी केंद्रीय समिति की बैठक हुई, जिसमें पीएम मोदी भी शामिल हुए. इस बैठक में पार्टी ने उम्मीदवारों की लिस्ट को लेकर काफी देर तक मंथन हुआ. पार्टी ने इससे पहले मध्य प्रदेश में भी तीन केंद्रीय मंत्रियों समेत सात सांसदों को चुनावी मैदान में उतारा है और यही रणनीति पार्टी राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी अपनाई जा सकती है. हर खबर का लेटेस्ट अपडेट यहां पढ़ें.

नवीनतम अद्यतन

  • एमपी के लिए आप ने किया उम्मीदवारों का ऐलान

    आम आदमी पार्टी ने आगामी मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 29 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है. पढ़ें किन उम्मीदवारों को मिले टिकट.

  • छत्तीसगढ़ चुनाव के लिए AAP की लिस्ट जारी

    आम आदमी पार्टी ने आगामी छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के लिए 12 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की है. पढ़ें किन उम्मीदवारों को मिले टिकट.

     

  • 12 महीने के निचले स्तर पर बेरोजगारी दर

    देश की बेरोजगारी दर सितंबर में 12 महीने के निचले स्तर पर आ गई. सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमआईई) द्वारा संकलित आंकड़ों के अनुसार, देश के ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में बेरोजगार लोगों की संख्या कम हुई है. समग्र बेरोजगारी दर अगस्त के 8.10 प्रतिशत से घटकर सितंबर में 7.09 प्रतिशत रह गई. आंकड़े उलटफेर का संकेत देते हैं क्योंकि अगस्त से पहले जुलाई में यह 7.9 प्रतिशत रही थी.
    मौसम विभाग के अनुसार, इस साल देश में मानसूनी बारिश 2018 के बाद सबसे कम थी. ऐसा अल नीनो प्रभाव के कारण हुआ. अगस्‍त में शुष्‍क रहने के कारण रोजगार के अवसरों में कमी आई. वहीं, सितंबर में बारिश के फिर से गति पकड़ने से कृषि गतिविधियों में पुनरुद्धार हुआ, जिससे प्रतीत होता है कि इस महीने के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक रोजगार पैदा हुए.

  • 5 अक्टूबर को पीएम मोदी जाएंगे जोधपुर

    केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अक्टूबर को जोधपुर का दौरा करेंगे.
    उन्होंने कहा कि मोदी के दौरे को लेकर पश्चिमी राजस्थान में जबरदस्त उत्साह है. शेखावत ने कहा कि जी-20 शिखर सम्मेलन और महिला आरक्षण विधेयक पारित होने के बाद मोदी का यह पहला जोधपुर दौरा होगा. उन्‍होंने कहा, “लोग पीएम मोदी का स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं. लोग प्रधानमंत्री का अभिनंदन और स्वागत करने के लिए उत्साह से भरे हुए हैं. पीएम एम्स में नए ट्रॉमा सेंटर की आधारशिला रखेंगे. वह हवाईअड्डे के विस्तार कार्यों की आधारशिला रखेंगे और आईआईटी में नए शैक्षणिक कार्यों का भी उद्घाटन करेंगे.” उन्होंने कहा कि मोदी जोधपुर क्षेत्र में रेल और सड़क संबंधी परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे.

  • शिमला-कालका रेल मार्ग बहाल

    यूनेस्को की विश्व विरासत सूची में शामिल शिमला-कालका रेल मार्ग पर करीब तीन महीने बाद ट्रेन सेवा सोमवार को पूरी तरह से बहाल कर दी गई. अधिकारियों ने बताया कि भारी बारिश के चलते यह रेल मार्ग क्षतिग्रस्त हो गया था. जुलाई और अगस्त के बीच बारिश के कारण शिमला और कालका के बीच 20-25 स्थानों पर रेल पटरी क्षतिग्रस्त हो गई थी. इलाके में सात जुलाई से 14 जुलाई तक भारी बारिश की वजह से पटरियों को काफी नुकसान पहुंचने के बाद इस खंड पर ट्रेन का परिचालन स्थगित कर दिया गया था. बाद में कालका-कोटी खंड, कालका-सोलन खंड और सोलन-तारादेवी खंड सहित कुछ खंडों पर आंशिक रूप से परिचालन शुरू किया गया था. अगस्त में एक बार फिर से भारी बारिश होने पर भूस्खलन हुआ, जिसकी चपेट में 50 मीटर लंबा पुल आ गया और पटरी का एक हिस्सा नीचे लटक गया. शिमला-कालका रेलमार्ग 96 किलोमीटर लंबा है, जो पर्वतीय क्षेत्र में स्थित है. 

  • छत्तीसगढ़ में अनुभव को भुनाने की तैयारी में बीजेपी

    बीजेपी ने छत्तीसगढ़ की पहली सूची के 21 उम्मीदवारों में से 16 नए उम्मीदवार उतारे थे. लेकिन सूत्रों के अनुसार, दूसरी सूची में पुराने और अनुभवी चेहरों पर ही भरोसा जताने की पूरी तैयारी है. दूसरी सूची में 1 केंद्रीय मंत्री समेत 3 सांसदों को टिकट दिए जाने की पूरी संभावना है. केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह समेत दो सांसद अरूण साव और गोमती साय को टिकट दिया जाएगा. एक सांसद विजय बघेल को पहले ही भूपेश बघेल के खिलाफ उम्मीदवार बना चुकी है पार्टी . रमन सिंह, राजेश मूणत, प्रेम प्रकाश पांडेय, बृजमोहन अग्रवाल, अजय चंद्राकर , धर्मलाल कौशिक समेत 12 अनुभवी नेताओं को टिकट दिए जाने के पूरे आसार हैं. दूसरी सूची में प्रबोध मिंज समेत 2 ईसाई उम्मीदवार के होने की संभावना है.

  • जाति जनगणना समय की मांग-अनुप्रिया

    जाति जनगणना पर रायबरेली में केंद्रीय मंत्री और अपना दल की नेता अनुप्रिया पटेल ने कहा, अपना दल ने हमेशा जातीय जनगणना की वकालत की है और संसद में हमने अपनी पार्टी का स्पष्ट रूप से पक्ष रखा है कि हम जातीय जनगणना के पक्षधर हैं और ये समय की मांग है.

  • नॉर्थ ईस्ट में कांपी धरती

    सोमवार को उत्तर पूर्वी भारत के अलावा असम, त्रिपुरा और मेघालय के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए.  रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 5.2 दर्ज की गई. भूकंप के झटके भूटान और बांग्लादेश में भी महसूस किए गए.

  • केदारनाथ में हेलिकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग

    ट्रांस भारत एविएशन के एक हेलीकॉप्टर को खराब मौसम के कारण केदारनाथ धाम (उत्तराखंड) में एहतियातन लैंडिंग करनी पड़ी. सभी यात्री सुरक्षित हैं. यह जानकारी डीजीसीए ने दी है.

  • ड्रयू वीसमैन और काटालिन कारिको को मिला मेडिसिन का नोबेल पुरस्कार

    इस बार चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार काटालिन कारिको और ड्रयू वीसमैन को कोविड-19 से लड़ने के लिए एमआरएनए टीकों के विकास से संबंधित खोजों के लिए प्रदान किया जाएगा. नोबेल असेंबली के सचिव थॉमस पर्लमैन ने सोमवार को स्टाकहोम में पुरस्कार की घोषणा की. नोबेल पुरस्कार में 1.1 करोड़ स्वीडिश क्रोनर (10 लाख डॉलर) का नकद इनाम दिया जाता है. यह धन पुरस्कार के संस्थापक स्वीडिश नागरिक अल्फ्रेड नोबेल की संपत्ति में से दिया जाता है जिनका 1896 में निधन हो गया था.

  • जातियों का कार्ड हुआ तैयार..अब सियासत होगी आर-पार

  • Bihar Caste Census Report Released: बिहार सरकार ने जारी किया जातीय समीकरण, Zee News पर सबसे पहले

  • बिहार में जातीय जनगणना का डेटा जारी

    बिहार में जातीय जनगणना का डेटा जारी हो गया है. राज्य में राजपूत की आबादी 3.45%, यादव 14%, भूमिहार 2.86%, ब्राह्मण 3.65% और नौनिया 1.9 फीसदी हैं.

  • राजस्थान के लिए PM मोदी का नया नारा

    चित्तौड़गढ़ की धरती ने PM मोदी ने दिया नया नारा दिया- राजस्थान को बचाएंगे, BJP सरकार लाएंगे. पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस ने राजस्थान को जमकर लूटा. बीजेपी आएगी तो रोजगार दिलवाएगी. अत्याचार रुकवाएगी. गहलोत को पता है कि विदाई का समय आ गया है.

  • Deoria Murder Case: ज़मीन विवाद को लेकर पुरानी रंजिश में 6 लोगों की हत्या! इलाके में मचा हड़कंप

  • चित्तौड़गढ़ पहुंचे PM मोदी

    पीएम मोदी आज राजस्थान के चित्तौड़गढ़ पहुंचे और सांवलिया सेठ मंदिर में दर्शन किए. पीएम मोदी यहां एक जनसभा को संबोधित करेंगे और करीब 7000 करोड़ की सौगात देंगे.

  • India-Canada Tension: सिखों के भी सगे नहीं खालिस्तानी! जानें काले सच पर सबसे बड़ा खुलासा! | EXCLUSIVE

  • Delhi Police Arrests Shahnawaz: दिल्ली में बड़ी आतंकी साज़िश नाकाम! आतंकी Shahnawaz को गिरफ्तार

  • देवरिया हत्याकांड मामले में पुलिस का एक्शन

    यूपी के देवरिया में हुए हत्याकांड के मामले में पुलिस ने एक्शन लेते हुए 2 आरोपियों को गिरफ्तार किया. यहां दो पक्षों में खून संघर्ष हुआ है. जिसमें 6 लोगों की मौत हो गई है.

  • देवरिया में हुई खूनी झड़प

    यूपी के देवरिया में दो पक्षों में खूनी झड़प हो गई है. इस घटना में 6 लोगों की मौत हो गई है. ये मामला रुद्रपुर का बताया जा रहा है. कई लोग घायल भी हुए हैं.

  • NIA की ताबड़तोड़ रेड

    आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में NIA ने ताबड़तोड़ रेड की. NIA ने लेफ्ट विंग एक्स्ट्रीमिज्म केस में 60 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की.

  • दिल्ली में मोस्ट वॉन्टेड आतंकी गिरफ्तार

    NIA का मोस्ट वॉन्टेड आतंकी शैफी उज्जमा दिल्ली में गिरफ्तार हो गया है. दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल की कार्रवाई में शैफी पकड़ा गया. उसके सिर पर 3 लाख का इनाम था.

  • Lal Bahadur Shastri Jayanti 2023: Rajghat के बाद Vijay Ghat पहुंचे PM Modi, देखें EXCLUSIVE तस्वीर

  • Asian Games 2023: Roller Skating में भारतीय महिला टीम को मिला Bronze Medal | Sanjana Bathula

  • CM गहलोत के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरेंगे मोदी के ये मंत्री?

  • मस्क का ट्रूडो पर निशाना

    स्पेसएक्स के फाउंडर और सीईओ एलन मस्क ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो पर निशाना साधा है. मस्क ने कहा कि ट्रूडो कनाडा में अभिव्यक्ति की आजादी को दबा रहे हैं.

  • LIVE TV

  • गांधी जयंती पर स्वच्छता अभियान

    गांधी जयंती पर देशभर में कई विशेष कार्यक्रमों का आयोजन होगा. सार्वजनिक स्थलों पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा.

  • बापू की 154वीं जयंती आज

    आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 154वीं जयंती है. गांधी जयंती पर राजघाट पर विशेष कार्यक्रम का आयोजन होगा. कई पार्टियों के नेता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे.

  • LIVE TV

  • भारत ने तोड़ा 13 साल पुराना रिकॉर्ड

    एशियाई खेलों में भारत ने 13 साल पुराना कीर्तिमान तोड़ा. एक दिन में 15 मेडल जीतकर पदकों का अर्धशतक लगाया.

  • OPS के समर्थन में उतरे केजरीवाल

    दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पुरानी पेंशन स्कीम के समर्थन में उतरे. केंद्र सरकार को केजरीवाल ने चिट्ठी लिखी. रविवार को रामलीला मैदान में सरकारी कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया.

  • पीएम मोदी का एमपी-राजस्थान का दौरा

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज चुनावी राज्य मध्य प्रदेश और राजस्थान का दौरा करेंगे. प्रधानमंत्री 23 हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देंगे. यहां वे जनसभा को भी संबोधित करेंगे.

  • जल्द जारी होगी बीजेपी की लिस्ट

    राजस्थान के लिए बीजेपी जल्द उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है. मंत्रियों-सांसदों को मैदान में उतारने की तैयारी है. दिल्ली में देर रात तक चुनाव समिति की बैठक चली.

  • आज देश बापू को कर रहा नमन

    गांधी जयंती पर देश बापू को नमन कर रहा है. मुंबई में I.N.D.I.A. गठबंधन आज 'मैं भी गांधी' शांति मार्च निकालेगा. दिल्ली में TMC केंद्र के खिलाफ प्रदर्शन करेगी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link