Israel strikes Iran LIVE updates: तीन चरणों में ईरान पर इजरायल का हमला, लास्ट में सबसे अधिक मचाया कोहराम, पढ़ें अब तक क्या हुआ?

कृष्णा पांडेय Sat, 26 Oct 2024-10:48 am,

Israel-Iran Live Updates: इजराइल ने 25 दिन बाद ईरान पर जबरदस्त पलटवार किया है. उसने ईरान की राजधानी तेहरान समेत 4 शहरों पर हमला किया. इजराइल के निशाने पर ईरान के सैन्य ठिकाने भी रहे. सबसे खास बात यह है कि पीएम नेतन्याहू खुद ईरान पर हमले की मॉनिटिरिंग कर रहे थे. उनके साथ इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट भी मौजूद थे. 1 अक्टूबर को ईरान ने इजराइल पर हमला किया था. इजराइल ने अब उसी का जवाब दिया है. इजरायल और ईरान से जुड़ी हर खबर के लिए जुड़े रहिए हमारे जी न्यूज के लाइव के साथ.

Israel strikes Iran LIVE updates: इजरायल ने शनिवार तड़के ईरान की राजधानी तेहरान और पास के शहरों में बमबारी की है. इजरायल की सेना की ओर से इस हमले की पुष्टि भी की गई है. उधर ईरान ने कहा है कि  ईरान इजरायल के किसी भी 'आक्रामकता' का जवाब देने के लिए तैयार है अर्ध-सरकारी एजेंसी के मुताबिक ईरान की अर्ध-सरकारी तस्नीम समाचार एजेंसी ने शनिवार (26 अक्टूबर, 2024) को सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि ईरान इजरायल के किसी भी 'आक्रामकता' का जवाब देने के लिए तैयार है.


तस्नीम ने सूत्रों के हवाले से कहा, "इसमें कोई संदेह नहीं है कि इजरायल को किसी भी कार्रवाई के लिए आनुपातिक प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ेगा." अर्ध-सरकारी तस्नीम समाचार एजेंसी ने पहले बताया कि ईरानी राजधानी के पश्चिम में कई विस्फोट सुने गए हैं. अर्ध-सरकारी फ़ार्स समाचार एजेंसी के अनुसार, शनिवार की सुबह स्थानीय समयानुसार तेहरान में भी कई विस्फोट सुने गए.


देश-दुनिया की तमाम ताजा खबरों के लिए जुड़े रहिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ.

नवीनतम अद्यतन

  • Israel strikes Iran LIVE updates: सबुह 5:45 बजे ईरान में हमला किया खत्म, इजरायल ने कहा कि मिशन पूरा
    इजराइल ने पुष्टि की कि उसने शनिवार को ईरान पर जवाबी हमले के दौरान कई सैन्य ठिकानों पर हमला किया था, जिसे बाद में "पश्चाताप के दिन" नाम दिया गया. सार्वजनिक प्रसारक KAN11 के अनुसार, तेहरान में सूरज उगते ही सुबह 5:45 बजे हमला समाप्त घोषित कर दिया गया. अमेरिकी और इजराइली अधिकारियों ने कहा कि हमला तीन प्रमुख चरण में हुआ. एक्सियोस और न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, दूसरे और तीसरे चरण में ईरानी ड्रोन और मिसाइल उत्पादन स्थलों को निशाना बनाया, जिसमें 20 से अधिक टारगेट शामिल थे.

    ईरान ने एएफपी को बताया कि उसे हमलों से किसी के घायल होने की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है. बाद में IDF ने शनिवार सुबह घोषणा की कि उसने ईरान के खिलाफ अपना प्रतिक्रियात्मक अभियान पूरा कर लिया है. IDF ने पुष्टि की कि ऑपरेशन समाप्त हो गया है और सभी मिशन लक्ष्य हासिल कर लिए गए हैं, सभी विमान सुरक्षित रूप से घर लौट आए हैं. इसके साथ ही, IDF ने सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों पर हमला किया, जिनका उद्देश्य ईरान में इजरायल की हवाई संचालन की स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करना था.

  • Israel strikes Iran LIVE Updates: ईरान और इजराइल का हिसाब बराबर, अब हमले बंद हो
    अमेरिका ने कहा है कि ईरान पर इजराइल के हमलों से हिसाब बराबर हो चुका है और अब दोनों शत्रु देशों के बीच प्रत्यक्ष सैन्य हमले बंद होने चाहिए. अमेरिका ने ईरान को अब इजराइल पर जवाबी हमले करने पर ‘‘अंजाम’’ भुगतने की चेतावनी दी हैं. व्हाइट हाउस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि उनके प्रशासन को लगता है कि इजराइली (सैन्य) अभियान के उपरांत अब दोनों देशों के बीच सीधे सैन्य हमले ‘‘बंद होने’’ चाहिए और उसने कहा कि अन्य सहयोगी देश भी इससे सहमत हैं. उन्होंने बताया कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को उनके राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान ने शुक्रवार को पूरे दिन अभियान के बारे में जानकारी दी. व्हाइट हाउस के नियमों के अनुसार नाम न उजागर करने की शर्त पर अधिकारी ने बताया कि इजराइली अभियान ‘‘व्यापक, सटीक और लक्षित’’ था. उन्होंने कहा कि अमेरिका की इस हमले में कोई संलिप्तता नहीं है.

     

    TAKE

  • Israel strikes Iran LIVE updates: हमलों के बाद IDF प्रवक्ता ने ईरान को दी चेतावनी, अब गलती मत करना 
    इजरायल टाइम्स के मुताबिक IDF के सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हैगरी ने घोषणा की कि IDF ईरान में सैन्य ठिकानों पर हमले पूरा करके वापस आ गया है. ईरान में इजराइल के हमलों के पूरा होने के बाद, IDF प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हैगरी ने एक अंग्रेजी भाषा के बयान में चेतावनी दी कि अगर ईरान आगे बढ़ने की “गलती” करता है, तो इज़राइल जवाब देगा. विदेशी मीडिया को दिए गए एक वीडियो बयान में उन्होंने कहा, "मैं अब पुष्टि कर सकता हूं कि हमने इजरायल के खिलाफ ईरान के हमलों पर इजरायल की प्रतिक्रिया पूरी कर ली है."

    आज हमने बता दिया कि इजरायल में कितनी ताकत है: IDF
    "हमने ईरान में सैन्य ठिकानों पर लक्षित और सटीक हमले किए - जिससे इजरायल राज्य के लिए तत्काल खतरे विफल हो गए. इजरायल रक्षा बलों ने अपना मिशन पूरा कर लिया है,". "अगर ईरान ने दोबारा हमला करने की कोशिश की तो हम जवाब देने के लिए बाध्य होंगे," "हमारा संदेश स्पष्ट है जो लोग इजरायल राज्य को धमकी देते हैं और क्षेत्र को व्यापक वृद्धि में घसीटना चाहते हैं - उन्हें भारी कीमत चुकानी पड़ेगी. हमने आज यह प्रदर्शित किया कि हमारे पास निर्णायक रूप से कार्य करने की क्षमता और संकल्प दोनों हैं - और हम इजरायल राज्य और इजरायल के लोगों की रक्षा के लिए - आक्रामक और रक्षात्मक दोनों तरह से तैयार हैं.

  • Israel-Iran Live Updates: अमेरिकी, इजरायली अधिकारियों का कहना है कि ईरान पर हमलों की तीन लहरें चलीं
    अमेरिकी और इजरायली अधिकारियों ने कहा है कि ईरान पर हमलों की तीन लहरें चलीं, शनिवार (26 अक्टूबर, 2024) को सुबह-सुबह एक एक्सियोस रिपोर्टर ने एक्स पर पोस्ट किया, उन्होंने कहा कि दूसरी और तीसरी लहर मिसाइल और ड्रोन ठिकानों और उत्पादन स्थलों पर केंद्रित थी.

    ईरान ने अगली सूचना तक सभी मार्गों पर उड़ानें रद्द कर दीं: IRNA
    ईरान के नागरिक उड्डयन संगठन के प्रवक्ता ने कहा कि अगली सूचना तक सभी मार्गों पर उड़ानें रद्द कर दी गई हैं, देश की राज्य समाचार एजेंसी IRNA ने शनिवार (26 अक्टूबर, 2024) को रिपोर्ट की है.

  • इराक ने सभी हवाई अड्डों पर उड़ानें निलंबित कर दीं
    सरकारी समाचार एजेंसियों के अनुसार, इराक ने अगली सूचना तक सभी उड़ान संचालन को निलंबित कर दिया है, रॉयटर्स ने रिपोर्ट के मुताबिक यह कदम पश्चिम एशिया में इजरायल और ईरान, लेबनान और सीरिया जैसे अन्य देशों के बीच बढ़ते तनाव के बीच उठाया गया है. इजरायल ने ईरान से मिसाइल हमले का बदला लेने के लिए शनिवार को ईरान में "सटीक हमले" करना शुरू कर दिया.

     

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link