Kisan Andolan: MSP पर अड़े हैं किसान, चंडीगढ़ में किसान नेताओं के साथ सरकार की बातचीत जारी

Fri, 16 Feb 2024-12:30 am,

Kisan Andolan Latest News Live: क्या किसानों और सरकार के बीच जल्द कोई समझौता हो पाएगा या दिल्ली बॉर्डर पर यूं ही जाम लगा रहेगा. किसान आंदोलन का हर अपडेट यहां जानिए.

Kisan Andolan News Live Updates: किसान आंदोलन (Farmers Protest) को लेकर अब सरकार किसानों से एक बार फिर बात करेगी. चंडीगढ़ में आज केंद्रीय मंत्री और किसान नेता मुलाकात करेंगे. ये बैठक आज शाम 5 बजे चंडीगढ़ में होगी. इस बातचीत में किसानों के विरोध प्रदर्शन और मुद्दों के समाधान पर चर्चा होगी. इस मीटिंग में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, नित्यानंद राय और अर्जुन मुंडा मौजूद रहेंगे. तीसरे दौर की ये बातचीत काफी अहम मानी जा रही है. इससे पहले दोनों पक्षों के बीच दो बैठकें बेनतीजा रही हैं. संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) और किसान मजदूर मोर्चा अपनी मांगों को लेकर केंद्र पर दबाव बनाने के लिए दिल्ली चलो (Dilli Chalo) आंदोलन का नेतृत्व कर रहे हैं. इस वजह से दिल्ली के बॉर्डर पर बड़ी संख्या में किसान पहुंच रहे हैं, जिससे जाम जैसी समस्या भी हो रही है.

नवीनतम अद्यतन

  • किसान नेताओं के साथ चंडीगढ़ में चल रही बैठक

    किसान नेताओं के साथ चंडीगढ़ में केंद्रीय नेताओं की बैठक अभी चल रही है. बैठक में किसान अपने विभिन्न मुद्दे उठा रहे हैं और मंत्री उन्हें नोट कर रहे हैं. देर रात में बैठक का कोई नतीजा आने की संभावना है.

  • 'BJP देश में तानाशाही कर रही'

    कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि किसान आंदोलन से निपटने के नाम पर बीजेपी अनावश्यक सख्ती कर रही है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, दिल्ली में किसानों का आंदोलन जारी है. किसानों की कई मांगें हैं, लेकिन मोदी सरकार ने उन्हें दिल्ली आने से रोकने के लिए कंटीले तार लगवा दिए हैं. सड़कों पर कीलें बिछवा दी गई हैं. BJP के लोग लोकतंत्र और संविधान को नहीं मानते हैं. BJP देश में तानाशाही कर रही है. 

    वहीं राहुल गांधी ने आरोप लगाया, 'हजारों किसान दिल्ली की ओर आगे बढ़ रहे हैं. मोदी सरकार उन्हें रोकने के लिए आंसू गैस और छर्रे से हमला करवा रही है. मैंने एक किसान से बात की, जो आर्मी के पूर्व जवान थे. उनके मुंह पर छर्रे मारे गए थे. मैंने उनसे कहा- आप पहले भी देश के लिए लड़ रहे थे और आज भी देश के लिए लड़ रहे हैं.' 

  • किसानों ने 3 सूत्री कार्यक्रम जारी किया

    किसानों के आंदोलन पर हरियाणा के किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी का बयान सामने आया है. चढूनी ने कहा कि संगठन ने आज आज तीन फैसले लिए हैं. पहला ये कि हम कल दोपहर 12 बजे से शाम 3 बजे तक हरियाणा को टोल फ्री रखेंगे. इसके बाद परसों हर तहसील में दोपहर 12 बजे से ट्रैक्टर परेड होगी. फिर 18 फरवरी को सभी किसान और मजदूर संगठनों की संयुक्त बैठक करके आगे के फैसले लिए जाएंगे..."

  • किसान नेताओं से मिलने के लिए रवाना हुए केंद्रीय मंत्री 

    अपनी विभिन्न मांगों को लेकर दिल्ली कूच पर अड़े पंजाब के किसानों के साथ आज विभिन्न मुद्दों पर सहमति बन सकती है. इसके लिए आज शाम 5 बजे चंडीगढ़ में किसान नेताओं के साथ सरकार की तीसरे दौर की बातचीत होने वाली है. इस बैठक में शामिल होने के लिए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, अर्जुन मुंडा और नित्यानंद राय चंडीगढ़ के लिए रवाना हो गए हैं. जबकि किसान नेता भी शंभू बॉर्डर से चंडीगढ़ पहुंच चुके हैं.

  • Kisan Andolan Latest News: कांग्रेस ने किया किसानों के बंद का समर्थन

    कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि किसान संगठनों ने जो भारत बंद का ऐलान किया है हम उसका समर्थन कर रहे हैं. शुक्रवार को बिहार के सासाराम में भारत जोड़ो न्याय यात्रा में राहुल गांधी किसानों के साथ मुलाकात करेंगे. 3 मंत्रियों की नियुक्ति दिखावा है. किसानों पर ड्रोन से आंसू गैस के गोले छोड़े जा रहे हैं. सड़कों में कीलें लगा दी गई हैं. जिस प्रकार की भाषा का इस्तेमाल किसानों के खिलाफ किया जा रहा है ये निंदनीय है. किसान देश और समाज की रीढ़ की हड्डी हैं वे अन्नदाता हैं. ये सरकार चंदा दाताओं का सम्मान करती है अन्नदाता का नहीं.

  • Kisan Andolan Live: पंजाब में रेल रोको अभियान

    पंजाब में आज किसान 4 घंटे का रेल रोको आंदोलन भी चला रहे हैं. पटियाला के राजपुरा में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोक दी. प्रदर्शनकारी रेलवे ट्रैक पर बैठ गए हैं और ट्रेन सेना को बाधित कर दिया. किसान यहां राजपुरा रेलवे स्टेशन पर रेल की पटरियों पर बैठे हैं और ट्रेनों को रोक रखा है.

  • Kisan Andolan Live: किसान आंदोलन पर क्या बोले खट्टर?

    किसानों के प्रदर्शन पर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि अपनी मांगें रखने और दिल्ली जाने का अधिकार है. पर उसके पीछे के मकसद को भी समझना होगा. हमने पहले देखा हुआ है कि कैसे बॉर्डर को कब्जे में ले लिया गया था. हमें उनसे नहीं, उनके प्रदर्शन करने के तरीके से दिक्कत है. ट्रैक्टर ट्रांसपोर्ट के लिए नहीं है. वे बस और ट्रेन से भी आ सकते हैं. लोकतांत्रिक तरीके से चर्चा होनी चाहिए और समाधान निकलना चाहिए.

  • Kisan Andolan: सुखजिंदर रंधावा का केंद्र पर निशाना

    राजस्थान कांग्रेस प्रभारी सुखजिंदर रंधावा ने कहा कि सरकार ने किसानों को रोकने के जो इंतजाम किए हैं, वो युद्धकाल में दुश्मन को रोकने जैसे हैं. दो साल पहले यही किसान आंदोलन हुआ था. यह अकेले पंजाब का आंदोलन नहीं है. यह देशभर के किसानों का आंदोलन है. तब केंद्र सरकार ने तीन काले कानून तो वापस लिए. लेकिन MSP पर गारंटी का कानून बनाने की बात का पालन नहीं किया. कोई कमेटी ही इसके लिए केंद्र सरकार ने नहीं बनाई.

  • Farmers Protest: किसान आंदोलन के समर्थन में राजस्थान कांग्रेस का बंद

    राजस्थान की राजधानी जयपुर में किसान आंदोलन के समर्थन में शुक्रवार को बंद का आह्वान किया गया है. राजस्थान कांग्रेस ने बंद को समर्थन का ऐलान किया है. पीसीसी चीफ गोविंद डोटासरा ने शांतिपूर्ण बंद को समर्थन का ऐलान किया है.

  • Kisan Andolan Latest News Live: किसानों की सरकार से मांग

    किसानों और सरकार के बीच आज बातचीत होनी है. जिसके चलते आज शंभू बॉर्डर पर शांति है और दोनों तरफ से किसी भी तरह की कार्रवाई नहीं हो रही है. वहीं, किसान नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके कहा है कि दूसरी तरफ पुलिस नहीं सेना है. उन पर हाई एक्सप्लोसिव गोले छोड़े जा रहे हैं. जो सेना इस्तेमाल करती है. ये प्राइवेट है ताकि रिकॉर्ड न हो. वहीं किसान नेताओ ने कहा बार्डर पार करना या दिल्ली जाना सवाल नहीं. उनकी मांगे पूरी हो जाए उन्हें और कुछ नहीं चाहिए.

  • Kisan Andolan Latest News: ममता क्यों जा रहीं पंजाब?

    किसान आंदोलन के बीच 21 फरवरी पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी पंजाब जा रही हैं. तृणमूल कांग्रेस सूत्रों से पता चला है कि ममता बनर्जी अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में जाएंगी और फिर अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान से बैठक करेंगी. 22 फरवरी को ममता कोलकाता लौटेंगी. ममता बनर्जी के पंजाब दौरा दो तरह से देखा जा रहा है. एक, किसान आंदोलन चल रहा है जिसको ममता बनर्जी खुलकर समर्थन दे रही हैं. दूसरा, INDIA के भविष्य पर चर्चा हो सकती है.

  • Farmer Protest Live: किसानों के समर्थन में आईं AAP

    किसान आंदोलन के समर्थन में आम आदमी पार्टी ने बड़ा कदम उठाया है. आम आदमी पार्टी की अपनी दो रैलियां कैंसिल कर दी हैं. उन्होंने 18 और 22 फरवरी को होने वालीं अपनी रैलियों को रद्द कर दिया है.

  • Kisan Andolan Live Updates: टिकरी बॉर्डर सुरक्षा कड़ी हुई सुरक्षा

    दिल्ली के टिकरी बॉर्डर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. किसान आंदोलन का आज तीसरा दिन है. बॉर्डर को पूरी तरीके से बंद कर दिया गया है. बुधवार के मुकाबले सुरक्षा और बढ़ा दी गई है. सीमा सुरक्षा बल को भी तैनात किया गया है. सड़क पर सीमेंट की दीवार बना दी गई है. आम लोगो की परेशानी बढ़ गई है. दुकानें बंद हो गई हैं.

  • Kisan Andolan Live: किसान बातचीत को तैयार- सरवन सिंह पंधेर

    पंजाब किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव सरवन सिंह पंधेर ने कहा कि पुलिस जो आंसू गैस और रबर के गोले यूज कर रही है वो एक्सपायर हैं. मतलब ये रिकॉर्ड में नहीं आएंगे. एसएलआर की गोली बैरिकेड के पास मिली है. ये गोली किसान तो चला नहीं रहे. ये अर्द्धसैनिक बल चला रहे हैं. फिर भी हम लोग बातचीत करने को तैयार हैं. हमारे किसानों को डिटेन किया जा रहा है. किसानों को घर से निकलने नहीं दिया जा रहा है. जबरन उनको रोका जा रहा है. फिर भी हम लोग सरकार से शांतिपूर्वक तरीके से बात करने को तैयार हैं. सरकार या तो हमारी मांगें मान लें, नहीं तो हमको शांतिपूर्वक प्रदर्शन करने दिया जाए. सरकार हम लोगों को मणिपुर की तरह कुचलना चाहती है. हम किसान मजदूर हैं, हमसे देश चलता हैं और 60 प्रतिशत हमारी आबादी है. हम लोग चाहते हैं कि आप हमसे बात करिए और शांतिपूर्वक हल निकालिए.

  • Rahul Gandhi Farmers Protest: सरकार पर राहुल गांधी का निशाना

    राहुल गांधी ने एक्स पर पोस्ट किया है कि पीएम मोदी ‘नई गारंटियों’ से पहले ‘पुरानी गारंटियों’ का हिसाब करो.

    • 2 करोड़ नौकरी हर साल की गारंटी - झूठ
    • किसान की आय दोगुनी करने की गारंटी - झूठ 
    • काला धन वापस लाने की गारंटी - झूठ
    • महंगाई कम करने की गारंटी - झूठ
    • हर खाते में ₹15 लाख की गारंटी - झूठ
    • महिला सुरक्षा और सम्मान की गारंटी - झूठ
    • 100 स्मार्ट सिटी बनाने की गारंटी - झूठ
    • रुपए को मज़बूत करने की गारंटी - झूठ
    • चीन को लाल आंख दिखाने की गारंटी - झूठ
    • न खाऊंगा, न खाने दूंगा की गारंटी - झूठ

    भाजपा सरकार मतलब झूठ और अन्याय की गारंटी, देश के सपनों के साथ न्याय कांग्रेस करेगी.

  • Kisan Andolan: गाजीपुर फ्लाईओवर पर मल्टी लेयर बैरिकेडिंग

    दिल्ली के गाजीपुर फ्लाईओवर पर लगातार तीसरे दिन सुरक्षाबलों की तैनाती है. चारों तरफ बैरिकेडिंग और डंपर्स लगे हुए हैं. किसानों के दिल्ली चलो आंदोलन का आज तीसरा दिन है. इस बीच दिल्ली से जुड़ते अलग-अलग बॉर्डर पर सुरक्षा की व्यवस्था चाक चौबंद देखने को मिल रही है. दिल्ली के गाजीपुर फ्लाईओवर पर, चारों तरफ मल्टी लेयर बैरिकेडिंग लगाई गई है. चारों तरफ एमसीडी के डंपर और अर्धसैनिक सुरक्षाबल तैनात नजर आ रहे हैं. सुरक्षा व्यवस्था देखकर साफ हो रहा है कि प्रशासन किसी भी तरीके से किसानों को दिल्ली के अंदर दाखिल होने की अनुमति नहीं देगा. हालांकि, आम लोगों को अलग-अलग जगह पर ट्रैफिक का सामना करना पड़ रहा है. मगर दिल्ली से नोएडा और गाजियाबाद जाने वाले रास्तों पर किसी भी तरीके का जाम देखने को अभी तक नहीं मिल रहा है.

  • Farmers Protest News: कब निकलेगा समाधान?

    किसानों के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए केंद्र सरकार काफी एक्टिव है. बुधवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ केंद्रीय अर्जुन मुंडा ने चर्चा की. उनके साथ वरिष्ठ केंद्रीय मंत्री भी रहे. बैठक में किसानों के विरोध प्रदर्शन और मुद्दों के समाधान के पर चर्चा हुई. केंद्रीय अर्जुन मुंडा ने कहा कि हम बातचीत को तैयार हैं. समाधान निकलेगा.

  • Kisan Andolan: किसान आंदोलन पर राजनीति

    किसान आंदोलन के तीसरे दिन भी आज शंभू बॉर्डर पर किसानों का जत्था दिल्ली कूच को अड़ा हुआ है. किसान आंदोलन को देखते हुए कई सड़क रास्तों को या तो सील कर दिया गया है या फिर उस रूट को डायवर्ट कर दिया गया है. इस सख्ती से आम लोग परेशान हैं. किसानों के विरोध प्रदर्शन पर सियासत तेज हो गई है. विपक्षी पार्टियां केंद्र सरकार पर हमलावर हैं. कांग्रेस सांसद शशि थरुर ने केंद्र पर हमला बोला. उन्होने कहा कि किसानों के साथ ज्यादती हो रही है.

  • Farmers Protest: MSP की कानूनी गारंटी के बिना नहीं मानेंगे किसान

    सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि हमारी 10 मांगें हैं. एमएसपी बनाएं. स्वामीनाथन आयोग की रिपोर्ट सरकार लागू करें. बिजली एक्ट 2023 सरकार ने बना लिया है ये निजीकरण की नीति है इसे लाना नहीं चाहिए. ये एक्ट वापस लिया जाए. हम चाहते हैं कि इस मींटिग में कुछ ना कुछ निकलकर आए. जो हमारे पक्ष मे किसान बोल रहे हैं उन्हें गिरफ्तार किया जा रहा है. पूरे देश में MSP गांरटी कानून लागू करें. सरकार किसान आंदोलन को कुचलना चाहती है सरकार को हमारी आवाज सुननी पड़ेगी. नहीं तो जो आगे होगा वो ठीक नहीं होगा. हम आज की मींटिग से कोई सुखद हल चाहते हैं. ये इंटरनेशनल लेवल का आंदोलन बन गया है. सरकार किसान आंदोलन को बदनाम करना चाहती है.

  • Kisan Andolan: आज जरूर निकल आएगा समाधान!

    चंडीगढ़ में केंद्रीय मंत्रियों के साथ मीटिंग से पहले पंजाब किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के जनरल सेक्रेटरी सरवन सिंह पंढेर ने कहा कि आज हम पूरे पॉजिटिव मूड से बैठक में शामिल होने जा रहे हैं. हमें फुल कॉन्फिडेंस है कि आज मीटिंग में कोई सकारात्मक समाधान निकल आएगा.

  • Kisan Andolan Traffic Jam: किसान आंदोलन से भारी ट्रैफिक जाम

    हरियाणा-पंजाब बॉर्डर पर पिछले तीन दिनों से हंगामा है. पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच टकराव जारी है. किसान आंदोलन का सबसे ज्यादा असर आम जनता पर दिखाई दे रहा है. किसान आंदोलन की वजह से दिल्ली के सभी बॉर्डरों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध होने से सड़कों पर खासा जाम लग रहा है. आम जनता इस जाम में फंसी है. दफ्तर जाने वाले कर्मचारी, दुकान चलाने वाले व्यापारी सभी को जाम में घंटों तक फंसे रहना पड़ रहा है. दिल्ली के टिकरी बॉर्डर पर रास्ता बंद किए जाने से सबसे ज्यादा मुश्किल उन मजदूरों को हो रही है जो दिल्ली के टिकरी, नागलोई इलाके से फैक्ट्री में काम करने के लिए बहादुरगढ़ जाते हैं.

  • Govt Farmers Talks: किसानों और सरकार की बैठक आज

    किसान आंदोलन को लेकर सरकार आज तीसरे दौर की बातचीत किसानों से करेगी. केंद्रीय मंत्री और किसान नेता आज चंडीगढ़ में मुलाकात करेंगे. ये अहम बैठक आज शाम 5 बजे होगी. इस मीटिंग में किसानों के प्रदर्शन और मुद्दों के हल पर चर्चा होगी. इस बैठक में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, नित्यानंद राय और अर्जुन मुंडा शामिल हो सकते हैं.

  • Farmers Protest: कब से कब तक होगा रेल रोको आंदोलन

    पंजाब बॉर्डर के इलाकों में किसान आंदोलन का बड़ा असर देखने को मिल रहा है. किसानों ने केंद्र सरकार पर दवाब बनाने के लिए पंजाब में रेलवे ट्रैक जाम करने का ऐलान किया है. पंजाब में दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक रेलवे ट्रैक को बंद किया जाएगा. भारतीय किसान यूनियन उगराहा के अध्यक्ष जोगिंदर सिंह उगराहा ने कहा कि पंजाब में रेल रोकी जाएगी.

  • Kisan Andolan: पंजाब में रेल रोकेंगे किसान

    किसान नेता सरवन सिंह ने कहा केंद्र सरकार कों हमारी मांग माननी चहिए. हम तकरार नहीं चाहते हैं. बातचीत से हल होना चहिए. हम शांतिपूर्वक विरोध प्रदर्शन करना चाहते हैं. केंद्र सरकार हमारे आंदोलन को दबाना चाहती है. वहीं, पंजाब में प्रदर्शनकारियों ने 4 घंटे तक ट्रेन रोकने का ऐलान किया है. प्रदर्शनकारी किसानों का कहना है कि सरकार को हमारी मांग मांगनी चाहिए.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link