Live Breaking News: पीएम मोदी ने शुरू की विकसित भारत संकल्प यात्रा, झारखंड के संबोधन में कहीं ये बड़ी बातें

चंद्रशेखर वर्मा Wed, 15 Nov 2023-2:32 pm,

Live update 9 November 2023: देश भर में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की सरगर्मी दिख रही है. इन चुनावों को 2024 के लोकसभा चुनावों का सेमीफाइनल माना जा रहा है. इससे इतर देश दुनिया की खबरों के लिए आप चलते रहिए हमारे इस लाइव ब्लॉग के साथ.

Breaking News Live Update: विश्व प्रसिद्ध यमुनोत्री धाम के कपाट शीतकाल के लिए बंद हो गए हैं. आज भैया दूज के पावन पर्व पर ठीक 11:57 बजे यमुनोत्री धाम के कपाट बंद हुए. मां यमुना की उत्सव डोली अपने भाई शनिदेव की अगुवाई में शीतकालीन प्रवास के लिए खरसाली के लिए रवाना हुई. बता दें कि मंदिर के कपाट बंद होने के लिए अभिजीत मुहूर्त पर सुबह 11 बजकर 57 मिनट का समय रखा गया था. अब अगले छह महीने के लिए कपाट बंद रहेंगे और मां यमुना शीतकालीन प्रवास के दौरान खुशीमठ के खरसाली गांव में भक्तों को दर्शन देंगी. 

नवीनतम अद्यतन

  • Breaking News Live Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के झारखंड दौरे का आज दूसरा दिन है. दौरे के दूसरे दिन पीएम मोदी ने सुबह रांची में भगवान बिरसा मुंडा मेमोरियल पार्क सह स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय का दौरा किया और 7,200 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस दौरान पीएम मोदी ने खूंटी में आयोजित कार्यक्रम में अपने संबोधन में कहा कि सच्चा स्वक्युलरिज़्म तब आता है, जब भेदभाव खत्म हो. आज भी बहुत से राज्य में कई गरीब हैं, जिनके पास योजनाओं की जानकारी तक नही है. ये लोग भागदौड़ करने में सक्षम नही है, लेकिन हम उन लोगों तक यह योजनाएं पहुंचा कर ही रहेंगे. इसी सोच से विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत हो रही है और यह अगले साल 26 जनवरी तक चलाया जाएगा. यह यात्रा मिशन मोड़ मे देश के हर गांव में जाएगी और हकदार को उनका हक मिलेगा. 

    खूंटी में पीएम मोदी ने संबोधन में कहा कि सरकारों का रवैया रहता है, जो आसानी से हासिल हो, उसे प्राप्त करो. 18 हजार गांव ऐसे थे, जहां बिजली नही थी, क्योंकि बिजली पहुंचाना कठित था. मक्खन पर लकीर हर कोई करता है, पत्थर पर भी लकीर होनी चाहिए. सेवक ने काम पूरा किया, लेकिन पिछड़ों के लिए बिजली पहुंचाने के लिए पहले की सरकार ने कुछ नही किया. देश के सबसे ज़्यादा आदिवासी यही रहते हैं. पहले पनिशमेंट पोस्टिंग के लिए अधिकारियों को यहां भेजा जाता था. हमने शून्य से काम शुरू किया और खूंटी समेत कई ज़िलें उस सूची में है, अब तस्वीर बदल रही है. 

    उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने ग्राम अभियान चलाया था और 1000 अफ़सरो को गांव मे भेज गया था. भगवान बिरसा की धरती से इस यात्रा की शुरुआत हो रही है तो सफलता जरूर मिलेगी. राशन कार्ड, बिजली कनेक्शन, आयुष्मान कार्ड, पक्का घर, किसान पेंशन, मोदी की गारेंटी है. जब मोदी की गारंटी होती है तो आपको पता है कि मोदी की गारंटी का मतलब पूरा काम होने की भी गारंटी है. मोदी आदिवासी जनजातियों के विकास के लिए मिशन लेकर निकला है. अटल जी की सरकार ने आदिवासियों के लिए अलग मंत्रालय और बजट बनाया था. हमारी सरकार में ये बजट 6 गुना तक बढ़ चुका है. 

  • केदारनाथ के बंद हुए कपाट

    उत्तराखंड के चार धामों में से एक और 11वें ज्योतिर्लिंग के रूप में प्रसिद्ध केदारनाथ के कपाट बंद कर दिए गए हैं. मंदिर के कपाट आज सुबह 8 बजकर 30 मिनट पर बंद किए गए. इस दौरान गर्भगृह में विशेष पूजा-अर्चना की गई. कपाट बंद होने के बाद भगवान केदारनाथ का पंचमुखी डोले ने शीतकालीन स्थल के लिए ओंकारेश्वर मंदिर उखीमठ प्रस्थान किया. यहां भगवान केदारनाथ शीतकाल तक विराजमान रहेंगे

  • सीएम केजरीवाल ने की मुख्य सचिव को हटाने की सिफारिश

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विजिलेंस मिनिस्टर आतिशी की रिपोर्ट उपराज्यपाल को भेज दी है. रिपोर्ट मे दिल्ली के मुख्य सचिव को तुरंत पद से हटाने और सस्पेंड करने की सिफ़ारिश की गई है. मुख्यमंत्री ने आतिशी को ये रिपोर्ट CBI और ED को भी भेजने के आदेश दिए हैं.

  • IS महंत की हत्या के लिए रच रहा था साजिश

    आतंकी संगठन आईएस का पुणे माड्यूल गाजियाबाद के डासना स्थित शिव शक्ति धाम मंदिर के महंत यति नरसिंहानंद और कई हिंदूवादी नेताओं की हत्या की साजिश रच रहा था. इसका खुलासा अलीगढ़ से गिरफ्तार संदिग्ध आतंकी अब्दुल्ला अर्सलान और माज बिन तारिक से पूछताछ में हुआ है. दोनों को रिमांड पर अलीगढ़ लेकर गई एटीएस ने एक पिस्टल, पांच कारतूस व कुछ इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस बरामद किए हैं, इनमें जिहादी साहित्य भी शामिल है. सूत्रों के मुताबिक, नरसिंहानंद को मारने के लिए इस माड्यूल के सदस्यों ने रेकी भी की थी. इस खुलासे के बाद बरामद इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को फोरेंसिक जांच के लिए भेज दिया गया है.

  • Breaking News Live Update: विश्व प्रसिद्ध यमुनोत्री धाम के कपाट आज शीतकाल के लिए बंद हो गए हैं. इससे पहले मंदिर के कपाट बंद करने के लिए अभिजीत मुहूर्त पर सुबह 11 बजकर 57 मिनट का समय रखा गया था. अब मंदिर अगले छह महीने के लिए बंद रहेगा. मां यमुना शीतकालीन प्रवास के दौरान खुशीमठ के खरसाली गांव में भक्तों को दर्शन देंगी. 

  • NIA ने पिस्टल के खिलाफ आरोप पत्र किया दाखिल

    नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने पंजाब के गुरदासपुर जिले के सीमावर्ती इलाकों में ड्रोन के माध्यम से हथियारों और गोला-बारूद की सीमा पार तस्करी से जुड़े मामले में मलकीत सिंह उर्फ ​​​​पिस्टल के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया. आरोप पत्र पंजाब के मोहाली में एनआईए की विशेष अदालत में दायर किया गया. बता दें कि सीमा सुरक्षा बल (BSF) के जवानों द्वारा भगताना-बोहरवाला गांव से ऑस्ट्रिया निर्मित 5 पिस्तौल, 10 मैगजीन और 91 कारतूस सहित गोला-बारूद की जब्त किए थे, जिसके बाद 24 मार्च को बटाला के डेरा बाबा नानक पुलिस स्टेशन में पिस्टल के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था.

  • यूपी में सरकारी संस्थान ही निकाल सकेंगे सांप का जहर

    उत्तर प्रदेश में सरकारी संस्थानों को ही सांपों का जहर निकालने का लाइसेंस मिलेगा. हाल ही में नोएडा की रेव पार्टी का मामला सामने आने के बाद उच्च स्तरीय समिति ने इसको लेकर सिफारिश की है. इसके तहत अब निजी क्षेत्र को लाइसेंस देने पर रोक लगेगी और सांपों की तस्करी भी रुकेगी. बता दें कि सांप का जहर निकालने की अनुमति प्रदेश के प्रमुख मुख्य वन संरक्षक वन्य जीव देते हैं.

  • BPSC ने बढ़ाई रजिस्ट्रेशन की तिथि

    बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने बिना विलंब शुल्क के तीन दिनों के लिए दूसरे चरण के शिक्षक नियुक्ति के लिए रजिस्ट्रेशन तिथि आगे बढ़ा दिया है. पहले बिना विलंब शुल्क के साथ 14 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन होना था और अब विलंब शुल्क के साथ 17 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकते थे. वहीं, अब अभ्यर्थी 17 नवंबर तक बिना विलंब शुल्क के रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. बता दें कि ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि पहले की तरह 25 नवंबर ही रहेगी. 

  • चुनाव प्रचार के आखिरी दिन MP में प्रियंका- खड़गे करेंगे जनसभा

    मध्य प्रदेश मे चुनाव प्रचार के अंतिम दिन सियासी पारा हाई रहेगा. बुधवार को चुनाव प्रचार का आखिरी दिन है. ऐसे में प्रचार थमने से पहले कांग्रेस पूरी ताकत झोंकने में जुटी हुई है. इसी कड़ी में कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी विंध्य, ग्वालियर और चंबल को साधने में हुई हैं. वह बुधवार को एमपी दौरा करेंगी. प्रियंका सुबह 11:20 बजे दतिया पहुंचेंगी और यहां कांग्रेस प्रत्याशी राजेंद्र भारती के समर्थन में जनसभा को संबोधित करेंगी. इसके बाद दोपहर 2:50 बजे सीधी जिले के बहरी पहुंचेंगी और पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल के लिए जनसभा करेंगी.एमपी में आज कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे भी प्रचार करेंगे. कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष बैतूल और भोपाल में जनसभा को संबोधित करेंगे. वह सुबह 11:20 बजे बैतूल पहुंचेंगे, जहां अमला विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी मनोज मालवीय के समर्थन में जनसभा करेंगे. इसके बाद दोपहर 1:30 बजे भोपाल के बैरसिया खुशी लाल मैदान कांग्रेस प्रत्याशी जयश्री हरीकरण के समर्थन में जनसभा करेंगे. वहीं, दोपहर 3.20 से शाम 4.20 बजे तक अंबेडकर ग्राउंड, तुलसी नगर भोपाल में कांग्रेस प्रत्याशी पीसी शर्मा के समर्थन में जनसभा करेंगे. 

  • AMU वीसी के शार्टलिस्ट को लेकर हाईकोर्ट में याचिका

    अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) के नये कुलपति पद के लिए उम्मीदवारों के लिए तैयार किए गए शार्टलिस्ट में एएमयू के कार्यवाहक वीसी की पत्नी का नाम शार्टलिस्ट में शामिल है. ऐसे में चयन प्रक्रिया में सवाल खड़ा करते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई है. 16 नवंबर को इलाहाबाद हाईकोर्ट याचिका पर सुनवाई करेगा. बता दें कि पिछले सप्ताह एएमयू गवर्निंग बॉडी की बैठक हुई थी. इस बैठक में कुलपति पद के लिए तीन नामों को शार्टलिस्ट किया गया था. शार्टलिस्ट हुए तीन नामों में कार्यवाहक वीसी मो. गुलरेज की पत्नी नईमा खातून का नाम भी शामिल है.

  • धौनी करेंगे नीब करोरी बाबा के दर्शन

    भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी नैनीताल पहुंचे. वह अपने परिवार के साथ नैनीताल पहुंचे हैं. धौनी आज अपने परिवार के साथ कैंची धाम में नीब करोरी बाबा के दर्शन करेंगे. बता दें कि महेंद्र सिंह धौनी मंगलवार को सबसे पहले नैनीताल स्थित राजभवन पहुंचे थे.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link