LIVE: हरियाणा में नई सरकार बनने का दिन तय, इस तारीख को होगा शपथ ग्रहण समारोह

श्वेतांक रत्नाम्बर Fri, 11 Oct 2024-2:44 pm,

Breaking news Live updates 11 October: देश दुनिया की तमाम खबरों को जानने के लिए आप चलते रहिए इस लाइव ब्लॉग के साथ...

News Brief:  लोकनायक जयप्रकाश यानी जेपी की जयंती पर सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव ने मौके पर चौका लगाते हुए नीतीश कुमार से मोदी सरकार को दिया गया समर्थन वापस लेने की अपील की है. रतन टाटा के उत्तराधिकारी की तलाश पूरी हो गई है. रतन टाटा के निधन के बाद अब टाटा ट्रस्ट की कमान नोएल टाटा संभालेंगे. टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन को लेकर शुक्रवार को टाटा ट्रस्ट की अहम बैठक में यह फैसला हुआ. 

नवीनतम अद्यतन

  • नायब सैनी शपथ  ग्रहण समारोह

    हरियाणा में नई सरकार का शपथ ग्रहण समारोह 15 अक्तूबर को पंचकूला में हो सकता है. प्रदेश के मुख्य सचिव ने समारोह की तैयारी के लिए 10 सदस्य कमेटी गठित कर दी है.

  • ये भी पढ़ें - केंद्र सरकार से समर्थन वापस लें नीतीश कुमार... जेपी के बहाने अखिलेश ने गरमा दी सियासत

  • ये भी पढ़ें- बिजली का बिल ही तो था... युवक ने क्यों कर ली आत्महत्या; हैरान कर देगा मामला

  • noel tata is next chairman of tata trusts after ratan tata death: नोएल टाटा न्यूज़

    रतन टाटा की विरासत उनके भाई नोएल टाटा संभालेंगे. नोएल टाटा टाटा इंटरनेशनल के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं. टाटा इंटरनेशनल विदेशों में पेश किए जाने वाले उत्पादों और सेवाओं के लिए टाटा समूह की शाखा है. नोएल टाटा ने ससेक्स यूनिवर्सिटी (यूके) से ग्रेजुएशन किया है और फ्रांस में INSEAD से इंटरनेशनल एक्जीक्यूटिव प्रोग्राम (IEP) पूरा किया है. नोएल टाटा ने इससे पहले नेस्ले, यूके के साथ काम किया था. नोएल आयरिश नागरिक हैं और उनकी शादी पालोनजी मिस्त्री की बेटी आलू मिस्त्री से हुई है, जो टाटा संस में सबसे बड़े शेयरधारक थे. उनके तीन बच्चे हैं – लिआ, माया और नेविल.

  • Noel Tata News: टाटा ट्रस्ट को मिल गया रतन टाटा का वारिस

    तन टाटा के निधन के बाद अब टाटा ट्रस्ट की कमान कौन संभालेगा इस रहस्य का खुलासा हो गया है. रतन टाटा के उत्तराधिकारी की तलाश पूरी हो गई है. रतन टाटा के निधन के बाद अब टाटा ट्रस्ट की कमान नोएल टाटा संभालेंगे. टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन को लेकर शुक्रवार को टाटा ट्रस्ट की अहम बैठक में यह फैसला हुआ. टाटा ट्रस्ट के बोर्ड ने शुक्रवार को सर्वसम्मति से उन्हें अपना चेयरमैन चुना. 67 साल के नोएल टाटा रतन टाटा के सौतेले भाई हैं और कई सालों से टाटा समूह से जुड़े हुए हैं, जिसमें टाटा ट्रस्ट भी शामिल है. वह नवल टाटा की दूसरी

     

  • RG KAR Doctors Fast: आरजी कर मामला बंगाल चिकित्सक अनशन: कनिष्ठ चिकित्सकों का आमरण अनशन छठे दिन भी जारी 

    पश्चिम बंगाल के कोलकाता स्थित आरजी कर अस्पताल में अपनी सहकर्मी से दुष्कर्म और फिर उसकी हत्या किए जाने की घटना के विरोध में कनिष्ठ चिकित्सकों का शुक्रवार को छठे दिन भी आमरण अनशन जारी है, जबकि तबीयत बिगड़ने के बाद कल अस्पताल में भर्ती कराये गए एक अनशनकारी की हालत गंभीर है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया कि आरजी. कर मामले के विरोध में लगातार रविवार से आमरण अनशन के कारण चिकित्सक अनिकेत महतो की तबीयत खराब हो गई, जिसके बाद उन्हें बृहस्पतिवार रात आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में भर्ती कराया गया था. महतो की हालत अब भी ‘गंभीर’ बनी हुई है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि महतो के इलाज की निगरानी के लिए पांच-सदस्यीय मेडिकल बोर्ड का गठन किया गया है. अस्पताल की सीसीयू प्रभारी डॉ. (प्रो.) सोमा मुखोपाध्याय ने बताया, ‘उन्हें बेहोशी की हालत में अस्पताल लाया गया. उनकी हालत गंभीर है. उन्होंने पिछले कुछ दिनों से पानी तक नहीं पिया है, इसलिए उन्हें ऑक्सीजन और अन्य आवश्यक इलाज दिया गया है. उनकी हालत काफी अस्थिर है.’ उन्होंने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि अगले कुछ दिनों में उनकी हालत में सुधार होगा. हमने पांच सदस्यों की एक टीम बनाई है.’ मध्य कोलकाता के एस्प्लेनेड इलाके में धरना स्थल पर मौजूद एक अन्य कनिष्ठ चिकित्सक देबाशीष हलदर ने बताया कि आमरण अनशन पर बैठे अन्य छह चिकित्सकों की तबीयत भी बिगड़ने लगी है. उन्होंने कहा, ‘हमने सभी आवश्यक चिकित्सा सहायता जैसे आईसीयू एम्बुलेंस और अन्य को यहां तैयार रखा है, ताकि अगर किसी को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत पड़े तो हम तुरंत प्रबंध कर सकें.’ हलदर ने कहा कि जब तक राज्य सरकार उनकी मांगों पर पूरी तरह ध्यान नहीं देती तब तक उनका अनशन जारी रहेगा. एक अन्य स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि अनशन कर रहे उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के दो अन्य कनिष्ठ चिकित्सकों की हालत भी बिगड़ गई है. हलदर ने कहा, ‘परिस्थिति चाहे कैसी भी हो हम अपनी भूख हड़ताल वापस नहीं लेंगे... और जो लोग अनशन कर रहे हैं वे भी इसे समाप्त करने के लिए तैयार नहीं हैं. आज कुछ और लोग भी आमरण अनशन में शामिल हो सकते हैं, लेकिन मैं आपको बता दूं कि उनके साथ जो भी होगा, उसके लिए पूरी तरह से राज्य सरकार जिम्मेदार होगी.’कनिष्ठ चिकित्सकों के स्वास्थ्य के लिए चिंतित वरिष्ठ चिकित्सकों ने उनसे भूख हड़ताल वापस लेने की अपील की है. पश्चिम बंगाल के चिकित्सकों के संयुक्त मंच के संयुक्त संयोजकों में से एक डॉ. हीरालाल कोनार ने कहा, ‘ये युवा चिकित्सक हमारा भविष्य हैं. राज्य सरकार इतनी असंवेदनशील कैसे हो सकती है? इससे पहले कि स्थिति हाथ से निकल जाएं उन्हें तेजी से काम करना चाहिए.’ प्रदर्शनकारी चिकित्सक आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल की महिला चिकित्सक के परिजनों को न्याय दिलाने और स्वास्थ्य सचिव एन.एस. निगम को तत्काल हटाने की मांग कर रहे हैं.

  • PM Modi meets US State Secretary Antony Blinken: प्रधानमंत्री मोदी ने लाओस में अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन से बातचीत की

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाओस की राजधानी में आयोजित पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन से इतर अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ शुक्रवार को बातचीत की. प्रधानमंत्री मोदी लाओस की दो-दिवसीय यात्रा पर हैं. इस दौरान वह 21वें आसियान-भारत और 19वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस) में शामिल हुए. मोदी ने पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन से इतर ब्लिंकन से मुलाकात की. प्रधानमंत्री मोदी ने जापान के नवनियुक्त प्रधानमंत्री शिगेरू इशिबा के साथ बृहस्पतिवार को ‘बहुत ही उपयोगी’ बैठक की. इस दौरान उन्होंने दोनों देशों के बीच बुनियादी ढांचे, संपर्क और रक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की. उन्होंने विएंतियान में आयोजित आसियान-भारत शिखर सम्मेलन के दौरान न्यूजीलैंड के अपने समकक्ष क्रिस्टोफर लक्सन से भी मुलाकात की.

  • ये भी पढ़ें- बिजली का बिल ही तो था... युवक ने क्यों कर ली आत्महत्या; हैरान कर देगा मामला

  • Kali Maa crown stolen in Bangladesh: मोदी ने मुकुट चढ़ाया, मंदिर से हुआ चोरी

    बांग्लादेश में सतखीरा के जोशोरेश्वरी मंदिर से देवी काली का मुकुट चोरी होने की घटना पर भारत ने चिंता जताई है. पीएम मोदी ने 2021 में मंदिर में मुकुट भेंट किया था. मुकुट चोरी पर बांग्लादेश से कार्रवाई की मांग की है. 

  • Mayawati News: मायावती का बड़ा बयान

    बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा है कि वो अब किसी भी चुनावों  के लिए क्षेत्रीय दलों से गठबंधन नहीं करेंगीं. उन्होंने ये भी कहा कि वो बीजेपी और कांग्रेस दोनों से बराबर दूरी बना कर रहेंगी. 

  • PM Modi Shinawatra meet : लाओस में शिनावात्रा से मिले मोदी

    प्रधानमंत्री मोदी ने थाईलैंड की अपनी समकक्ष के साथ व्यापार, सांस्कृतिक संबंधों पर चर्चा की है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने थाईलैंड की प्रधानमंत्री पैतोंगतार्न शिनावात्रा से शुकवार को मुलाकात की और दोनों देशों के बीच व्यापार संबंधों को बेहतर बनाने तथा सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की. प्रधानमंत्री मोदी आसियान-भारत और पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए लाओस की दो-दिवसीय यात्रा पर हैं. मोदी ने पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन से इतर शिनावात्रा से मुलाकात की. प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘लाओ पीडीआर में प्रधानमंत्री पैतोंगतार्न शिनावात्रा से मुलाकात की. थाईलैंड भारत का बहुत ही मूल्यवान मित्र है.’ उन्होंने कहा, ‘‘बैठक के दौरान भारत और थाईलैंड के बीच व्यापार संबंधों को बेहतर बनाने और सांस्कृतिक संबंधों को आगे बढ़ाने के मुद्दे पर चर्चा की गई. हमें दोनों देशों के बीच रक्षा, जहाजरानी, डिजिटल नवाचार आदि क्षेत्रों में भी काफी संभावनाएं नजर आती हैं.’ शिनावात्रा इस साल अगस्त में थाईलैंड की प्रधानमंत्री बनीं.

     

  • Villagers attack and killed panther in Udaipur: उदयपुर में ग्रामीणों ने तेंदुए को मारा

    राजस्थान के उदयपुर जिले में एक ग्रामीण पर हमला करने वाले तेंदुए को ग्रामीणों ने कथित तौर पर मार डाला. यह घटना इलाके में 'आदमखोर' तेंदुए के कई हमलों के बीच हुई है और अधिकारियों के अनुसार मामले की जांच की जा रही है. पुलिस के मुताबिक, यह घटना गोगुंदा से करीब 20 किलोमीटर दूर सायरा थाना के कमोल गांव में हुई. तेंदुए के हमले में घायल देवराम (55) को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. यह इलाका उस जगह से करीब 25 किलोमीटर दूर है, जहां पिछले कई दिनों से वन और पुलिस की टीमें 'आदमखोर' तेंदुए की तलाश कर रही थीं. पुलिस ने बताया कि एक तेंदुए ने देवाराम के घर के बाहर उनके मवेशियों पर हमला किया. मवेशियों की उछलकूद एवं हंगामा सुनकर जब देवाराम बाहर आया तो तेंदुए ने उस पर भी हमला कर दिया, जिससे वह घायल हो गया. देवाराम ने शोर मचाया. इसके कुछ देर बाद ही कई ग्रामीण इकट्ठा हो गए और उस जगह को घेर लिया, जहां तेंदुआ छिपा हुआ था. जैसे ही ग्रामीणों ने तेंदुए को देखा, उस पर लाठी-डंडों और कुल्हाड़ी जैसी धारदार चीजों से हमला कर दिया. पुलिस ने बताया कि तेंदुए की मौके पर ही मौत हो गई. पुलिस और वन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंची. अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह वही आदमखोर तेंदुआ है जिसकी कई दिनों से तलाश की जा रही थी, या कोई और.

  • jpnic full form, jpnic lucknow kya hai: जेपी की प्रतिमा पर अखिलेश ने किया माल्यार्पण

    अपने घर के पास जेपी की मूर्ति पर माल्यार्पण करने के बाद अखिलेश ने अपने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए बीजेपी सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने आरोप लगाया कि जेपीएनआईसी सेंटर को बीजेपी बेचना चाहती है. इसलिए वो जयप्रकाश जी का स्मारक बेचना चाहते हैं. समाजवादी लोग हर साल जेपी जयंती मनाते हैं, हम आगे भी ऐसे मनाते रहेंगे. पुलिस कबतक खड़ी रहेगी. जैसे ही पुलिस हटेगी हम सब समाजवादी वहीं जेपी सेंटर में जयंती मनाएंगे. आज नवरात्रि की रामनवमी है, देखिए ये लोग त्योहार के दिन अधर्म कर रहे हैं. हम लोगों को बीजेपी त्योहार नहीं मनाने दे रही. पुलिस वालों को भी त्योहार मनाने नहीं दे रहे. हम लोगों को भी त्योहार नहीं मनाने दे रहे हैं, आज त्योहार नहीं होता तो ये बल्लियां समाजवादी पार्ची के नेताओं को रोक नहीं पाती. हम बीजेपी सरकार में शामिल जेपी के समर्थकों से अपील करते हैं कि जेपी आंदोलन से निकलने नीतिश कुमार केंद्र सरकार से अपना समर्थन वापस लें.  

  • jpnic lucknow kya hai, JPNIC Controversy: जेपीएनआईसी क्या है?

    JPNIC अखिलेश यादव का ड्रीम प्रोजेक्ट है जिसका निर्माण साल 2016 में सपा सरकार में कराया गया था. इसे बनाने में 864 करोड़ की लागत आई थी.

  • अखिलेश यादव अपने घर से निकले

    जेपीएनआईसी जाने पर अड़े सपा कार्यकर्ता. पुलिस ने कई लोगों को हिरासत में लिया. इस बीच अखिलेश यादव अपने घर से निकले हैं. सपा कार्यकर्ता जेपी का एक स्टेच्यू लेकर जेपीएनआईसी की ओर बढ़ रहे हैं. इसी पूरे एपिसोड को लेकर सुबह पर बवाल मचा है.

  • PM Modi in east asia summit: ईस्ट एशिया समिट

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 19वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में ‘तूफान यागी’ से प्रभावित लोगों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की।

  • Mahadev Betting App Case : भारत आने वाला है महादेव बैटिंग एप्प का मास्टर माइंड

    महादेव बैटिंग एप्प का मास्टरमाइंड एक हफ्ते के अंदर भारत आया जा सकता है. ED की रिक्वेस्ट पर CBI और विदेश मंत्रालय सौरभ चंद्राकर के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया के अंतिम दौर में है. RCN जारी करने के बाद से ही दिसंबर 2023 में सौरभ चंद्राकर को UAE में हिरासत में ले लिया गया था तब से वो पुलिस कस्टडी में ही है. ED के एक्शन पर 2023 में सौरभ को डिटेन किया गया था UAE में करीब एक हफ्ते के अंदर भारत लाया जाएगा सौरभ चंद्राकर को -

    (इनपुट: Pramod Sharma)

  • Lucknow JPNIC Row: जेपी की जयंती पर बवाल क्यों?  सपा का हल्ला बोल

    समाजवादी पार्टी (सपा) के प्रमुख अखिलेश यादव बृहस्पतिवार रात गोमती नगर में जयप्रकाश नारायण इंटरनेशनल सेंटर (JPNIC) पहुंचे और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार पर आरोप लगाया कि उसने प्रवेश रोकने के लिए मुख्य द्वार को टिन की चादरों से ढक दिया है. शुक्रवार यानी 11 अक्टूबर को समाजवादी नेता जयप्रकाश नारायण की जयंती है. पिछले साल सपा प्रमुख अखिलेश यादव को जेपीएनआईसी के द्वार पर चढ़कर परिसर में स्थित जय प्रकाश नारायण की प्रतिमा पर माल्यार्पण करना पड़ा था. अखिलेश यादव ने केंद्र के बाहर संवाददाताओं से कहा, ‘यह जेपीएनआईसी, समाजवादियों का संग्रहालय है, यहां जयप्रकाश नारायण की प्रतिमा है और इसके अंदर ऐसी चीजें हैं जिनसे हम समाजवाद को समझ सकते हैं.’ उन्होंने कहा, ‘ये टिन की चादरें लगाकर सरकार क्या छिपा रही है? क्या ऐसी संभावना है कि वे इसे बेचने की तैयारी कर रहे हैं या किसी को देना चाहते हैं?’ ऑनलाइन साझा किए गए एक वीडियो के अनुसार, यादव ने इमारत में पहुंचने पर एक चित्रकार से टिन की चादरों पर ‘समाजवादी पार्टी जिंदाबाद’ लिखने को कहा. यह पूछे जाने पर कि क्या वह जयप्रकाश नारायण को श्रद्धांजलि देने के लिए कल केंद्र आएंगे, यादव ने कहा, ‘हम कल कार्यक्रम तय करेंगे. वे इसे कब तक टिन की चादरों के पीछे रखेंगे.’ इसके बाद उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, ‘यह है भाजपा राज में आजादी का दिखावटी अमृतकाल, श्रद्धांजलि न दे पाए जनता इसलिए उठा दी गयी दीवार.’ उन्होंने कहा, ‘भाजपा ने जो रास्ता बंद किया है, वह उनकी बंद सोच का प्रतीक है.’ उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, ‘भाजपा जय प्रकाश नारायण जी जैसे हर उस स्वतंत्रता सेनानी के लिए अपने मन में दुर्भावना और दुराव रखती है, जिसने भी देश की आजादी में भाग लिया था. ये देश की आजादी में भाग न लेने वाले भाजपाइयों के संगी-साथियों के अंदर का अपराध बोध है, जो उन्हें क्रांतिकारियों की जयंती तक पर लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित नहीं करने देता है.’

  • LDA ON JPNIC SEAL: जेपी की जयंती पर उबाल, लखनऊ में बवाल

    जेपीएनआईसी सील करने को लेकर लखनऊ विकास प्राधिकरण का बयान आया है. उसने कहा है कि JPNIC में तमाम निर्माण सामग्री फैली हुई है. ऐसे में किसी के चोट लगने का खतरा है. इसलिए वहां एहतियातन किसी को जाने की इजाजत नहीं है. 

  • JP Jayanti 11 October: अखिलेश यादव के घर के बाहर पुलिस का जबरदस्त पहरा

    यूपी की राजधानी लखनऊ में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के घर के बाहर पुलिस का जबरदस्त पहरा लगा दिया गया है. अखिलेश हाउस जाने वाले सभी रास्ते सील कर दिए गए हैं. उन्हें हाउस करेस्ट करने की तैयारी. अखिलेश को जेपी एनआईसी सेंटर में लोकनायक जयप्रकाश नारायण को श्रद्धांजलि देने जाना था। सरकार ने परमिशन नहीं दी है. इस पर सपाइयों ने संग्राम छेड़ दिया है.

  • Lucknow JPNIC Row: जेपी जयंती पर बवाल
    यूपी में जय प्रकाश नारायण की जयंती पर घमासान छिड़ा हुआ है. JPNIC गेट को टीन शेड से ढकने को लेकर सियासत गरमाई हुई है...कल रात JPNIC पहुंचे अखिलेश यादव ने इसको लेकर सरकार पर हमला बोला...अखिलेश यादव ने कहा कि सरकार इसके पीछे क्या छिपा रही है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link