Parliament Winter Session Day 13 LIVE: लोकसभा में पास हुए तीनों फौजदारी विधेयक, मिटेगी गुलामी की निशानी

ज़ी न्यूज़ डेस्क Wed, 20 Dec 2023-6:13 pm,

Parliament Winter Session Day 13 LIVE: संसद के शीतकालीन सत्र का आज 13वां दिन है. शीतकालीन सत्र की तमाम खबरों से जुड़े लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे लाइव ब्लॉग के साथ बने रहिए...

Parliament Winter Session 20 December 2023 LIVE Update: संसद के शीतकालीन सत्र का आज 13वां दिन है. लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे से शुरू होगी. सांसदों के निलंबन और संसद सुरक्षा चूक मामले पर विपक्ष का हंगामा आज भी जारी रहने की संभावना है. 13 दिसंबर को संसद में हुए घुसपैठ पर विपक्ष लगातार सदन में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग कर रहा है. बता दें कि सदन में हंगामा करने वाले 141 सांसदों को अब तक सस्पेंड किया जा चुका है, जिसमें से लोकसभा के 107 सांसद हैं और राज्यसभा के 34 सांसद शामिल हैं. बता दें कि 13 दिसंबर को लोकसभा में शून्य काल के दौरान मनोरंजन डी और सागर शर्मा नाम के दो शख्स विजिटर्स गैलरी से कूदकर सदन में पहुंच गए थे. इसके बाद उन्होंने जूतों में छिपाकर लाए स्मोक क्रैकर का इस्तेमाल किया, जिस वजह से पूरे लोकसभा में धुआं फैल गया और सदन में हड़कंप मच गया. 13 दिसंबर को ही संसद पर आतंकी हमले की 22वीं बरसी भी थी.

नवीनतम अद्यतन

  • जीएसटी अमेंडमेंट बिल को मिली मंजूरी

    राज्यसभा में सेंट्रल गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (सेकंड अमेंडमेंट) बिल 2023 को अपनी मंजूरी दी. मंजूरी के वक्त सदन में विपक्ष के बहुत कम सांसदों की मौजूदगी थी.

  • लोकसभा में नए फौजदारी विधेयकों को मिली मंजूरी

    लोकसभा ने आपराधिक कानूनों के स्थान पर लाए गए तीनों विधेयकों को मंजूरी दे दी. सदन ने लंबी चर्चा और गृहमंत्री अमित शाह के विस्तृत जवाब के बाद भारतीय न्याय संहिता (बीएनएस) विधेयक, 2023, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (बीएनएसएस) विधेयक, 2023 और भारतीय साक्ष्य (बीएस) विधेयक, 2023 को ध्वनमित से अपनी स्वीकृति दी. ये तीनों विधेयक भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), 1860 दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी),1898 और भारतीय साक्ष्य अधिनियम, 1872 के स्थान पर लाए गए हैं. विधेयकों पर चर्चा का जवाब देते हुए शाह ने कहा कि ‘व्यक्ति की स्वतंत्रता, मानवाधिकार और सबके साथ समान व्यवहार’ रूपी तीन सिद्धांत के आधार पर ये प्रस्तावित कानून लाए गए हैं. गृहमंत्री का कहना था कि आपराधिक न्याय प्रणाली में आमूल-चूल बदलाव किया जा रहा है, जो भारत की जनता का हित करने वाले हैं.

  •  

    निर्मला सीतारमण ने पेश किया CGST बिल

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय माल और सेवा कर अधिनियम, 2017 में और संशोधन करने के लिए केंद्रीय माल और सेवा कर (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2023 को विचार और रिटर्न के लिए राज्यसभा में पेश किया. यह विधेयक पहले लोकसभा द्वारा पारित किया गया था.

     

  • खरगे का धनखड़ पर काउंटर अटैक, बोले- यदि मैं कहूं कि मैं दलित हूं, इसलिए बोलने नहीं दिया जा रहा

    उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के बयान पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने पलटवार किया है और कहा है कि क्या मैं दलित हूं, इसलिए बोलने नहीं दिया जा रहा. उन्होंने कहा, 'वह मिमिक्री को अपनी जाति से जोड़ रहे हैं, वो गलत है. यदि मैं कहूं कि मैं दलित हूं, इसलिए मुझे बोलने नहीं दिया जा रहा है. सदन में मेरी जाति के लोगों के साथ तो ऐसे ही हुआ है. आज हमलोगों को फिर से बोलने नहीं दिया. हम सबने वॉकआउट किया है.'

  • मिमिक्री पर छलका राज्‍यसभा के सभापति का दर्द
    राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने बुधवार को कहा कि कोई कितनी भी उनकी बेइज्जती कर ले, उसे वह ‘खून के घूंट पी कर’ सहन कर लेते हैं लेकिन वह कभी यह बर्दाश्त नहीं करेंगे कि कोई उपराष्ट्रपति पद की गरिमा को ठेस पहुंचाए. संसद की सुरक्षा में चूक के मुद्दे पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बयान की मांग को लेकर विपक्षी सदस्यों के हंगामे के कारण उच्च सदन की कार्यवाही कई दफा बाधित होने के बाद ग्यारह बजकर 45 मिनट पर पुन: आरंभ हुई तो कांग्रेस के दिग्विजय सिंह ने फिर एक बार विपक्ष की मांग दोहराई. इस पर सभापति धनखड़ ने संसद परिसर में कुछ सांसदों की ओर से ‘अशोभनीय आचरण’ किए जाने की घटना की ओर से इशारा करते हुए कहा कि सिंह को इस बात का अंदाजा भी नहीं है कि उन्हें कितनी पीड़ा हुई है. 

    उन्होंने कहा, ‘‘आपकी चुप्पी मेरी कानों में गूंज रही है... खरगे जी की चुप्पी मेरी कानों में गूंज रही है...वह नेता प्रतिपक्ष और कांग्रेस के अध्यक्ष हैं... सबको पता है कि क्या कुछ हो रहा है. आपको अंदाजा होना चाहिए. अगर कोई व्यक्ति वीडियोग्राफी कर आनंद लेता है... हरकतें करता है... ये संस्कार हैं क्या आपके ? यहां तक स्तर आ गया क्या?’’ इस दौरान, बार-बार सिंह कुछ कहते रहे जबकि सत्ता पक्ष के सदस्य अपने स्थानों पर खड़े हो कर ‘शेम-शेम’ कहने लगे. 
    धनखड़ ने कहा, ‘‘दिग्विजय सिंह जी, मेरी बात सुन लीजिए. जगदीप धनखड़ की कितनी बेइज्जती करो, मुझे कोई चिंता नहीं है. भारत के उपराष्ट्रपति की, किसान समाज की, मेरे वर्ग की... नहीं .. मैं पूरी आहुति दे दूंगा हवन में. मैं खुद की परवाह नहीं करता. मेरी बेइज्जती कोई करता है तो मैं सहन करता हूं. खून के घूंट पीता हूं. पर मैं यह बर्दाश्त कभी नहीं करूंगा कि मेरे पद की गरिमा को मैं सुरक्षित नहीं रख पाया. इस सदन की गरिमा को सुरक्षित रखना मेरा काम है. इस पद की गरिमा बनाए रखना मेरा काम है.’’ 

    सभापति ने सिंह से कहा कि वह अंदाजा नहीं लगा सकते कि क्या हुआ है? सिंह ने धनखड़ से आग्रह किया कि वे उनकी भी सुनें. इस पर धनखड़ ने कहा कि वह उनकी सुनते, यदि वह एक फोन कर और उनसे घटना का उल्लेख करते. सभापति ने कहा, ‘‘... अपने बीच दशकों तक फोन से वार्तालाप होता रहा है. इतनी बड़ी घटना हो गई... पद की गरिमा पर आघात हुआ... किसान समाज को बेइज्जत कर दिया, मेरी जाति को अपमानित कर दिया और आप चुप रहे... आपके अध्यक्ष चुप रहे.’’

  • पीएम मोदी से मुलाकात के बाद बोलीं ममता बनर्जी

    ममता बनर्जी ने पीएम मोदी से मुलाकात के बाद कहा, '10 सांसदों के साथ आज पीएम से मुलाकात की. मैंने पीएम से राज्य को बाकी फंड जारी करने का आग्रह किया. पीएम ने कहा कि इस पर अधिकारियों के बीच संयुक्त बैठकें होंगी. पश्चिम बंगाल को केंद्र से पैसा नहीं मिला है. गरीब लोगों ने काम किया है. हमारे स्टेट को एक भी पैसा नहीं दिया. हमने राज्य को जल्दी पैसा देने की अपील की है. अगर कोई गलती हो तो रुपया रोक दो. पीएम ने कहा है आज हमारे अधिकारी और उनके अधिकारी मिलकर एक मीटिंग करेंगे. एक लाख 16 हजार करोड़ रुपया बाकी है.'

  • मिमिक्री पर टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने दी सफाई

    उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री करने पर टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने सफाई दी है और कहा है कि मिमिक्री एक कला है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि मैंने उपराष्ट्रपति को अपमानित नहीं किया. मैं उनका सम्मान करता हूं.

  • सांसदों का निलंबन सरकार की बेशर्मी का प्रतीक: संजय राउत

    संजय राउत ने कहा, 'एक सत्र में 141 सांसदों का निलंबन सरकार की बेशर्मी का प्रतीक है. कल पीएम मोदी ने कहा था कि चुनाव हारने के बाद विपक्षी दल निराश हैं. प्रधानमंत्री को झूठ नहीं बोलना चाहिए. यदि घुसपैठ के बारे में पूछते हैं तो हमारी गलती कहां हुई? लोकतंत्र के मंदिर का शमशान बन गया है. आज हम शमशान जा रहे हैं. कुछ राज्यों के विजय ने आपको उन्मत्त बना दिया. आप संसद की प्रतिष्ठा को आग लगाने के लिए निकले हैं. लेकिन, जनता सती नहीं होगी. वह आपके खिलाफ लड़ती रहेगी. 2024 आपके लिए निराश होने का समय होगा. पेगासस, ईवीएम हैकिंग तकनीक इजराइल से आई है. इजराइल और अमेरिका में भी बैलेट पेपर से चुनाव होते हैं. हमारी मांग है कि वीवीपैट की गिनती भी ईवीएम के साथ होनी चाहिए. लोकतंत्र का शमशान बनाकर राम मंदिर का उद्घाटन करने से काम नहीं चलेगा. ये एक नौटंकी है. भगवान राम तुम्हें स्वीकार नहीं करेंगे.'

  • संसद परिसर में निलंबित सांसदों का प्रदर्शन

    संसद परिसर में निलंबित सांसदों का विरोध-प्रदर्शन चल रहा है. कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी 141 विपक्षी सांसदों के निलंबन के विरोध में शामिल हुए हैं.

  • ओम बिरला ने जगदीप धनखड़ से की मुलाकात

    लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ से मुलाकात की. उन्होंने संसद परिसर में सांसदों द्वारा उपराष्ट्रपति के संवैधानिक पद का अपमान और अपमान करने वाले गंभीर दुर्व्यवहार के बारे में अपनी गहरी चिंताओं और पीड़ा से अवगत कराया.

  • राज्यसभा 15 मिनट के लिए स्थगित

    राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष ने प्रदर्शन शुरू कर दिया. इसके बाद राज्यसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही 15 मिनट के लिए स्थगित कर दी.

  • लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू

    संसद के शीतकालीन सत्र का आज 13वां दिन है. लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है.

  • ममता बनर्जी ने पीएम मोदी से क्यों की मुलाकात?

    पश्चिम बंगाल की सीएम और टीएमसी अध्यक्ष ममता बनर्जी की आज पीएम मोदी से मुलाकात पर पार्टी सांसद डोला सेन ने कहा, 'ममता दीदी आज पीएम से मुलाकात कर रही हैं. वह केंद्र सरकार से राज्य को मिलने वाले फंड की मांग करेंगी.'

  • ममता बनर्जी प्रधानमंत्री मोदी से मिलने संसद पहुंची

  • सांसदों के निलंबन पर संसद परिसर में विपक्ष का प्रदर्शन

    संसद के शीतकालीन सत्र के लिए 141 सांसदों को निलंबित किए जाने के बाद विपक्षी सांसद संसद परिसर में महात्मा गांधी की मूर्ति के पास 'लोकतंत्र बचाओ' का नारा लगाते हुए प्रदर्शन कर रहे हैं. बता दें कि सदन में हंगामा करने वाले 141 सांसदों को अब तक सस्पेंड किया जा चुका है, जिसमें से लोकसभा के 107 सांसद हैं और राज्यसभा के 34 सांसद शामिल हैं.

  • मिमिक्री के सवाल पर राहुल गांधी का बोलने से इनकार

    पीएम मोदी द्वारा टीएमसी सांसद मिमिक्री विवाद पर वीपी धनखड़ से बात करने के बारे में पूछे जाने पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, 'मैं कोई टिप्पणी नहीं कर रहा हूं.'

  • टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी के खिलाफ शिकायत

    दिल्ली के डिफेंस कालोनी पुलिस स्टेशन में एक वकील ने कल्याण बनर्जी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. उप राष्ट्रपति के लिए किए गए मिमिक्री को लेकर पुलिस ने शिकायत रिसीव कर ली है. हालांकि, बाद में शिकायत को नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट पुलिस के पास भेज दिया गया, क्योंकि इस मामले की जुरीडिक्शन नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट है.

  • कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में इस मुद्दे पर हुई चर्चा

    पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में कांग्रेस संसदीय दल की बैठक हुई है. इस बैठक में सरकार द्वारा सांसदों को सस्पेंड करने के फैसले पर चर्चा हुई. इस पर कांग्रेस पार्टी ने बयान जारी कर कहा कि कांग्रेस सड़क से संसद तक जनता की आवाज उठाने के लिए प्रतिबद्ध है, लोकतंत्र की रक्षा के लिए संकल्पित है.

  • PM मोदी ने संसद परिसर में उपराष्ट्रपति की मिमिक्री पर जताया दुख

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ को फोन कर निलंबित सांसदों द्वारा मिमिक्री करने पर दुख व्यक्त किया है. पीएम मोदी ने कहा कि वह भी पिछले बीस वर्षों से इस तरह के अपमान सहते आ रहे हैं, लेकिन यह तथ्य कि भारत के उपराष्ट्रपति जैसे संवैधानिक पद के साथ और वह भी संसद में ऐसा होना दुर्भाग्यपूर्ण है. बता दें कि कि टीएमसी सांसद कल्याण बनर्जी ने मंगलवार को संसद परिसर में उप-राष्ट्रपति की नकल की थी और राहुल गांधी उनका वीडियो बनाते नजर आए थे.

  • ऐसे सांसदों को नहीं मिलेगा डेली अलाउंस

    लोकसभा सचिवालय के सर्कुलर के अनुसार, अगर सांसद पूरे सत्र के लिए निलंबित होते हैं तो सस्पेंशन पीरियड के लिए डेली अलाउंसेस भी नहीं मिलेगा. संसद सदस्य के वेतन भत्ते और पेंशन अधिनियम 1954 की धारा 2 (डी) के तहत ड्यूटी की जगह पर निलंबित सांसद का रहना, ड्यूटी पर होना नहीं माना जा सकता है.

  • निलंबित सांसदों को चैंबर, लॉबी और गैलरी में नहीं मिलेगी एंट्री

    लोकसभा सचिवालय ने एक सर्कुलर जारी कर संसद से निलंबित सांसदों के पार्लियामेंट चैंबर, लॉबी और गैलरी में एंट्री बैन कर दी है. सर्कुलर के मुताबिक, निलंबित सांसदों को चैंबर, लॉबी और गैलरी में एंट्री नहीं मिलेगी. इसके साथ ही वो संसदीय समितियों की बैठकों से भी शामिल नहीं हो पाएंगे. वे समितियों के चुनावों में वोटिंग भी नहीं कर पाएंगे. उनके नाम पर लिस्ट ऑफ बिजनेस में कोई आइटम नहीं रखा गया है. सांसदों का दिया कोई भी नोटिस स्वीकार्य नहीं है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link