नई दिल्ली: प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) के तहत महिला खाताधारकों को शुक्रवार से 500 रुपये महीना मिलना शुरू हो जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) ने पिछले सप्ताह इसकी घोषणा की थी. उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत तीन महीने में कुल दी जाने वाली 1,500 रुपये की रकम की यह पहली किस्त होगी. सरकार ने लोगों से इस राशि को अपनी सुविधानुसार पास के एटीएम से निकालने की सलाह दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने गुरुवार को एक बयान में बताया कि लाभार्थियों को अप्रैल महीने में व्यवस्थित तरीके से राशि पहुंचाने के लिए समयसारणी बनाई गई है, जिसका पालन सभी बैंक करेंगे. आईबीए ने बताया कि धन का अंतरण पांच दिनों में अंदर किया जाएगा ताकि बैंकों पर एक साथ बोझ नहीं पड़े.


खाते का आखिरी अंक इस दिन मिलेगा पैसा
0 या 1 03 अप्रैल 2020
2 या 3 04 अप्रैल 2020
4 या 5 07 अप्रैल 2020
6 या 7  08 अप्रैल 2020
8 या 9 09 अप्रैल 2020

निर्धारित समयसारणी के अनुसार जिन जनधन महिला खाताधाकों की खाता संख्या का अंतिम अंक 0 और 1 है, उन्हें उनके खाते में तीन अप्रैल को पैसा आएगा. वहीं खाते के अंत में संख्या 2 या 3 वाले खाताधारकों के खाते में चार अप्रैल को राशि डाली जायेगी. इसके अलावा जिन लाभार्थियों की खाता संख्या 4 या 5 है, उनके खातों में सात अप्रैल को पैसा डाल दिया जायेगा. वहीं जिन खाताधारकों के खाते की संख्या के अंत में 6 या 7 है, उनके खाते में अगले दिन यानी आठ अप्रैल को यह राशि डाल दी जायेगी. अंतिम किस्त 8 और 9 नंबर अंक वाले खाताधारकों के खाते में नौ अप्रैल को डाली जायेगी.


ये भी पढ़ें:- कोरोना वायरस: पीएम मोदी कल फिर देश को संबोधित करेंगे, कहा- देशवासियों के साथ वीडियो संदेश साझा करूंगा


आदेश में कहा गया है कि बैंक खाते में पैसा डाला जा रहा है. ऐसे में लोगों को निकासी के लिए हड़बड़ाने की जरूरत नहीं है. लाभार्थी अपनी सुविधानुसार पैसा को खाते से कभी भी निकाल सकते हैं. पैसा निकालने के लिए लोगों से एटीएम का उपयोग करने का सुझाव दिया है ताकि शाखा में ज्यादा भीड़ नहीं हो. बयान के अनुसार किसी भी बैंक के एटीएम से पैसा निकाला जा सकता है और सरकार के निर्देश के अनुसार उसके लिये फिलहाल कोई शुल्क नहीं देना होगा. बैंकों को अगले तीन महीने में तीन करोड़ गरीब विधवा पेंशनभोगियों और गरीब दिव्यांगों के खाते में 1,000 रुपये की अनुग्रह राशि देने को कहा गया है.


लाइव टीवी देखें