2024 Lok Sabha Election Survey: 2024 लोकसभा चुनाव में अब ज्यादा वक्त नहीं है. चुनावी महासमर के लिए लगभग एक साल का इंतजार ही शेष रह गया है. इस बीच सभी के मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि देश के अगले प्रधानमंत्री के पद के लिए कौन मजबूत दावेदार है. सी-वोटर ने हाल ही में देश के मिजाज को भांपने के लिए और यह जानने के लिए कि भारत में वर्तमान में सबसे लोकप्रिय राजनीतिक नेता के बारे में जानने के लिए एक सर्वेक्षण किया है. आइये आपको बताते हैं इस सर्वेक्षण के बारे में...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


स्वतंत्र भारत के सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री


सर्वेक्षण में लोगों से यह चुनने के लिए कहा गया था कि जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी, अटल बिहारी वाजपेयी, मनमोहन सिंह और नरेंद्र मोदी में से 'स्वतंत्र भारत का सर्वश्रेष्ठ पीएम' कौन है. इनमें से सी-वोटर सर्वे को सबसे ज्यादा तीन नामों की प्रतिक्रिया मिली- नरेंद्र मोदी, अटल बिहारी वाजपेयी और इंदिरा गांधी.



स्वतंत्र भारत में मोदी अब तक के 'सर्वश्रेष्ठ पीएम'


हाल ही में हुए सी-वोटर सर्वेक्षण के अनुसार लगभग 47 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने नरेंद्र मोदी को "स्वतंत्र भारत में अब तक के सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री" के रूप में चुना.



वाजपेयी एक बेहतर पीएम


सी-वोटर सर्वेक्षण में लगभग 16 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने भाजपा के दिग्गज और पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को एक बेहतर पीएम के रूप में चुना.



इंदिरा गांधी अभी भी लोकप्रिय


सी-वोटर सर्वे में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को ''स्वतंत्र भारत की सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री'' श्रेणी में 12 फीसदी लोगों ने पसंद किया है.



सर्वेक्षण में नेहरू चौथे स्थान पर


जवाहरलाल नेहरू 9 प्रतिशत के साथ 'स्वतंत्र भारत के सर्वश्रेष्ठ पीएम' श्रेणी में चौथी पसंद थे.



आजाद भारत के 5वें सर्वश्रेष्ठ प्रधानमंत्री मनमोहन


सी-वोटर सर्वे में सिर्फ 8 फीसदी लोगों ने मनमोहन सिंह को बेहतर प्रधानमंत्री के तौर पर चुना.



पीएम मोदी की लोकप्रियता में गिरावट


सी-वोटर सर्वे पीएम मोदी की लोकप्रियता में गिरावट देखने को मिली है. हालांकि, वह अभी भी ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल, नीतीश कुमार और राहुल गांधी की तुलना में अपने पक्ष में 52 प्रतिशत वोटों के साथ पीएम पद के लिए सबसे पसंदीदा विकल्प हैं. पिछले साल इसी सर्वेक्षण में, लगभग 53 प्रतिशत उत्तरदाताओं की शीर्ष पसंद पीएम मोदी थे.



राहुल गांधी की लोकप्रियता में उछाल


दिलचस्प बात यह है कि भारत जोड़ो यात्रा के कारण राहुल गांधी की लोकप्रियता में उछाल आया है. करीब 14 फीसदी लोग उन्हें पीएम पद के लिए अपनी 'टॉप च्वॉइस' के तौर पर पसंद करते हैं, जबकि पिछले साल सिर्फ 9 फीसदी लोगों ने कांग्रेस सांसद पर भरोसा जताया था.



हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे