नई दिल्ली: देश के 3 लोकसभा (Lok Sabha) और विभिन्न राज्यों की 29 विधानसभा सीटों (Vidhan Sabha) पर हुए उपचुनावों (Lok Sabha & Vidhan Sabha Bye Election 2021) में कहीं उलटफेर तो कहीं सत्ताधारी दल बाजी मारते दिख रहे हैं. शाम 3 बजे तक के आंकड़ों के मुताबिक अभी तक नतीजे मिले-जुले आते दिख रहे हैं.


30 अक्टूबर को हुई थी वोटिंग


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुल 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश दादरा- नागर हवेली में लोकसभा की 3 और विधानसभा की 29 सीटों के लिए 30 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी. उत्तर प्रदेश समेत 5 राज्यों में अगले साल के शुरु में होने वाले विधानसभा चुनाव होने हैं. उससे पहले इन उपचुनावों के नतीजों को देश के मूड के रूप में देखा जा रहा है.


शाम 3 बजे तक के रुझानों के मुताबिक असम और पश्चिम बंगाल के मतदाता राज्य के सत्ताधारी दल या गठबंधन के प्रति विश्वास जताते दिख रहे हैं. हिमाचल प्रदेश में सत्ताधारी भाजपा को झटका लगता दिख रहा है. वहां विपक्षी कांग्रेस को फायदा होता हुआ लग रहा है. 


मंडी में प्रतिभा सिंह की बढ़त


चुनाव आयोग से प्राप्त रुझानों के मुताबिक हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से कांग्रेस की उम्मीदवार प्रतिभा सिंह उपचुनाव में खड़ी हैं. वे राज्य के दिवंगत पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी हैं. उन्होंने अभी तक अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और कारगिल युद्ध के हीरो रहे बीजेपी उम्मीदवार खुशाल ठाकुर पर बढ़त बना रखी है.


दादरा और नागर हवेली लोकसभा सीट पर शिव सेना की कलाबेन देलकर ने निर्णायक बढ़त ले रखी है. वह पूर्व निर्दलीय सांसद मोहन देलकर की पत्नी हैं. मध्य प्रदेश की खंडवा लोकसभा सीट पर बीजेपी के उम्मीदवार ज्ञानेश्वर पाटिल अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस के राजनारायाण सिंह के खिलाफ बढ़त बनाए हुए हैं. 


विधान सभा उपचुनाव में मिश्रित रूझान


विधानसभा उपचुनाव (Lok Sabha & Vidhan Sabha Bye Election 2021) में असम की 5, पश्चिम बंगाल की 4, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मेघालय की 3-3, बिहार, कर्नाटक और राजस्थान की 2-2 और आंध्र प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मिजोरम और तेलंगाना की 1-1 सीट के लिए मतदान हुआ था.


इन 29 विधानसभा सीटों में से भाजपा के पास पहले करीब आधा दर्जन सीटें थीं, वहीं कांग्रेस के पास नौ सीटें और बाकी क्षेत्रीय पार्टियों के पास थीं.


असम: असम विधानसभा की पांच सीटों पर हुए उपचुनाव में सत्तारूढ़ बीजेपी और उसके सहयोगी जीत की तरफ बढ़ रहे हैं. बीजेपी प्रत्याशी फणीधर तालुकदार अपने कांग्रेस प्रतिद्वंदी शैलेंद्रनाथ दास से 30,389 और रूपज्योति कुर्मी अपने कांग्रेस प्रतिद्वंदी शैलेंद्र नाथ दास से वोटों से आगे चल रहे हैं. वहीं निर्दलीय कैंडिडेट सुशांता बोरगोहेन थोवरा सीट पर धाइज्या कुंवर से 16,002 मतों से आगे हैं आगे चल रहे हैं.


भाजपा के ये तीनों प्रत्याशी विपक्षी पार्टियों के टिकट पर इस साल मार्च-अप्रैल में हुए चुनावों में विधानसभा के लिए निर्वाचित हुए थे लेकिन अपनी-अपनी पार्टी से इस्तीफा देने के बाद वे भाजपा में शामिल हो गए थे. तालुकदार एआईयूडीएफ के उम्मीदवार के रूप में निर्वाचित हुए थे जबकि कुर्मी और बोरगोहेन कांग्रेस विधायक थे.


भाजपा की सहयोगी UPPL के प्रत्याशी जिरोन बासुमतारी और जोलेन दैमारी क्रमश: गोसाईगांव और तामुलपुर सीटों पर आगे चल रहे हैं. बोडोलैंड प्रादेशिक क्षेत्र में दो विधायकों का निधन हो गया था. जिसके बाद वहां पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं. 


आंध्र प्रदेश में वाईएसआर ने हासिल की जीत


आंध्र प्रदेश: सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने बाडवेल (अनुसूचित जाति) विधानसभा सीट पर फिर से जीत हासिल कर ली. वाईएसआर कांग्रेस (युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस) की उम्मीदवार ने एकतरफा मुकाबले में 90,089 के रिकॉर्ड मतों के अंतर से जीत दर्ज की. वाईएसआर कांग्रेस की दसारी सुधा ने इस सीट पर हुए उपचुनाव में भाजपा के पी. सुरेश को हराया. इस उपचुनाव के लिए 30 अक्टूबर को मतदान हुआ था. सुधा को मंगलवार को हुई मतगणना में 1,11,710 मत मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी को केवल 21,621 मत मिले.


बिहार: विधानसभा की दो सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए मतगणना में सत्तारूढ़ JDU और मुख्य विपक्षी पार्टी RJD 1-1 सीट पर आगे चल रही हैं. सात चरणों की मतगणना पूरी होने के बाद तारापुर में राजद के अरुण कुमार JDU के नेता एवं अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राजीव कुमार सिंह से 2,551 मतों से आगे चल रहे हैं.


वहीं, कुशेश्वर अस्थान में 13 चरणों की मतगणना के बाद, JDU उम्मीदवार भूषण हजारी 6,242 मतों से राजद के गणेश भारती से आगे चल रहे हैं.


हरियाणा: सिरसा जिले के ऐलनाबाद विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में इंडियन नेशनल लोक दल (INLD) के नेता अभय सिंह चौटाला अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं BJP के उम्मीदवार गोविंद कांडा से आगे चल रहे हैं. केंद्र के तीन कृषि कानूनों के विरोध में चौटाला के विधायक पद से जनवरी में इस्तीफा देने के बाद उपचुनाव कराना पड़ा है.


हिमाचल प्रदेश में बीजेपी-कांग्रेस में संघर्ष


हिमाचल प्रदेश: मतगणना के रुझानों में मंडी लोकसभा सीट और जुब्बल-कोटखाई एवं अर्की विधानसभा सीट पर कांग्रेस आगे चल रही है जबकि फतेहपुर सीट पर भाजपा को बढ़त मिली हुई है.


मंडी संसदीय सीट पर, दिवंगत मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की पत्नी एवं कांग्रेस उम्मीदवार प्रतिभा सिंह अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी करगिल युद्ध के हीरो और बीजेपी उम्मीदवार बिग्रेडियर (अवकाश प्राप्त) खुशाल ठाकुर से 5,755 मतों से आगे चल रही हैं.


जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीट पर कांग्रेस के रोहित ठाकुर निर्दलीय उम्मीदवार चेतन सिंह ब्रागता (20,460) से 3,707 मतों से आगे चल रहे हैं. बीजेपी उम्मीदवार नीलम सेरेक को अब तक केवल 2,383 मत मिले हैं.


फतेहपुर में भाजपा के बलदेव ठाकुर कांग्रेस के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी भवानी सिंह पठानिया से 861 मतों के अंतर से आगे चल रहे हैं. अर्की में कांग्रेस उम्मीदवार संजय, भाजपा के रतन सिंह पाल से 3,994 मतों से आगे चल रहे हैं.


कर्नाटक: दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में डाले गए मतों की गणना शुरू होने के पहले कुछ घंटों में आए शुरुआती रुझानों में सिन्डगी सीट पर भाजपा आगे चल रही है. जबकि हानगल में कांग्रेस का उम्मीदवार आगे चल रहा है.


मध्य प्रदेश में बीजेपी ने बनाई बढ़त


मध्य प्रदेश: लोकसभा की 1 और विधानसभा की 3 सीटों पर जारी मतगणना के मुताबिक खंडवा लोकसभा क्षेत्र भाजपा उम्मीदवार ज्ञानेश्वर पाटिल अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी और कांग्रेस उम्मीदवार राजनारायण सिंह पुरणी से 39,844 मतों के अंतर से आगे हैं.


रैगांव विधानसभा सीट (Lok Sabha & Vidhan Sabha Bye Election 2021) से भाजपा की उम्मीदवार प्रतिमा बागड़ी कांग्रेस की उम्मीदवार कल्पना वर्मा से 2041 मतों से पीछे हैं, पृथ्वीपुर से भाजपा के शिशुपाल यादव 3966 मतों से तथा जोबट से भाजपा की सुलोचना रावत 9826 मतों से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी एवं कांग्रेस उम्मीदवार से आगे हैं.


महाराष्ट्र: नांदेड़ जिले की देगलूर (अजा) विधानसभा सीट पर कांग्रेस के उम्मीदवार जितेश रावसाहेब अंतापुरकर, बीजेपी के उम्मीदवार सुभाष पिराजीराव सबने से 1624 मतों से आगे चल रहे हैं.


मिजोरम: सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (NPP) ने राजबाला विधानसभा सीट के उपचुनाव में मंगलवार को जीत दर्ज की. उसके उम्मीदवार मोहम्मद अब्दुस सालेह ने अपनी करीबी प्रतिद्वंद्वी एवं कांग्रेस की नेता हसीना यास्मीन मंडल को 1,900 मतों से हराया.


ये भी पढ़ें- यहां BJP है पावर में लेकिन मुरझाया 'कमल', कांग्रेस ने किया 'क्‍लीन स्‍वीप'


राजस्थान में कांग्रेस ने हासिल की जीत


राजस्थान: राजस्थान की धरियावद विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव के लिए मंगलवार को हुई मतगणना में कांग्रेस प्रत्याशी नगराज मीणा विजयी रहे हैं. मीणा ने निर्दलीय उम्मीदवार थावरचंद को 18725 मतों के अंतर से हराया.


तेलंगाना: तेलंगाना में हुजूराबाद विधानसभा सीट पर तीन चरणों के बाद बीजेपी के उम्मीदवार ई. राजेंद्र अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी तेलंगाना राष्ट्र समिति के गेलू श्रीनिवास यादव से आगे चल रहे हैं.


पश्चिम बंगाल: पश्चिम बंगाल की 4 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने तीन पर जीत हासिल कर ली है. पार्टी ने गोसाबा, दिनहाटा और खरदाह विधानसभा सीट पर जीत दर्ज कर ली है, जबकि शांतिपुर में पार्टी ने बड़ी बढ़त हासिल कर ली है.


LIVE TV