कर्ण मिश्रा /जबलपुर: कोरोना संकट काल ने हजारों लोगों से उनका रोजगार छीन लिया. ऐसे लोगों को रोजगार देने के मकसद से जबलपुर में पश्चिम मध्य रेलवे की महिला रेल अधिकारियों ने एक अनोखी पहल की है जिससे न सिर्फ बेरोजगार महिलाओं को रोजगार मिलेगा बल्कि लोगों को शुध्द और स्वादिष्ट व्यंजन भी मिल पाएंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कांग्रेस ने लगाया हॉर्स ट्रेडिंग का आरोप, BJP ने दिग्विजय के ऑडियो क्लिप से दिया जवाब


आपकी रसोई ने रोजगार दिया
आपकी रसोई नाम की यह संस्था जो कोरोना काल में बेरोजगार महिलाओं के लिए रोजगार का साधन बनकर सामने आई है. पश्चिम मध्य रेल वूमेन वेलफेयर ऑर्गेनाइजेशन द्वारा आपकी रसोई नाम से एक संस्था चलाई जा रही है. जिसमें शुद्धता के साथ देसी व्यंजन तैयार किए जाते है. संगठन की सदस्यों का कहना है कि कोरोनाकाल में बहुत सारी ऐसी महिलाएं थी, जिनका कामकाज छूट गया था. ऐसी महिलाओं को रोजगार देने के मकसद को लेकर आपकी रसोई की शुरुआत की गई है. 


कोटा, भोपाल और इटारसी भेजा जा रहा है
इस रसोई में महिलाओं द्वारा पूरी शुद्धता के साथ नमकीन और मिठाइयां बनाई जाती है. जो उचित दामों पर बेची जा रही है. शुरुआती दौर में रसोई में बनाई गई खाद्य सामग्री को कोटा ,भोपाल, इटारसी भी सप्लाई किया जा रहा है. पहले चरण में केवल रेलवे अधिकारियों और कर्मचारियों को ही खाद्य सामग्री सप्लाई की जा रही है, लेकिन आने वाले समय में आपकी रसोई में उत्पादन बढ़ाया जाएगा. जो आमजन के लिए भी उपलब्ध हो सकेगा.


शिक्षा के साथ रोजगार
आपकी रसोई में काम कर रही महिलाओं का कहना है कि इसके जरिए उनको रोजगार तो मिला ही है, साथ ही उन्हें हुनर भी दिया जा रहा है. सबसे खास बात यह है कि आपकी रसोई में काम करते हुए इनकी शिक्षा भी प्रभावित नहीं हो रही है. आपकी रसोई में फिलहाल 5 महिलाओं को रोजगार दिया गया है. 


MP उपचुनाव 2020: कोई दे रहा मूंछों पर ताव तो कोई कार्यकर्ताओं को चाय बनाकर पिला रहा


स्टेशन पर काउंटर लगेगा
पश्चिम मध्य रेल वूमेन वेलफेयर ऑर्गेनाइजेशन द्वारा की गई पहल वाकई सराहनीय है. आपकी रसोई से महिलाओं को रोजगार तो मिला ही है. साथ ही लोगों को मिलावट के इस दौर में शुद्धता के साथ व्यंजनों का स्वाद चखना भी मुमकिन हो पाया है. आने वाले समय में रेलवे प्लेटफार्म पर भी आपकी रसोई का काउंटर लगाया जाएगा. 


WATCH LIVE TV