Saraipali Vidhan Shaba Chunav Result 2023: छत्तीसगढ़ की सरायपाली विधानसभा सीट पर कांग्रेस का कब्जा था. साल 2018 के विधानसभा चुनाव में किस्मत लाल नंद ने भाजपा के श्याम तंदी को चुनावी मैदान में हराया था. इस साल कांग्रेस ने चतुरी नन्द को मैदान में उतारा था, जबकि भाजपा ने सरला कोसरिया को प्रत्याशी बनाया था. चुनावी मैदान में भाजपा प्रत्याशी को कांग्रेस की चतुरीनंद ने 41888 वोटों से हराया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मतदान 
सरायपाली में इस बार 71.12 प्रतिशत वोट पड़े हैं. इस विधानसभा सीट के कुल मतदाताओं की संख्या 2 लाख के करीब है, इसमें लगभग 1 लाख पुरुष मतदाता हैं जबकि लगभग 99 हजार महिला मतदाता है. यहां की साक्षरता दर 74. 25 प्रतिशत है. इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा गांडा जाति के वोटर हैं. इसके अलावा 24 प्रतिशत ST समुदाय के हैं, जबकि 11 प्रतिशत SC समुदाय के हैं और 18 प्रतिशत अघरिया समाज के वोटर हैं. इसके अलावा कोलता समाज और अल्पसंख्यक वोटर भी हैं. 


सीट का इतिहास 
साल 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के किस्मत लाल नंद चुनाव जीते थे. जबकि 2013 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार रामलाल चौहान ने जीत हासिल की थी, वहीं साल 2008 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के डॉ. हरिदास भारद्वाज चुनाव जीते थे. इस बार किस्मत लाल नंद की जगह कांग्रेस ने चतुरी नंद को टिकट दिया था जबकि भाजपा ने सरला कोसरिया पर दांव लगाया था.