MP Chunav Result Date: मध्य प्रदेश सहित 5 राज्यों के चुनाव परिणाम का काउंटडाउन शुरू हो गया है. आज यानी मंगलवार 28 नवम्बर को छोड़ दें तो पांचवे दिन परिणाम सबके सामने होगा. मध्य प्रदेश की सभी 230 विधानसभा सीटों पर 17 नवंबर को वोटिंग हुई. प्रदेश में पहली बार रिकॉर्ड तोड़ लगभग 77.15 फीसदी लोगों ने मतदान किया. चुनाव परिणाम के पल पल के अपड़ेट जी न्यूज में देखा जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यहां देख लाइव चुनाव परिणाम


मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुख्य रूप से मुकाबला रहा. हालांकि, कुछ अन्य दलों की भी मौजूदगी देखी गई. मध्यप्रदेश में सभी दलों ने अपना परचम लहराने के लिए भरकस प्रयत्न किया. राष्ट्रीय नेताओं के रैलियों से लेकर बूथ लेवल तक जोर दार प्रयास दिखा. अब सभी पार्टियों से नेताओं का भविष्य ईवीएम में कैद है जो कि महज 4 दिनों में अर्थात 3 दिसम्बर को सबके सामने होगा. लाइव मतगणना हमारे वेबसाइट https://zeenews.india.com/hindi/india/madhya-pradesh-chhattisgarh में देख सकते हैं.


मध्य प्रदेश का सियासी इतिहास


मध्य प्रदेश में पिछले 4 पंचवर्षीय से शिवराज सिंह चौहान मुख्यमंत्री बनते आ रहे हैं. एक बार फिर चुनाव जीतकर भाजपा पांचवी बार सरकार बनाना चाहती. वहीं कांग्रेस 2018 के इतिहास को दोहराना चाहेगी. दरअसल, 2018 में 75.2 फीसदी वोटिंग हुई थी, जिसमें से बीजेपी को 41.6 फीसदी वोट शेयर के साथ 109 सीटें मिलीं, जबकि कांग्रेस को 41.5 फीसदी वोट शेयर के साथ 114 सीटें मिलीं. कांग्रेस ने सरकार तो बना ली, लेकिन 15 महीने बाद फिर दल बदल की वजह से सरकार गिर गई. ग्वालियर-चंबल के प्रमुख नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया अपने समर्थक विधायकों के साथ भाजपा में शामिल हो गए. 23 मार्च 2020 शिवराज सिंह चौहान ने चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. अब देखना यह होगा कि इस चुनाव की किस पार्टी के हाथ सत्ता आती है.