MP New CM Mohan Yadav: मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में परिणाम 3 तारीख को आ गए थे. तभी से प्रदेश में मुख्यमंत्री के चेहरे को लेकर संशय जारी था. सोमवार को भोपाल में हुई BJP विधायक दल की बैठक में मोहन यादव के नाम का फैसला हो गया है. पार्टी ने इसका आधिकारिक ऐलान कर दिया है. अब मोहन यादव भाजपा विधायक दल के नेता चुन लिए गए हैं. वो मध्य प्रदेश के 16वीं विधानसभा में सदन के नेता होंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भाजपा ने क्यों किया चुनाव
चुनाव परिणाम आने के बाद और आज की बैठक से पहले तक मीडिया के साथ-साथ सियासी बाजार में कई नाम चल रहे थे. लेकिन, बैठक में एकदम से सप्राइज करने वाला नाम सामने आया. आइये जानें मोहन यादव की 5 बड़ी बातें जिस कारण पार्टी ने उनका चुनाव किया.


1- संघ के करीबी नेता
2- उज्जैन महाकाल कनेक्शन
3- OBC यादव समाज
4- नई पीढ़ी को मौका
5- शिक्षित को मौका


संघ के करीबी नेता
मोहन यादव संघ के करीबी नेता माने जाते रहे हैं. ये परिषद में कई पदों पर जिम्मेदारी निभाते रहे हैं. ऐसे में कहा जा रहा है की इनके चुनाव के पीछे ये भी एक बड़ा कारण है. यानी इस बार मुख्यमंत्री के चयन में संघ का पूरा दखल रहा है. पहले भी संघ के करीबी होने के कारण एक बार मोहन यादव का नाम सीएम के लिए खबरों में आया था.


उज्जैन महाकाल कनेक्शन
मोहन यादव उज्जैन जिले से आने वाले पहले मुख्यमंत्री है. उनका चुनाव यथा संभव महाकाल की नगरी से कनेक्शन के कारण भी किया गया है. भाजपा का कुछ सालों में धर्म और महाकाल को लेकर जिस तरह से रुख रहा. इस कारण भी कहा जा रहा है की मोहन यादव को अगले मुख्यमंत्री के रूप में जिम्मेदारी दी गई है.


OBC यादव समाज
मध्य प्रदेश में बीजेपी को OBC वोटर साधना था. क्योंकि प्रदेश में इस वर्ग की संख्या 50 फीसदी से ऊपर है. ऐसे में मोहन यादव को मुख्यमंत्री बनाकर बीजेपी ने इस बड़े वर्ग को साध लिया है. इनके जरिए बुंदेलखंड और ग्वालियर चंबल को साधने की भी कोशिश की गई है. क्योंकि, यहां यादवों की संख्या अच्छी खासी है.


नई पीढ़ी को मौका
मोहन यादव भारतीय जनता पार्टी की सेकेंड लाइन या यूं कहे की नई पीढ़ी के नेता हैं. ऐसे में पार्टी ने ये क्लियर कर दिया है कि अब पार्टी नई पीढ़ी के नेताओं को मौका देगी.


शिक्षित को मौका
मोहन यादव पड़े लिखे PHD होल्डर नेता है. वो शिवराज सरकार में वो उच्च शिक्षा मंत्री रहे हैं. ऐसे में उनका मध्य प्रदेश की सेवा का अवसर देना ये सिद्ध करता है कि पार्टी पढ़े लिखे नेताओं को मौका दे रही है.


दो उपमुख्यमंत्री
मोहन यादव के साथ ही भाजपा ने दो उपमुख्यमंत्री भी बनाए हैं. इसमें जगदीश देवड़ा और राजेंद्र शुक्ला का नाम शामिल है. वहीं नरेंद्र सिंह तोमर को स्पीकर बनाने का फैसला लिया गया है.