MP Election Counting: 9 अक्टूबर को चुनाव का ऐलान, 37 दिनों तक धुंधाधार प्रचार के बाद 17 नवंबर को मतदान. ये कहानी मध्य प्रदेश में पिछले दो महीनों की है. जहां सियासत कुछ इस कदर हावी हुई कि नेताओं ने हार-जीत के लिए एड़ी चोटी का जोर लगा दिया. क्योंकि आने वाले पांच सालों की सियासत इन्हीं दो महीनों के बल पर होगी. जिसका आखिरी काम 3 दिसंबर को होगा. यानि दो महीनों की मेहनत के नतीजों का दिन जब EVM से प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला बाहर आएगा. ऐसे में मध्यप्रदेश में मतदान के बाद अब मतगणना की तैयारियां शुरू हो गई हैं. जिसकी जानकारी बड़ी रोचक हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सबसे पहले होगी मतपत्रों की गिनती 


तीन दिसंबर के दिन सबसे पहले सुबह 8 बजे से मतपत्रों की गिनती का काम शुरू हो जाएगा, जब सभी मतदान केंद्रों पर और पोस्टल बैलेट्स की गिनती हो जाएगी. तब 8 बजकर 30 मिनट से ईवीएम की गिनती होने लगेगी. प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में चयनित जगहों पर मतपेटी खोले जाएंगे और मतों की गिनती सभी प्रत्याशियों के सामने की जाएगी. तब उस विधानसभा का रिटर्निंग ऑफिसर कुल वोटों का सर्टिफिकेट जारी करेगा, जिसके बाद कैडिडेट्स की हार-जीत का फैसला होगा. 


एक-एक राउंड का मिलेगा सर्टिफिकेट 


दरअसल, कुल 20 से 22 राउंड के बीच मतगणना होगी. खास बात यह है कि हर एक राउंड के बाद प्रत्याशियों को उनके वोटों का सर्टिफिकेट मिलेगा. यानि जिस राउंड में जिसकी जीत होगी उसे उसकी जानकारी सर्टिफिकेट के आधार पर मिलेगी. वहीं मतगणना रूम के अंदर केवल अधिकृत प्रत्याशी ही जा पाएंगे. इसके अलावा मतगणना रूम के बाहर साउंड सिस्टम के साथ-साथ एंजेंटों की टेबल भी रहेगी. जहां से निर्वाचन अधिकारी पूरी जानकारी एंजेंटों को देंगे. जिसके लिए निर्वाचन आयोग ने अधिकारियों की तैयारियां भी करवाई हैं. 


भोपाल में कुछ ऐसी है तैयारी 


राजधानी भोपाल की सभी 7 सीटों पर भी तैयारियां पूरी हो गई हैं. वोटो की गिनती के लिए हर विधानसभा में 14-14 टेबल लगाई जाएंगी. जहां से एक बार में 14 केंद्रों की ईवीएम के मत का पता चल सकेगा. इसी तरह हर विघानसभा के मतदान केंद्रों के हिसाब से राउंड होते जाएंगे. भोपाल में काउंटिंग के लिए पुरानी जेल में विधानसभा वार काउंटिंग के लिए हॉल बनाए गए है. काउंटिंग के बाद चुनावी मैदान में खड़े भोपाल की सात विधानसभा के 96 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला हो जाएगा. राउंड के हिसाब से देखें तो सबसे पहले भोपाल मध्य के नतीजे आएंगे. उसके बाद उत्तर, दक्षिण और पश्चिम के नतीजे आएंगे. भोपाल में बैरसिया में 9 प्रत्याशी, उत्तर में 15 , नरेला में 23, दक्षिण पश्चिम में 11, भोपाल मध्य में 15, गोविंदपुरा में 17 और हुजूर में 6 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा. 


प्रदेश के कुल मतदाता 


प्रदेश में कुल 230 विधानसभा क्षेत्र है जहां 5 करोड़ 44 लाख 52 हजार 522 मतदाता है. जिसमे पुरूष मतदाताओं की संख्या 2 करोड़ 81 लाख 26 हजार 191 है और महिला मतदाता 2 करोड़ 62 लाख 49 हजार 578 है.  प्रदेश में अभी थर्ड जेंडर के 1326 मतदाता हैं. केवल भोपाल में सात विधानसभा क्षेत्र में कुल 20 लाख 87 हजार 32 वोटर है उसमें से 13 लाख 91 हजार 260 मतदाताओं ने की वोटिंग की है. मध्य प्रदेश में इस बार 77 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ है. 


सामान्य प्रक्रिया के अनुसार सीआरपीएफ के जवान और स्थानीय पुलिस ईवीएम की सुरक्षा में तैनात रहते है. कड़ी निगरानी के बीच मतों का मिलान ईवीएम मशीनों से किया जाएगा ओर प्रत्याशियों की जीत की घोषणा होगी.