Shivpuri Vidhan Sabha Chunav Result 2023: शिवपुरी विधानसभा सीट पर विधानसभा चुनाव 2023 में भाजपा ने बड़ी जीत दर्ज की है. खास बात यह है कि कांग्रेस के कद्दावर नेता केपी सिंह उर्फ कक्काजू 30 साल बाद चुनाव हारे. उन्हें भाजपा के देवेंद्र कुमार जैन ने 43030 वोटों से हराया. यह ग्वालियर-चंबल अंचल की सबसे चर्चित सीटों में से एक थी. इसकी वजह कांग्रेस के कद्दावर नेता केपी सिंह चुनावी मैदान उतरना था. यशोधरा राजे सिंधिया का गढ़ बचाने की चुनौती देवेंद्र जैन को मिली थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शिवपुरी विधानसभा सीट पर 25 साल से बीजेपी का कब्जा है. यहां जब से यशोधरा राजे सिंधिया के एंट्री हुई तब से बीजेपी कभी नहीं हारी. शिवपुरी में सिंधिया राजघराने का ही वर्चश्व रहा है. 1980 और 1985 में यहां माधव राव सिंधिया के करीबी रहे गणेश गौतम ने जीत हासिल की. उसके बाद यहां राजघराने के सदस्य की बीजेपी की टिकट पर सीधी एंट्री होती है और तब से लेकर आज तक बीजेपी यहां से नहीं हारी.


यहां मैदान में केपी सिंह
दिलचस्प बात यह है कि प्रत्याशी केपी सिंह भी कांग्रेस के कद्दावर नेता हैं. केपी सिंह उर्फ कक्काजू ने पिछोर से पहली बार विधानसभा चुनाव 1993 में लड़ा था. उसके बाद से वो अभी तक मतलब लगातार 6 बार से जीत रहे हैं. इस बार कांग्रेस ने केपी सिंह को मैदान में उतारा था. दूसरी ओ उन्हें भाजपा नेता देवेंद्र जैन कड़ी चुनौती दे रहे हैं.