Tijori Vastu Tips: तिजोरी का दरवाजा खींचेगा अथाह धन, करें ये वास्तु उपाय, बरसेगा पैसा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2427352

Tijori Vastu Tips: तिजोरी का दरवाजा खींचेगा अथाह धन, करें ये वास्तु उपाय, बरसेगा पैसा

Tijori Vastu Tips: वास्तु नियमों के अनुसार अहर धन से जड़ी कई तरह की समस्याओं को दूर करना है तो आपको कुछ उपाय करके इससे छुटकारा पा लेना चाहिए. आइए तिजोरी से जुड़े कुछ उपायों को जान लेते हैं ताकि घर में  धन की आवक बनी रहे.

vastu tips for tijori

Tijori Vastu Tips: व्यक्ति के जीवन में कई परेशानिया होती हैं लेकिन जब बात आती है पैसों की तो इसके कुछ उपाय कर पैसों की आवक बढ़ाई जा सकती है. ऐसा ही कुछ उपाय वास्तु से जुड़े भी बताए जाते हैं. उसमें भी अगर तिजोरी से जुड़े कुछ वास्तु उपाय करें तो इसके बड़े फायदे कुछ ही दिनों में देखने को मिल सकते हैं. तिजोरी व्यक्ति की मेहनत की कमाई रखने की एक शुभ जगह होती है. वास्तु शास्त्र में तिजोरी के लिए कुछ विशेष उपाय बताए गए हैं, जैसे कि तिजोरी किस दिशा में हो और तिजोरी का दरवाजा किस दिशा में खुले. आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं. कुछ ऐसे उपायों को भी जानते है जिससे कि तिजोरी कभी खाली न हो. 

किस दिशा में रखना माना जाता है शुभ
वास्तु शास्त्र के अनुसार, तिजोरी को अपने घर में इस तरह से व्यवस्थित करना चाहिए कि उसका पीछे का भाग दक्षिण की ओर हो और दरवाजा उत्तर की ओर खुल रहा हो. आग्नेय कोने में तिजोरी के होने से बिना कारण ही धन खर्च लगा रहता है. उत्तर दिशा को धन के देवता कुबेर व लक्ष्मीजी की दिशा माना गया है ऐसे में अगर इस दिशा में तिजोरी को व्यवस्थित करें तो धन का आवक बना रहेगा. इसलिए धन संबंधी कोई काम इस दिशा में करना अति शुभ होता है. ऐसे में बात तिजोरी की आती है तो उसका द्वार उत्तर दिशा में होने के बारे में बताया जाता है.

तिजोरी वाले कमरे के बारे में
तिजोरी रखने वाले कमरे को लेकर भी वास्तु के नियम बताए गए हैं जिस पर जरूर ध्यान देना चाहिए. तिजोरी के कमरे के दरवाजे पूरब दिशा में हो या उत्तर दिशा में हों. यह कमरा चौकोर हो या फिर आयताकार, ऐसा न हो कि आड़े तिरछे कमरे में तिजोरी को रखा जाए. इस बात का विशेष ध्यान दें कि जिस कमरे में तिजोरी को आपने रखा है उसमें केवल एक ही प्रवेशद्वार हो, कमरे का दरवाजा दो किवाड़ों वाला हो तो यह अति शुभ होगा. 

तिजोरी में सामान रखने के बारे में 
तिजोरी में कपड़े, बर्तन, फाइलें इत्यादि रखने से बचें. 
तिजोरी के सामने भगवान की तस्वीर कतई न लगाएं. 
पैसों के खानों पर किसी तरह का बोझ न रखें. 
तिजोरी में स्प्रे, अगरबत्ती आदि जैसी सुगंधित चीजें रखने से बचें. 
अगर आप अलमारी में पैसा या किसी कीमती सामान रखने लगे हैं तो उसके बीच के हिस्से में भाग में या ऊपर वाले हिस्से में मुख्य तिजोरी बना हो तो अति शुभ होगा.

और पढ़ें- पितृपक्ष में किसके लिए निकाले जाते हैं भोजन के 5 अंश, जानें श्राद्ध के दिन क्यों जरूरी है पंचबली कर्म? 

और पढ़ें- Shardiya Navratri 2024 Date: कब से शुरू हो रही शारदीय नवरात्रि 2024, नोट करें आरंभ की तिथि और घटस्थापना का शुभ मुहूर्त 

Trending news