Controversy On NCERT Class 3 Textbook Reena Ahmad Letter: मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में रहने वाले राघव पाठक ने NCERT की टेक्स्ट बुक के एक चैप्टर पर आपत्ति जताई है. उनकी बेटी तीसरी क्लास की छात्रा है. बेटी की क्लास-3 की NCERT की पर्यावरण बुक का चैप्टर नंबर 17 इन दिनों विवादों में आ गया है. इस चैप्टर में रीना ने अहमद को चिट्ठी लिखी है, जिसे लेकर राघव पाठक ने लव जिहाद को बढ़ावा देने की बात कही है. मामला सामने आते ही इसे लेकर बवाल मच गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानें क्या है पूरा मामला
राघव पाठक की बेटी क्लास 3 में पढ़ती है. उन्होंने NCERT की पर्यावरण पुस्तक पर लव जिहाद का आरोप लगाते हुए छतरपुर पुलिस को लिखित में शिकायत दी है. साथ ही कार्रवाई की मांग भी की है. राघव पाठक का आरोप है कि NCERT की कक्षा तीसरी में पर्यावरण विषय के 17 नंबर पेज में उन्हें अपत्ति है. इस पेज में चिट्ठी आई है नाम का एक शीर्षक है, जिसमें रीना नाम की लड़की अहमद को छुट्टियों में अगरताल आने का निमंत्रण देती है. अंत में लिखती है आपकी रीना. 


लव जिहाद के आरोप
इसे लेकर राघव पाठक ने खजुराहो SDOP को लिखित में एक शिकायती आवेदन देते हुए आपत्ति दर्ज कराई है. उनका कहना है कि उन्हें इस पर आपत्ति है. एक हिंदू लड़की एक मुस्लिम लड़के को पत्र लिख रही है और अंत में वह अपने आपको उसका बताती है. इससे साफ जाहिर है कि छोटे बच्चों के मन में लव जिहाद के प्रति आकर्षण बढ़ेगा. साथ ही आने वाले समय में लव जिहाद जैसी घटनाएं भी बढ़ेंगी. 


बदलाव की मांग
राघव पाठक ने कहा- 'एक ओर सरकार लव जिहाद जैसी घटनाओं को रोकने के लिए सख्त कानून बना रही है. दूसरी ओर NCERT की यह किताब लव जिहाद को बढ़ावा दे रही है. मैं चाहता हूं कि इस पुस्तक के 17 नंबर पेज पर जिस चिट्ठी में अहमद और रीना का जिक्र है उसे बदल जाए या फिर इसे हटा दिया जाए. मैं भी एक पिता हूं और मेरी बेटी इस किताब को पढ़ रही है. मैं नहीं चाहता कि उसके मन में किसी भी तरह के कोई गलत भाव पैदा हो. जांच कर ऐसे चैप्टर लिखने वालों की मंशा का पता करके कार्रवाई की जाए.'


ये भी पढ़ें-  पंडित धीरेंद्र शास्त्री की मांग, तिरुपति मंदिर के लड्डू में चर्बी मिलाना षड्यंत्र, मिले फांसी की सजा


बोलने से बचती नजर आई प्रिंसिपल
इस मामले में SDOP ने कहा कि पालक का आवेदन ले लिया गया है. वहीं, स्कूल प्रिंसिपल ने बताया कि साल 2021 से यही किताब पढ़ाई जा रही है. क्लास 3 में पर्यावरण विषय के लिए NCERT की पुस्तक में पाठ नंबर 17 में  रीना और अहमद की चिट्ठी वाला पाठ बच्चों को पढ़ाा जा रहा है. 


भड़के पूर्व BJP सांसद
वहीं, इस मामले की जानकारी मिलते ही पूर्व राज्यसभा सांसद रघुनंदन शर्मा भड़क गए. उन्होंने कहा कि वामपंथी अभी NCERT में बैठे हैं, जो इस तरह से लव जिहाद का बीज बो रहे हैं. एमपी की समिति ने क्यों आंख बंद करके इसको अप्रूव किया. ये घोर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. इसके लिए शिक्षा मंत्री और CM मोहन यादव को पत्र लिखकर तुरंत हटाने के लिए कहेंगे. 


ये भी पढ़ें-  MP में कलेक्टरों पर सियासत, उमंग सिंघार के आरोप, VD शर्मा का जवाब, क्या है मामला


इनपुट- भोपाल से प्रमोद शर्मा की रिपोर्ट, ZEE मीडिया


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!