रायपुरछत्तीसगढ़ में तेज गर्मी से लोगों को आने वाले दिनों में कुछ राहत मिल सकती है क्योंकि मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में कई जगहों पर हल्की बारिश होने की संभावना जताई है. हालांकि राज्य में मानसून का अभी और इंतजार करना होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राजधानी रायपुर स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी एच पी चंद्रा ने मंगलवार को यहां भाषा को बताया कि राज्य में अगले सप्ताह मानसून की बारिश हो सकती है. लेकिन इससे पहले यहां गर्मी से परेशान लोगों के लिए राहत की खबर यह है कि आने वाले दो दिनों में राज्य के कई हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है. 


चंद्रा ने बताया कि मंगलवार को देर शाम और बुधवार को राज्य के दक्षिण क्षेत्र बस्तर, रायपुर और दुर्ग संभाग के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है. उत्तर क्षेत्र के सरगुजा संभाग में बृहस्पतिवार को बारिश होने की संभावना है. राज्य के कुछ हिस्सों में आने वाले दिनों में तेज हवाएं चलने तथा गरज चमक के साथ तेज बारिश होने की भी संभावना है.


छत्तीसगढ़ देश के उन राज्यों में शामिल है जहां तेज गर्मी पड़ती है. गर्मी के मौसम में राज्य में तापमान कई बार 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर जाता है. यहां 16 जून के आसपास मानसून पहुंचता है. लेकिन इस बार किसानों और यहां के लोगों को एक सप्ताह तक और इंतजार करना पड़ सकता है. 


मौसम विज्ञानी चंद्रा ने बताया कि मानसूनी हवाएं छत्तीसगढ़ की तरफ बढ़ रही हैं. इस महीने की 25 तारीख तक राज्य में मानसून की पहली बारिश हो सकती है.


राज्य में मानूसन के निकट आने के साथ ही यहां का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है. 


मौसम विज्ञानी ने बताया कि राजधानी रायपुर और कुछ अन्य शहरों में दिन में गर्मी और उमस है लेकिन रात के तापमान में कुछ कमी हो रही है. 


उन्होंने बताया कि सोमवार को राजधानी रायपुर में अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस, बिलासपुर में 40.7 डिग्री सेल्सियस, अंबिकापुर में 36.7 डिग्री सेल्सियस और जगदलपुर में 30.1 डिग्री सेल्सियस मापा गया है.