कुछ इस तरह बनी थी पहली भोजपुरी फिल्म, 1963 में हुई थी रिलीज, जानें कौन था हीरो
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2420036

कुछ इस तरह बनी थी पहली भोजपुरी फिल्म, 1963 में हुई थी रिलीज, जानें कौन था हीरो

Bhojpuri Film: साल 1963 में भोजपुरी सिनेमा इंडस्ट्री पहली फिल्म रिलीज हुई थी. इस फिल्म में नासीर हुुसैन हीरो थे. यह फिल्म सुपरहिट साबित हुई थी. यहीं से भोजपुरी सिनेमा की नींव पड़ी थी. जो आज भी जारी है.

भोजपुरी की पहली फिल्म

Bhojpuri First Film: भोजपुरी फिल्मों और गानों आज के दौर में सबसे ज्यादा देखा और सुना जाता है. इस इंडस्ट्री के गानों की गूंज विदेशों में भी सुनाई देती है. आज भोजपुरी इंडस्ट्री इस मुकाम पर पहुंच गई है. जिसका सिनेमा जगत में अपना खुद एक वजूद है. भोजपुरी में एक से बढ़कर एक सुपरस्टार हैं, जिसकी फैनफॉलोइंग किसी बॉलीवुड स्टार से कम नहीं है. मगर, भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री को यहां तक पहुंचने के लिए काफी उतार चढ़ाव देखने को मिला. इस ऑर्टिकल में हम जानेंगे भोजपुरी की पहली फिल्म कब रिलीज हुई थी और इसके बनने की क्या कहानी थी.

भोजपुरी सिनेमा इंडस्ट्री का प्रमुख केंद्र बिहार को माना जाता है. हालांकि, इसके अलावा यह यह सिनेमा उत्तर प्रदेश और नेपाल में भी अपनी जगह बना चुका है. उत्तर प्रदेश का पूर्वांचल का क्षेत्र भोजपुरी सिनेमा के लिए अहम है. वहीं, नेपाल में भी भोजपुरी फिल्मों के खूब दर्शक हैं. बिहार के आलवा इन दोनों क्षेत्र से भोजपुरी सिनेमा में कई कलाकार काम करते हैं. कुछ तो सुपरस्टार बन गए और कुछ कतार में लगे हैं. 

भोजपुरी की पहली फिल्म को जानिए
भोजपुरी की पहली फिल्म गंगा मैया तोहे पियरी चढ़इबो है. यह फिल्म विश्वनाथ शाहाबादी की तरफ से 1963 में रिलीज की गई थी. इस फिल्म के बनने की कहानी कुछ तरह से है. 1960 के दशक में भारत के पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद ने बॉलीवुड एक्टर नाजीर हुसैन से मुलाकात की. राजेंद्र प्रसाद ने भोजपुरी में एक फिल्म बनाने पर बातचीत की. फिल्म बनने में तीन और रिलीज होने में तीन साल का वक्त लग गया. इस वजह से साल 1963 में पहली भोजपुरी फिल्म रिलीज हुई थी. 

भोजपुरी सिनेमा इंडस्ट्री का सफर
भोजपुरी सिनेमा इंडस्ट्री का सफर फिल्म गंगा मैया तोहे पीयरी चढ़ाईबो से शुरू होता है. जो आज भी जारी है. हालांकि, एक दौर ऐसा भी आया की यह इंडस्ट्री पूरी से खत्म होने के कगार पर थी. इस फिल्म का निर्माण विश्वनाथ प्रसाद शाहाबादी ने किया था. नजीर हुसैन ने फिल्म की कहानी लिखी थी. 22 फरवरी, 1963 को भोजपुरी की पहली फिल्म रिलीज हुई थी.  

​यह भी पढ़ें:बादशाह-हनी सिंह की तरह दुश्मनी है पवन सिंह और खेसारी में!दोनों कहते हैं भाई,लेकिन...

पहली फिल्म की स्टारकास्ट
नजीर हुसैन, कुमकुम, असीम कुमार ने भोजपुरी की पहली फिल्म गंगा मैया तोहे पियरी चढैबो में मुख्य किरदार में थे. लता मंगेश्कर, मोहम्मद रफी, सुमन कल्यानपुर और उषा मंगेश्कर ने गानों में अपनी आवाज दी थी. संगीत से चित्रगुप्त ने सजाया था. जबाकि, गीत शैलेंद्र ने लिखे थे.

यह भी पढ़ें:पहली बार इतनी सादगी में दिखी भोजपुरी एक्ट्रेस नम्रता मल्ला, देखिए ब्यूटीफुल तस्वीरें

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी.बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार.जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news