रायपुर: हर प्रदेश के बोर्ड परीक्षा के रिजल्‍ट की तारीख पास आ चुकी हैण्‍ इसी बीच खबर है कि छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजूकेशन (CGBSE) राज्य के 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम इस महीने के अंत तक जारी कर सकता है. दोनों कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट results.cg.nic.in पर जारी किया जाएगा. साइट पर जाकर रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को अपने पास रोल नंबर, नाम और डेट ऑफ बर्थ की सूचनाएं रखनी होंगी. पिछले साल छत्तीगढ़ बोर्ड का रिजल्ट 27 अप्रैल को जारी कर दिया गया था. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

छत्तीसगढ़ बोर्ड (CGBSE) की 10वीं की परीक्षाएं पांच मार्च से शुरू हुई थीं और 28 मार्च 2018 तक चली थीं जबकि 12वीं की परीक्षाएं 7 मार्च से शुरू हुई थीं और 2 अप्रैल 2018 तक चली थीं. पिछले साल 10वीं की परीक्षा में 4 लाख 42 हजार छात्रों ने परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था लेकिन 3 लाख 86 हजार छात्रों ने ही परीक्षा दी थी। 2017 में 10वीं में करीब 61 फीसदी छात्र छात्राएं पास हुए थे. वहीं 12वीं की बात करें तो पिछले साल करीब 2 लाख 80 हजार छात्रों ने भाग लिया था जिसमें कुछ 76 फीसदी छात्र पास हुए थे. 


बता दें कि इस बार मध्‍यप्रदेश बोर्ड का रिजल्‍ट सीबीएसई के रिजल्‍ट से पहले आ जाएगा. इसी के साथ काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एक्जामिनेशन (सीआईएससीई) की घोषणा भी की जाएगी. आ रही खबरों के मुताबिक इस बार के सभी बोर्ड ने मई में रिजल्ट जारी करने की घोषणा की है. दूसरी तरफ सीबीएसई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स की कॉपी चेक करने के लिए अलग से टीचर्स की नियुक्त भी की है. CBSE बोर्ड के 10वीं और 12वीं के रिजल्ट मई के आखिरी सप्ताह में कर सकते हैं. सीबीएसई के छात्र अपने रिजल्ट को ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर देख सकते हैं. सीबीएसई बोर्ड की तरफ से अभी रिजल्ट को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.