Lok Sabha Election: BJP का खेल बिगाड़ने के लिए हुआ 'खेला'.. शाह का Fake Video सोची समझी साजिश?
Advertisement
trendingNow12229446

Lok Sabha Election: BJP का खेल बिगाड़ने के लिए हुआ 'खेला'.. शाह का Fake Video सोची समझी साजिश?

Amit Shah Fake Video: राजनीतिक फायदे के लिए देश के गृहमंत्री अमित शाह का Fake Video तक वायरल करवाया जा रहा है. यही नहीं, कई नेताओं के AI वीडियोज भी जमकर वायरल हो रहे हैं.

Lok Sabha Election: BJP का खेल बिगाड़ने के लिए हुआ 'खेला'.. शाह का Fake Video सोची समझी साजिश?

Amit Shah Fake Video: करीब 2 हजार 300 वर्ष पहले चाणक्य ने कहा था कि किसी मकसद को पूरा करने के लिए 4 ताकतवर हथियारों का इस्तेमाल करना चाहिए. वो हथियार हैं साम-दाम-दंड-भेद. साम यानी समझाना, दाम यानी पैसे का इस्तेमाल, दंड यानी हिंसा और भेद यानी कोई गुप्त जानकारी. मतलब ये कि अगर आपको किसी से अपना कोई मकसद पूरा करना है, तो इन चार हथियारों की मदद से आप किसी भी व्यक्ति, संस्था, देश और व्यवस्था को मात दे सकते हैं.

झूठी अफवाहें फैलाते हैं..

चुनावों में सत्ता हासिल करने के लिए राजनीतिक पार्टियां, जनता के ऊपर इन्हीं चार हथियारों का इस्तेमाल करती आई हैं. नेतागण जनता को सबसे पहले अपने विषय में जानकारी देते हैं, इससे बात नहीं बनती, तो पैसे या सामान का लालच देते हैं. इससे भी बात नहीं बनती तो दंड के तौर पर डर फैलाते हैं, और जब इससे भी बात नहीं बनती, तो भेद के नाम पर अपने विरोधियों से जुड़ी झूठी अफवाहें फैलाते हैं.

अमित शाह का Fake Video

आधुनिक युग में अगर चाणक्य होते तो वो अपने इस सूत्र में Artificial Intelligence यानी AI को और जोड़ लेते हैं. आप खुद सोचिए कि राजनीतिक फायदे के लिए देश के गृहमंत्री अमित शाह का Fake Video तक वायरल करवाया जा रहा है. यही नहीं, कई नेताओं के AI वीडियोज भी जमकर वायरल हो रहे हैं. अमित शाह के Fake Video को बनाने और वायरल के मामले में जांच के तार 10 राज्यों तक पहुंच चुके हैं.

10 राज्यों में जांच

इनमें नगालैंड, असम, झारखंड, उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, तेलंगाना, गुजरात और दिल्ली शामिल है. अब तक इस मामले में 3 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. इसमें असम से रीतोम सिंह और गुजरात से MS सतीश वासानी और आर.बी बारिया को गिरफ्तार किया गया है. रीतोम सिंह असम में कांग्रेस कार्यकर्ता है. गुजरात से गिरफ्तार हुआ सतीश वासानी, कांग्रेस नेता जिग्नेश मेवाणी का निजी सहायक है. गुजरात से ही गिरफ्तार हुआ आरबी बारिया, आम आदमी पार्टी का कार्यकर्ता है.

15 से ज्यादा लोगों को समन

इस मामले की जांच दिल्ली पुलिस की The Intelligence Fusion & Strategic Operations यूनिट कर रही है. दिल्ली पुलिस की IFSO यूनिट Cyber Crime से जुड़े संवेदनशील मामलों की जांच करती है.ये मामला चूंकि देश के गृहमंत्री से जुड़ा हुआ है, इस वजह से इसकी जांच में गंभीरता बरती जा रही है. IFSO यूनिट ने अब तक 10 राज्यों के 15 से ज्यादा लोगों को जांच से संबंधित समन भेजे हैं. इनमें से ज्यादातर लोग वो हैं जो राजनीतिक रूप से किसी ना किसी पार्टी से जुड़े हुए हैं.

शाह के FAKE वीडियो को वायरल करने का मकसद..

अपने पीए की गिरफ्तारी की वजह से जिग्नेश मेवाणी कुछ परेशान दिखे. उनका कहना है कि Propaganda वीडियो बनाना ठीक नहीं है. मगर चुनावों के दौरान चुनिंदा लोगों की गिरफ्तारी भी सही नहीं है. उनका इशारा अपने पीए सतीश वासानी की गिरफ्तारी पर था. गृहमंत्री अमित शाह के FAKE वीडियो को वायरल करने का मकसद, आरक्षण को लेकर जनता में भ्रम फैलाना था. हालांकि जल्दी ही इस साजिश का खुलासा हो गया है और असली वीडियो सामने आ गया. जिन लोगों ने राजनीतिक फायदा लेने के लिए नकली वीडियो शेयर किया था, पुलिस उनसे भी पूछताछ कर रही है. जिन लोगों को पूछताछ के लिए समन भेजा गया है, उन्हें अपने साथ मोबाइल फोन भी लाने के लिए कहा गया है.

तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी को भी नोटिस

इस मामले में तेलंगाना के सीएम रेवंत रेड्डी को भी नोटिस भेजा गया है. दरअसल अमित शाह के Fake Video को कई विपक्षी पार्टियों के नेताओं ने अपने-अपने सोशल मीडिया हैंडल से पोस्ट या शेयर किया था. इसी वजह से बीजेपी इस मुद्दे पर सभी का घेराव कर रही है. अमित शाह ने अपने एक संबोधन में कहा कि कांग्रेस पार्टी आरक्षण पर झूठ फैलाने के लिए ये वाला तरीका अपना रही है.

पीएम की देश की जनता से अपील

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावों के ऐलान के पहले से ही AI वीडियोज़ या FAKE VIDEOS को लेकर अपनी चिंता जाहिर करते रहे हैं. वो देश की जनता से भी अपील करते रहे हैं, कि किसी वीडियो या तस्वीर को बिना जांचे परखे भरोसा ना करें. चुनावों में जब काट छांटकर बनाए गए वीडियोज़ और AI वीडियोज़ का इस्तेमाल होने लगा, तो वो ज्यादा परेशान हो गए. हालांकि इस मामले में उन्होंने अपने विरोधियों को अपने शब्दों से निढाल किया. उन्होंने कहा कि मोहब्बत की दुकान में झूठ का सामान बिक रहा है.

Trending news