Aaj Ka Mausam: मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में आने वाले पांच दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई है, राज्य में 26 से 29 जून तक झमाझम बारिश होने के आसार है. क्योंकि राज्य में मानसून पूरी तरह से एक्टिव हो गया है. राजधानी रायपुर समेत दुर्ग, बस्तर, बिलासपुर और सरगुजा संभाग के कई जिलों में अच्छी बारिश होने की पूरी संभावना है. यहां कई जिलों में बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं बारिश होने के बाद राज्य के तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन जिलों में बारिश की संभावना 


मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के कई जिलों में बारिश के आसार जताए हैं. इन जिलों में राजधानी रायपुर समेत गरियाबंद, धमतरी, महासमुंद, दुर्ग, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम, राजनांदगांव, पेंड्रा, बिलासपुर, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर, सरगुजा, जशपुर, बलौदा बाजार, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुर, बस्तर, कोंडागांव, सुकमा, कांकेर, बीजापुर, नारायणपुर और दंतेवाड़ा जिलों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. इन सभी जिलों में बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है, कई जिलों में आंधी तूफान की संभावना जताई गई है. 


मंगलवार को कम बारिश


छत्तीसगढ़ में मंगलवार को कम बारिश हुई है, सक्ती जिले में सबसे ज्यादा 50 मिलीमीटर तक बारिश हुई, वहीं भैरमगढ़, सरसींवा, सरायपाली और सारंगढ़ भी बारिश में भीगते नजर आए. मौसम विभाग का कहना है कि बारिश के बाद तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट दर्ज होगी. मौसम विभाग ने आने वाले पांच दिनों तक प्रदेश के अधिकांश इलाकों में बारिश के संकेत दिए हैं, जबकि एक दो स्थानों पर भारी बारिश की संभावना भी है. राजधानी रायपुर में गरज चमक के साथ हल्की बारिश का पूर्वानुमान लगाया गया है. 


ये भी पढ़ेंः छत्तीसगढ़ में 10 दिन की देरी से खुल रहे स्कूल, स्टूडेंट्स को मिलेगी वेलकम पार्टी


81.9 मिलीमीटर बारिश


हर साल की अपेक्षा इस साल छत्तीसगढ़ में भी मानसून देरी से पहुंचा है. प्रदेश में अभी भी कई जिलों में गर्मी और उमस जारी है. मंगलवार को राजनांदगांव जिले में सबसे ज्यादा 39.5 डिग्री तापमान दर्ज किया गया था. वहीं सबसे कम तापमान 21.8 डिग्री नारायणपुर जिले में रहा था. फिलहाल प्रदेश में किसान भी बारिश का इंतजार बेसब्री से कर रहे हैं. क्योंकि बारिश के साथ ही किसान फसलों की बोवनी करने की तैयारी में बैठे हैं. 


छत्तीसगढ़ में फिलहाल 1 से 25 जन के बीच कुल 81.9 मिलीमीटर बारिश हुई है. जबकि औसतन इस समय तक प्रदेश में 138.6 मिलीमीटर बारिश हो जाती थी. ऐसे में बारिश के मामले में फिलहाल छत्तीसगढ़ पीछे चल रहा है. राज्य के 10 जिलों में सामान्य बारिश हुई है, जबकि 19 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है.  लेकिन अब राज्य में अच्छी बारिश की संभावना मौसम विभाग की तरफ से जताई गई है. 


ये भी पढ़ेंः MP Weather Update: मध्य प्रदेश के इन जिलों में तेज बारिश का अलर्ट, जानें आपके शहर में आज कैसा रहेगा