शैलेंद्र सिंह/बलरामपुर: छत्तीसगढ़ के बलरामपुर (balrampur) जिले के एसपी (sp) ने बढ़ते साइबर क्राइम (cyber crime) की रोकथाम के लिये सीधे गूगल (google) को चिट्ठी लिखी है. साथ ही लोगों से ऑनलाइन फ्राड के झांसे में नहीं आने का आग्रह किया है. वहीं एसपी मोहित गर्ग की पदस्थापना के बाद से ही पुलिस साइबर क्राइम, ऑनलाइन ठगी व चिटफंड (chit fund) के फरार आरोपियों की धर पकड़ के लिए मुहिम चला रही है. जिसके तहत पुलिस की कई टीमें देश के कोने-कोने में छिपे ठगों को ढूंढ निकालने में कामयाबी हासिल की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आए दिन हो रहे ठगी का शिकार
बता दें कि आधुनिकता के इस दौर में भाग-दौड़ से लबरेज दिनचर्या में ऑनलाइन शॉपिंग लोगो की दिनचर्या में शुमार है और ठीक वहीं से शातिर साइबर ठगों का जाल शुरू होता है. जिसके चलते लोग लालच में आकर हर रोज कोई न कोई ठगी का शिकार हो जाता है. ऐसे में बलरामपुर एसपी मोहित गर्ग ने ऑनलाइन ठगी के बढ़ते ग्राफ पर नकेल कसने एक तरीका इजात किया है. जिसको लेकर उन्होंने गूगल को चिट्ठी लिखी है.


जानिए क्या लिखा चिट्ठी में!
एसपी मोहित गर्ग का मानना है कि वर्तमान समय मे प्रचलित विभिन्न वेबसाइटों के कांटेक्ट नम्बर ठगों के होते हैं. जिस पर सम्पर्क करते ही लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं. उन्होंने गूगल को भेजे अपने संदेश में आग्रह किया है कि गूगल ऐसे वेबसाइटों की पहचान कर उन्हें प्रतिबन्धित करे. साथ ही वेबसाइटों के कांटेक्ट नम्बरों का वेरिफिकेशन करे. जिससे आम लोगों के ठगे जाने का अंदेशा खत्म हो जाए.


जानिए कैसे होती है ठगी
गौरतलब है कि आए दिन कोई न कोई साइबर ठगों की जाल में फंस ही जाता है. साइबर ठग लोगों के नंबरों पर कॉल कर धोखे से उनके बारे में डिटेल्स मांगते हैं, जिसके बाद ओटीपी पूछते हैं, जैसे ही लोग ओटीपी देते हैं, वे ऑनलाइन ठगी का शिकार हो जाते हैं. वैसे अब साइबर ठग ठगी के तरीके में समय-समय पर बदलाव भी कर रहे हैं, ताकि लोगों को ठगी के दौरान पता न चल सके. 


ये भी पढे़ेंः मध्य प्रदेश में गौवंश की खाल और हड्डी विक्रय बैन! राज्यपाल के निर्देश पर फैसला, ये है 7 बिंदू आदेश