GK Quiz: भारत की पहली ट्रेन कौन सी थी? भारतीय रेलवे की ये रोचक बात नहीं जानते होंगे आप?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2395704

GK Quiz: भारत की पहली ट्रेन कौन सी थी? भारतीय रेलवे की ये रोचक बात नहीं जानते होंगे आप?

GK Quiz: भारतीय रेलवे दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में से एक है. लगभग 2.50 करोड़ लोग हर दिन भारतीय रेलवे से यात्रा करते हैं. 33 लाख टन माल ट्रेन से ही ढोई जाती है. क्या आप जानते हैं कि भारत की पहली ट्रेन कौन सी थी?

history of indian railway

Gk Questions: दुनिया के सबसे बड़े रेलवे नेटवर्क में से एक भारतीय रेलवे यहां के नागरिकों के जीवन का एक अहम हिस्‍सा है. लगभग 2.50 करोड़ लोग भारतीय रेलवे का इस्तेमाल हर दिन करते हैं और 33 लाख टन माल भारतीय रेलवे की ट्रेनें ही ढोती हैं. केंद्र सरकार के स्वामित्व वाला भारतीय रेलवे सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम है जिसकी स्थापना 8 मई, 1845 को की गई. 177 साल पुराना भारतीय रेलवे आज सबसे सस्‍ता परिवहन का माध्यम है. भारतीय रेलवे से जुड़ी क्या आपको ये बात पता है कि भारत की पहली ट्रेन कौन सी थी? आइए इस बारे में विस्तार से जानें. 

भारत की पहली ट्रेन
रेड हिल रेलवे भारत की पहली ट्रेन थी, जो रेड हिल्स से चिंताद्रिपेट पुल तक 1837 में 25 किलोमीटर रवाना की गई थी. ट्रेन के निर्माण का श्रेय सर आर्थर कॉटन को दिया गया जिसका इस्तेमाल ग्रेनाइट के परिवहन के लिए मुख्यतः किया जाता था. वहीं, बोरी बंदर (मुंबई) और ठाणे के बीच भारत में पहली पब्लिक परिवहन के लिए ट्रेन 16 अप्रैल 1853 को संचालित हुई. इस ट्रेन को 34 किमी की दूरी पर दौड़ाई गई. ट्रेन में सवार 400 यात्रियों ने सफर का मजा लिया. इस दिन को और विशेष बनाने के लिए सार्वजनिक अवकाश की घोषणा कर दी गई थी. 

भारत में पहला रेलवे ट्रैक
द ग्रेट इंडियन पेनिनसुला रेलवे ने 21 अगस्त 1847 को एक 56 किलोमीटर की रेलवे लाइन बनाई. इसका निर्माण ईस्ट इंडिया कंपनी के साथ मिलकर किया गया. यह ट्रेन खानदेश और बरार से बॉम्बे को जोड़ती थी. इसके मुख्य अभियंता के तौर पर जेम्स जॉन बर्कले का नाम आता है. इसी ट्रैक पर 1853 में पहली यात्री ट्रेन संचालित की गई. 

भारत में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन
3 फरवरी 1925 को भारत में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन चली थी, इसे बॉम्बे विक्टोरिया टर्मिनल और कुर्ला हार्बर के बीच रवाना किया गया था. बाद में नासिक के इगतपुरी जिले व पुणे तक बिजली लाइन का संचालन हुआ.

और पढ़ें- GK Quiz: कैसे होते हैं उड़ने वाले सांप, कितनी ऊंचाई तक उड़ सकते हैं और कितना जहरीले होते हैं? जानिए सब

और पढ़ें- GK Quiz: इंडियन कोबरा या किंग कोबरा... किसका जहर पहले सुलाएगा मौत की नींद, कौन है ज्यादा खतरनाक 

और पढ़ें- GK Quiz: मच्छर अपने वजन से कितना गुना खून पी जाता है, मच्छरों के दांत होते हैं या नहीं?

Trending news