Gaurela Pendra Marwahi News: छत्तीसगढ़ सरकार की महतारी वंदन योजना में हितग्राही महिलाओं को KYC को लेकर दिक्कत आ रही है. इसे देखते हुए शासन ने सभी निजी, शासकीय, अर्ध शासकीय बैंकों को रविवार को खोलने का आदेश दिए. इसी आदेश के आधार पर गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले के 21 बैंकों के शाखा कार्यालय खोले गए. इन बैंकों में सिर्फ जनधन खाते और बचत खातों में महतारी वंदन योजना के हितग्राहियों का KYC किए गए. छुट्टी के दिन बैंक खोलने से हितग्राही महिलाओं को काफी मदद मिली.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लोगों को हो रही परेशानी
गौरेला पेंड्रा मरवाही जिले में महतारी वंदन योजना और किसान न्याय योजना में हितग्राही किसान और महिलाओं को मिलने वाली राशि में बैंकों से होने वाले डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के जरिए मिलती है. इसके लिए बैंकों में KYC बहुत जरूरी है. लेकिन, पिछले कुछ दिनों से छत्तीसगढ़ में इसे लेकर दिक्कत आ रही है. बैंकों में भीड़ बढ़ रही है और लोग परेशान हो रहे हैं.


ये भी पढ़ें: RGPV केस पर एक्शन, मोहन सरकार का आदेश जारी; जानिए मुख्यमंत्री ने क्या कहा?


बैंक खुले तो हुई KYC
लोगों को आ रही दिक्कतों को देखते शासन स्तर बड़ा फैसला लिया गया. इसमें आदेश निकाला गया जिसमें रविवार छुट्टी के दिन भी सभी बैंकों को शाखा कार्यालय खोलकर सभी हितग्राहियों का केवाईसी करने को कहा गया.शासन के निर्देश पर पेंड्रा-गौरेला-मरवाही में सभी 21 अलग-अलग निजी, सरकारी एवं अर्ध सरकारी बैंकों के शाखा कार्यालय खोले गए है. रविवार छुट्टी के दिन बैंक खुलने से बड़ी संख्या में हितग्राही बैंक पहुंचे और सुबह से लंबी-लंबी कतारों में लग कर केवाईसी कराई.


आनी है महतारी वंदन की किस्त
महतारी वंदन योजना में इसी महीने पहली किस्त आनी है और केवाईसी के साथ सभी कागजी कार्रवाई और दस्तावेज पूर्ण करने की अंतिम तिथि 4 मार्च निर्धारित की गई है. महतारी वंदन योजना को लेकर छत्तीसगढ़ की महिलाओं में शुरू से ही काफी उत्साह देखा गया था. सभी महिलाओं ने बढ़ चढ़कर योजना का फॉर्म भरा और अब उसकी सभी तकनीकी पहलुओं का भी समाधान किया जा रहा है.


ये भी पढ़ें: भालू की संदिग्ध मौत पर खलबली, चोट के निशान से बढ़ा संदेह; TFRI के निर्देश पर एक्शन


KYC में आ रही थी दिक्कत
केवाईसी में आ रही दिक्कतों को लेकर ग्रामीण इलाकों में कई लोग भारी परेशान हुए थे. कुछ जगहों पर रात 12:00 बजे से ही ग्रामीण क्षेत्र की महिलाएं बैंकों के बाहर बैठ जाया करती थीं और सुबह टोकन मिलने के बाद उनका केवाईसी होता था. इन सभी दिक्कतों को देखते हुए शासन का यह आदेश काफी सहूलियत लेकर आया है.