Chhattisgarh Vidhan Sabha Chunav 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश के 5 जिलों में बड़ा हेरफेर हुआ है. निर्वाचन आयोग ने 2 जिलों के कलेक्टर और 3 जिलों के SP के हटा दिए हैं. साथ ही दो जिलों के ASP भी बदले हैं. बुधवार देर शाम इलेक्शन कमीशन की ओर से आदेश जारी किया गया. अगले 24 घंटे में निर्वाचन आयोग द्वारा नए अधिकारियों की नियुक्ति की जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन जिलों के बदले गए कलेक्टर 
चुनाव आयोग की ओर से बिलासपुर और रायगढ़ जिले के कलेक्टर के ट्रांसफर का आदेश जारी हुआ है. बिलासपुर कलेक्टर संजय झा (बैच 2011) और रायगढ़ कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा (बैच 2012) को हटा दिया गया है. 


इन जिलों के बदले SP 
जारी आदेश के मुताबिक राजनांदगांव जिले के SP अभिषेक मीणा (बैच 2010), दुर्ग SP शलभ कुमार सिन्हा(2014) और कोरबा SP उदय किरण (बैच 2015) का भी ट्रांसफर किया गया है.


इन जिलों के ASP हटाए गए
बिलासपुर और दुर्ग जिले में ASP का ट्रांसफर किया गया है. बिलासपुर के एडिशनल एसपी अभिषेक माहेश्वरी और दुर्ग जिले के एडिशनल एसपी संजय ध्रुव के नाम जारी आदेश में शामिल है. 


ये भी पढ़ें-  बादाम मिल्क के 8 गंभीर नुकसान


क्यों हुए तबादले
चुनाव आयोग के अधिकारियों ने मुताबिक केंद्रीय चुनाव आयोग से कार्रवाई के संबंध में पत्र प्राप्त हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इन अफसरों के खिलाफ चुनावी प्रचार में शामिल होने और निर्वाचन कार्य में लापरवाही बरतने का आरोप है.


24 घंटे में होगी नई नियुक्ति
इन जिलों में नए अधिकारियों की नियुक्ति अगले 24 घंटे में निर्वाचन आयोग द्वारा की जाएगी. बुधवार रात में जारी आदेश में तुरंत सभी अफसरों से चार्ज लेने की बात कही गई थी. साथ ही पद से हटाए गए अफसरों का पैनल भी मांगा गया ताकि नए अफसरों वहां पदस्थ किया जा सके. केंद्रीय चुनाव आयोग के पास सूत्रों के हवाले से ऐसी जानकारी भी पहुंची थी कि छत्तीसगढ़ के ये अधिकारी चुनाव नियमों के खिलाफ काम कर रहे थे. राज्य की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहब कंगाले ने इसकी पुष्टि की है.


MP की सियासत में होता था सियासी बुआ का तहलका, दिग्वजय हों या शिवराज किसी को नहीं बख्शा