Chhattisgarh Lok Sabha election 2024: लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है और छत्तीसगढ़ की सभी 11 सीटों पर तीन चरणों में चुनाव होने हैं.पहले चरण में 19 अप्रैल को बस्तर लोकसभा सीट पर मतदान होना है, जिसके लिए चुनाव आयोग ने तैयारी शुरू कर दी है. बता दें कि नक्सलवाद के कारण बस्तर में चुनाव कराना हमेशा से चुनाव आयोग के लिए चुनौती रहा है. यही वजह है कि चुनाव आयोग अक्सर अतिरिक्त सुरक्षा बलों की मदद से पहले चरण में शांतिपूर्ण चुनाव कराने की रणनीति बनाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

EC ने इतनी कैटेगिरी में बांटे मतदान केंद्र
बस्तर में संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा बलों की तैनाती के साथ-साथ सीमावर्ती इलाकों में भी अलग से फोर्स तैनात की जाती है. सबसे चुनौतीपूर्ण कार्य मतदान दलों को मतदान केंद्रों तक सुरक्षित पहुंचाना और वापस लाना होता है. पोलिंग पार्टियों के साथ 24 घंटे सुरक्षा बलों को तैनात रहना पड़ता है. बस्तर लोकसभा में 1957 मतदान केंद्र हैं, जिनमें से इस बार 169 मतदान केंद्रों को पी2 और 56 मतदान केंद्रों को पी3 श्रेणी में रखा गया है.


पी2 श्रेणी के तहत मतदान दलों को जिला मुख्यालय स्थित स्ट्रांग रूम से दो दिन पहले मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया जाएगा. इसी प्रकार पी3 श्रेणी के तहत 56 पोलिंग पार्टियां तीन दिन पहले ही मतदान केंद्रों के लिए रवाना की जाएंगी. बस्तर जिले में पी2 श्रेणी के 69 मतदान केन्द्र हैं. शेष मतदान केंद्र सुकमा, दंतेवाड़ा, बीजापुर और नारायणपुर में हैं. इसी तरह पी3 श्रेणी में कुल 56 मतदान केंद्र हैं. इस कैटेगरी में सबसे ज्यादा 35 मतदान केंद्र बीजापुर में मौजूद हैं और बाकी 21 केंद्र कोंटा विधानसभा में मौजूद हैं.


छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में चुनाव
छत्तीसगढ़ में तीन चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे. चुनाव आयोग के मुताबिक 19 अप्रैल को बस्तर, 26 अप्रैल को राजनांदगांव, महासुंमद और कांकेर, इसके बाद 7 मई को सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर चांपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर की आठ सीटों पर मतदान होगा.


वहीं शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है. बस्तर लोकसभा क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी और बस्तर कलेक्टर ने बताया कि लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए प्रशासन ने अभी से तैयारी शुरू कर दी है. मिली जानकारी के अनुसार सुकमा ,बीजापुर ,दंतेवाड़ा और नारायणपुर के इलाके से बड़ी संख्या में नए मतदाता जोड़े गए हैं. 


 


रिपोर्ट -अनूप अवस्थी