Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बनते ही विष्णुदेव साय ने तेवर दिखाना शुरू कर दिया है. सोमवार को सुप्रीम कोर्ट से नरेंद्र मोदी सरकार को बड़ी राहत मिली है, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के फैसले को बरकरार रखा है. सीजेआई चंद्रचूड़ ने कहा, 'जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है.'  सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए विष्णुदेव साय ने X (Twitter) पर पोस्ट शेयर की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने लिखा, "अनुच्छेद 370 को निरस्त करने पर आज का सुप्रीम कोर्ट का फैसला ऐतिहासिक है. 5 अगस्त 2019 को भारत की संसद द्वारा लिए गए फैसले को सुप्रीम कोर्ट द्वारा बरकरार रखा जाना भारत की जीत है. यह जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हमारी बहनों और भाइयों के लिए आशा, प्रगति और एकता की एक शानदार घोषणा है. यह सिर्फ कानूनी फैसला मात्र नहीं है. यह एकजुट भारत के निर्माण के हमारे सामूहिक संकल्प का प्रमाण है." इसके बाद उन्होंने फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को बधाई दी.


जानें सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा?
सुप्रीम कोर्ट में भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने फैसला सुनाते हुए कहा कि जब राष्ट्रपति शासन लागू होता है तो राज्यों में संघ की शक्तियों पर सीमाएं होती है. अब ये मुद्दा प्रासंगिक नहीं है कि आर्टिकल 370 को निरस्त करने की घोषणा वैध थी या नहीं. आर्टिकल 370 एक अस्थायी प्रावधान था. जम्मू कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है. जम्मू कश्मीर के पास कोई आंतरिक संप्रभुता नहीं थी.


मुख्यमंत्री बनते ही चौंकाया
छत्तीसगढ़ में बीजेपी को बहुमत मिलने के बाद से ही सीएम फेस को लेकर काफी चर्चा थी. इसमें अरुण साव, लता उसेंडी, रेणुका सिंह जैसे वरिष्ठ नेताओं के नाम की प्रदेश में सबसे ज्यादा चर्चा थी. लेकिन बीजेपी शीर्ष नेतृत्व ने सभी को चौंकाते हुए विष्णु देव साय को प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया है. विष्णु देव साय की बात करें तो ये संगठन के अलावा बीजेपी केंद्र सरकार में भी कार्य कर चुके हैं. विष्णु देव साय को भाजपा ने जशपुर की कुनकुरी विधानसभा सीट से अपना प्रत्याशी बनाया था.