Chhattisgarh Vidhan Sabha Chunav 2023: छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों पर अगले महीने चुनाव होना है. 90 में से 85 सीट के लिए BJP अपने उम्मीदवार घोषित कर चुकी है. वहीं, कांग्रेस ने भी लंबे इंतजार के बाद आज  30 सीटों पर प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है. जिन पांच सीटों को BJP ने छोड़ दिया है, उनमें से 2 सीटों पर कांग्रेस ने पहली लिस्ट जारी कर खेल कर दिया. वहीं, जगदलपुर विधानसभा सीट पर कांग्रेस अपना कैंडिडेट तय नहीं कर पाई है. पढ़ें पूरी रिपोर्ट-


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इन दो सीटों पर खेल गई कांग्रेस
BJP ने अंबिकापुर,  बेलतरा, कसडोल, बेमेतरा और पंडरिया सीट पर उम्मीदवार घोषित नहीं किए थे. इन 5 सीटों में दो सीट अंबिकापुर और पंडरिया पर कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी घोषित कर खेल कर दिया है. डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव की सीट अंबिकापुर में इस बार भी कांग्रेस सिंहदेव को मैदान में उतारा है. जबकि BJP का यहां पेंच फंसा हुआ है क्योंकि पार्टी यहां से लगातार अनुराग सिंहदेव को उतार रही थी और वो लगतार हारते गए.


पंडरिया विधानसभा सीट
पंडरिया विधानसभा सीट से कांग्रेस ने नीलकांत चंद्रवंशी को मैदान में उतारा है. वर्तमान में यहां से कांग्रेस की ममता चंद्राकर विधायक हैं. इस सीट पर BJP को योग्य उम्मीदवार नहीं मिल पा रहा है.


Congress Candidate List: कांग्रेस ने जारी की पहली लिस्ट, MP में इन 144 प्रत्याशियों के नाम घोषित


जगदलपुर पर तय नहीं हुआ कैंडिडेट
जगदलपुर विधानसभा सीट के लिए BJP ने इस बार किरण देव पर भरोसा जताया है, जबकि कांग्रेस इस सीट पर अपना उम्मीदवार अभी घोषित नहीं की है. इस सीट से दो बार  BJP विधायक रहे संतोष बाफना इस बार टिकट नहीं मिलने से नाराज हैं. सूत्रों के मुताबिक इस सीट पर कांग्रेस का पेंच फंसा हुआ है. BJP के अलावा AAP (आम आदमी पार्टी) भी इस सीट से अपने प्रत्याशी का ऐलान कर चुकी है. AAP ने नरेंद्र भवानी को टिकट दिया है.



काफी अहम है जगदलपुर सीट
बस्तर संभाग की 12 सीटों में से एक जगदलपुर सीट इस क्षेत्र की काफी अहम सीट है. ऐसा इसलिए हैं क्योंकि बस्तर की 12 सीटों में से सिर्फ जगदलपुर विधानसभा सीट ही सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित है. वर्तमान में इस सीट पर कांग्रेस का कब्जा है. लेकिन इससे पहले दो बार BJP के संतोष बाफना विधायक रहे.