Mahtari Vandan Yojana Will Be Released Today: छत्तीसगढ़ की महिलाओं को दिवाली का बड़ा तोहफा मिलने जा रहा है. आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राज्य की 70 लाख महिलाओं को बड़ी सौगात देने जा रही हैं. राष्ट्रपति राज्य की महिलाओं को महतारी वंदन योजना की 9वीं किस्त जारी करेंगी. दरअसल राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू छत्तीसगढ़ के दो दिवसीय दौरे पर हैं. इस दौरान वह राज्य में आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगी. इस दौरान महतारी वंदन योजना की 9वीं किस्त दिवाली से पहले महिलाओं को बड़ी सौगात देंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: MP-Chhattisgarh News LIVE: एमपी में उपचुनाव के लिए नामांकन भरने का आखिरी दिन आज, छत्तीसगढ़ दौरे पर राष्ट्रपति मुर्मू


आज जारी होगी महतारी वंदन योजना की किस्त
बता दें कि छत्तीसगढ़ में आज महतारी वंदन की 9वीं किस्त बांटी जाएगी, जिसमें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू विशेष रूप से शामिल होंगी. इस अवसर पर 70 लाख महिलाओं को दिवाली के तोहफे के रूप में 1000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी. कुल 651.37 करोड़ रुपये की राशि वितरित की जाएगी. यह योजना महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है और अब तक राज्य की महिलाओं को 5227 करोड़ रुपये की सहायता मिल चुकी है. यह पहल न केवल आर्थिक मदद का जरिया है बल्कि आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ने का भी जरिया है.


ऑनलाइन ट्रांसफर करेंगी महतारी वंदन योजना की किश्त
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू महतारी वंदन योजना की 9वीं किश्त को एक क्लिक के माध्यम से ट्रांसफर करेंगी. इस योजना के तहत हर महीने महिलाओं को 1000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है. इस बार यह राशि नवंबर में दी जानी थी, लेकिन दिवाली का त्योहार 31 अक्टूबर को मनाया जाने वाला है. इसलिए छत्तीसगढ़ सरकार ने 9वीं किश्त को दिवाली से पहले जारी करने का निर्णय लिया है.


यह भी पढ़ें: आज अच्छा हो सकता है मकर, कुंभ राशि वालों का दिन, ये रहें सावधान, जानें अपना राशिफल


महतारी वंदन योजना क्या है?
छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश की आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब महिलाओं को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से महतारी वंदना योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत प्रदेश की महिलाओं को हर महीने ₹1000 सहायता राशि प्रदान की जाएगी. 


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!