OTT Platform: सिनेमा समाज का आईना कहा जाता है, इसलिए देश के अधिकतर लोग किसी न किसी तरह से सिनेमा से जुड़े होते हैं, आधुनिक दौर में स्मार्ट फोन और ओटीटी प्लेटफॉर्म आने के बाद मनोरंजन का दायरा तेजी से बढ़ा है, लेकिन इसके साथ कई समस्याएं भी आईं हैं. छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले की महिला शक्ति ने इन समस्याओं से जुड़ा ऐसा ही एक बड़ा मुद्दा उठाया है, जिसके लिए महिलाओं ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भी लिखा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अश्लील शब्दों इस्तेमाल पर लगे रोक 


ओटीटी प्लेटफॉर्म की वेब सीरीज और बॉलीवुड फिल्मों में अश्लील शब्दों के इस्तेमाल को लेकर दुर्ग जिले की महिलाओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखी है. दरअसल, जब आप पर हम घर में बैठकर ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कोई वेब सीरीज देखते हैं या बॉलीवुड की कोई फिल्म देख रहे होते हैं तो उन फिल्मों में अपशब्द और गालियों का भी जमकर इस्तेमाल होने लगा है. दुर्ग जिले की महिलाओं ने पत्र लिखकर पीएम मोदी के सामने यही मुद्दा उठाया है. महिलाओं ने पीएम मोदी से ओटीटी प्लेटफॉर्म की वेब सीरीज के साथ-साथ बॉलीवुड फिल्मों में अश्लील शब्दों पर रोक लगाने की मांग की है. 


दुर्ग जिले की स्वयं सिद्धा महिला समूह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को छुट्टी लिखकर कहा है कि फिल्में समाज का आईना है और इन फिल्मों को परिवार के साथ बैठकर माताएं और बहनें भी देखती हैं, लेकिन इसी बीच जब किसी तरह का कोई अश्लील शब्द या फिर कोई अश्लील वाक्या आता है तो इसको लेकर महिलाओं को शर्मिंदगी उठानी पड़ती है. इसलिए पर सख्त एक्शन होना चाहिए. 


भाषा से ही शुरु होती है स्त्री की सुरक्षा 


समाजिक कार्यकर्ता सोनाली चक्रवर्ती का कहना है कि ओटीटी में सेंसर बोर्ड नहीं है इसलिए हमने अपनी चिट्ठी में यह मांग रखी है की ओटीटी की वेब सीरीज मोबाइल के द्वारा बच्चों के दिमाग में सीधा जाती है, वेब सीरीज को लेकर फिल्मों से भी ज्यादा कड़े सेंसर बोर्ड के नियमों की आवश्यकता है, क्योंकि इस देश में स्त्री सम्मान और स्त्री सुरक्षा की जो बात होती है वह पहले भाषा से शुरू होती है, शब्दों से शुरू होती है, उसके बाद गलियों में भाषा में महिलाओं के प्रति अपशब्दों का उपयोग का तात्पर्य है कि इसके दिमाग में महिलाओं के प्रति कोई सम्मान नहीं है. उन्होंने कहा कि इस बार 75वें गणतंत्र दिवस को पीएम मोदी ने भी नारी शक्ति को समर्पित किया है, हमें उम्मीद है इस मुद्दे को लेकर कोई पहल जरूर होगी.'


बता दें कि यह कोई पहला मुद्दा नहीं है जब ओटीटी प्लेटफॉर्म में वेब सीरीज में अश्लील कंटेंट को लेकर मुद्दा उठाया गया हो, इससे पहले भी कई बार यह मुद्दा उठाया गया है, जबकि अब दुर्ग जिले की महिलाओं ने इस मुद्दे पर पीएम मोदी को पत्र लिखा है. 


ये भी पढ़ेंः Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में धर्मांतरण पर CM साय की नजर, आखिर क्यों राज्य में गर्माया है यह मुद्दा