Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ की विष्णुदेव साय सरकार अपना पहला बजट 9 फरवरी को पेश करने वाली है. वित्तमंत्री ओपी चौधरी बजट पेश करेंगे, इस बजट में राज्य सरकार कई बड़े ऐलान कर सकती है. इससे पहले वित्तमंत्री ने साल 2023-24 के लिए आर्थिक सर्वेक्षण विधानसभा के पटल पर रखा है. पिछली बार का छत्तीसगढ़ सरकार का बजट 1 लाख 21 हजार 500 करोड़ रुपए था. माना जा रहा है कि इस बार का बजट इससे भी बड़ा हो सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वित्त मंत्री ने पेश किया 2023-24 का आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट 


वित्तमंत्री ओपी चौधरी ने छत्तीसगढ़ के लिए साल 2023-24 का आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट विधानसभा में प्रस्तुत किया, जिसमें उन्होंने जीडीपी विकास दर देश की तुलना में छत्तीसगढ़ में कम बताया. वित्तमंत्री ने बताया कि छत्तीसगढ़ में जीडीपी का दर 6.16 जबकि देश का दर 7.32 रहा है, इससे स्पष्ट है कि छत्तीसगढ़ की विकास गति धीमी रही है.  पिछले वर्ष का आर्थिक सर्वेक्षण प्रस्तुत किया जाता है.


GDP को बढ़ाना हमारा लक्ष्य 


वित्त मंत्री चौधरी ने आगे कहा कि बजट के पहले साल 2023-24 के लिए आर्थिक सर्वेक्षण विधानसभा के पटल पर रखा गया. हमारी सरकार कल बजट प्रस्तुत करेगी .सर्वेक्षण के महत्त्व पूर्व आंकड़े हैं. प्रदेश की जीडीपी 2022- 23 में 3 लाख 2 हजार 118 करोड़ रही थी वह 2023- 24 में 3 लाख 21 हजार 945 करोड रुपए हो गई है. GDP की विकास दर स्थिर भाव पर 6.16 प्रतिशत रही है. देशभर की जीडीपी की तुलना वृद्धि दर 7.32 प्रतिशत रही है, इसलिए जीडीपी को बढ़ाना हमारा पहला लक्ष्य है. 


शिक्षा-स्वास्थ्य पर फोकस 


बजट से पहले वित्तमंत्री ने कहा कि राज्य के विकास के लिए बजट पेश किया जाएगा, जो आने वाले समय में प्रदेश के विकास में एक मील का पत्थर साबित होगा. इस बजट में शिक्षा और स्वास्थ्य पर सबसे ज्यादा फोकस किया जाएगा. इसके अलावा राज्य के विकास के लिए कई अहम फैसले होंगे. क्योंकि छत्तीसगढ़ का समूचा विकास करना ही हमारी पहली प्राथमिकता है. बता दें कि छत्तीसगढ़ की साय सरकार अपना पहला बजट पेश करने जा रही है. 


ये भी पढ़ेंः Chhattisgarh Budget: कल आएगा बजट, जानें जनता के लिए क्या ऐलान कर सकती है सरकार?